मुस्लिम धोबी समाज को एकजुट करने के लिए जारी रहेंगे प्रयास: सलीम खान

एस• के• मित्तल 
सफीदों,     रजक समाज सुधार समिति हरियाणा के मीडिया प्रभारी सलीम खान ने जारी पै्रस नोट में कहा कि मुस्लिम धोबी समाज की एक महत्वपूर्ण पंचायत सफीदो की सैनी धर्मशाला में हुई थी। कई घंटे तक चली इस महापंचायत में समाज में बच्चों की शिक्षा पर ध्यान देने के साथ-साथ अपने निजी स्वार्थों के लिए धर्म परिवर्तन करने वालों भी निंदा की गई। उन्होंने कहा कि बिरादरी के अंदर पिछले कई सालों ने अपने निजी स्वार्थों के चलते कुछ लोग लगातार धर्म परिवर्तन कर रहे हैं।
एक व्यक्ति के धर्म बदलने से उसके सभी रिश्तेदार प्रभावित होते हैं, जिससे भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए निकट भविष्य में धर्म बदलने वालों से कोई रिश्ता ना रखा जाए। मीटिंग में यह भी कहा गया कि मुस्लिम धोबी समाज सभी धर्मों का सम्मान करता है और सभी की भावनाओं की कद्र करता है। उन्होंने कहा कि आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को संस्कार दें ताकि वे आगे चलकर अच्छे समाज का निर्माण कर सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा किसी भी समाज की तरक्की का रास्ता है और जब तक हम शिक्षा पर जोर नहीं देंगे तब तक आगे नहीं बढ़ पाएंगे।
उन्होंने धर्म परिवर्तन करने की घटनाओं की उन्होंने कड़े शब्दों में निंदा करते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ समाज को एकजुटता से खड़ा होना होगा। उन्होंने कहा कि हमें सभी धर्मों का आदर करना है। इसके साथ-साथ अपने धर्म को फॉलो करना है। दूसरों में गलतियां निकालना बंद कर दें, जो लोग हमें छोडकर चले गए हैं, अगर वो आना चाहते हैं तो उनका स्वागत है लेकिन इस तरह दो नाव में सवार नहीं होने देंगे। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जरूरत है, क्योंकि ये लोग मुस्लिम धोबी समाज को बदनाम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *