ईयू सिंगल मोबाइल चार्जिंग पोर्ट से सहमत है, ऐप्पल अब लाइटनिंग कनेक्टर को हटा देगा?

 

ब्रुसेल्स: यूरोपीय संघ के देशों और सांसदों द्वारा मंगलवार को दुनिया में मोबाइल फोन, टैबलेट और कैमरों के लिए एकल मोबाइल चार्जिंग पोर्ट के लिए मंगलवार को सहमत होने के बाद Apple को यूरोप में बेचे जाने वाले iPhones पर 2024 तक कनेक्टर बदलना होगा।

मुस्लिम धोबी समाज को एकजुट करने के लिए जारी रहेंगे प्रयास: सलीम खान

राजनीतिक हस्तक्षेप, जो यूरोपीय आयोग ने कहा कि उपभोक्ताओं के लिए जीवन आसान बना देगा और उन्हें पैसे बचाएगा, कंपनियों द्वारा एक आम समाधान तक पहुंचने में विफल रहने के बाद आया।

ब्रसेल्स एक दशक से अधिक समय से एकल मोबाइल चार्जिंग पोर्ट पर जोर दे रहा है, जो आईफोन और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं की शिकायतों से प्रेरित है कि उन्हें अपने उपकरणों के लिए अलग-अलग चार्जर पर स्विच करना होगा।

iPhones को लाइटनिंग केबल से चार्ज किया जाता है, जबकि Android-आधारित डिवाइस USB-C कनेक्टर का उपयोग करते हैं।

पानीपत BJP पार्षद के घर चोरी: महज 3 घंटे के लिए गए थे बाहर, तीन अन्य जगहों पर भी चोरी

2019 आयोग के एक अध्ययन के अनुसार, 2018 में मोबाइल फोन के साथ बिकने वाले आधे चार्जर में यूएसबी माइक्रो-बी कनेक्टर था, जबकि 29% में यूएसबी-सी कनेक्टर और 21% लाइटनिंग कनेक्टर था।

यूरोपीय संसद ने एक बयान में कहा, “शरद ऋतु 2024 तक, यूएसबी टाइप-सी यूरोपीय संघ में सभी मोबाइल फोन, टैबलेट और कैमरों के लिए सामान्य चार्जिंग पोर्ट बन जाएगा।”

यूरोपीय संघ के उद्योग प्रमुख थियरी ब्रेटन ने कहा कि इस सौदे से उपभोक्ताओं के लिए लगभग 250 मिलियन यूरो (267 मिलियन डॉलर) की बचत होगी।

“यह वायरलेस चार्जिंग जैसी नई तकनीकों को उभरने और नवाचार को बाजार के विखंडन और उपभोक्ता असुविधा का स्रोत बनने के बिना परिपक्व होने की अनुमति देगा,” उन्होंने कहा।

पोको ने भारत के नए प्रमुख की नियुक्ति की, पोको F4 ग्लोबल लॉन्च को चिढ़ाया: यहाँ क्या उम्मीद की जाए

“हमें गर्व है कि लैपटॉप, ई-रीडर, ईयरबड्स, कीबोर्ड, कंप्यूटर चूहे और पोर्टेबल नेविगेशन डिवाइस भी शामिल हैं,” सांसद एलेक्स एगियस सलीबा ने कहा, जिन्होंने संसद में बहस को आगे बढ़ाया।

लैपटॉप को लागू होने के 40 महीने के भीतर कानून का पालन करना होगा। यूरोपीय संघ के कार्यकारी के पास भविष्य में वायरलेस चार्जिंग सिस्टम में सामंजस्य स्थापित करने की शक्ति होगी।

तथ्य यह है कि सौदा ई-रीडर, ईयरबड्स और अन्य तकनीकों को भी कवर करता है, सैमसंग, हुआवेई और अन्य डिवाइस निर्माताओं को प्रभावित करेगा।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *