मार्क वुड इतनी जल्दी कैसे हो गए? उनके रन-अप की लंबाई बढ़ाने के लिए माइकल होल्डिंग, ब्रॉड और एंडरसन की सलाह काम आई

 

आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा शीर्ष क्रम में काफी मजबूत हैं लेकिन वह भी गुरुवार को मार्क वुड की तेज गति का सामना नहीं कर सके क्योंकि 152 केपीएच की गेंद थोड़ी सी इनस्विंग के साथ फॉर्म में चल रहे बाएं हाथ का लेग स्टंप ले उड़ी। -हैंडर. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस समय पर अपना बल्ला नीचे भी नहीं उतार पाए थे कि एक स्कोरर उनके पैड से टकरा गया, जिससे बल्ला लगभग कंधे तक लटक गया।

अहमदाबाद ठीक है लेकिन अगर भारत एशिया कप के लिए तटस्थ स्थान पर जोर देता है तो पाकिस्तान विश्व कप के लिए यात्रा नहीं करेगा: पाकिस्तान के खेल मंत्री

चाय के विश्राम के बाद अपने स्पेल में, डरहम के गेंदबाज ने केवल पांच रन देकर चार विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया के पतन के मुख्य सूत्रधार थे, जहां उन्होंने केवल 23 रन पर पांच विकेट खो दिए। उनका 144 किमी प्रति घंटे का बम्पर डक करने की कोशिश कर रहे एलेक्स कैरी के हेलमेट से टकरा गया। हड़बड़ाए कैरी ने आगे कोई शॉट नहीं खेला और एक्स्ट्रा कवर पर कैच आउट हो गए, जो बाड़ के बीच में था। यह 2013/14 एशेज श्रृंखला के मिशेल जॉनसन की याद दिलाता है, जिन्होंने गति और उछाल से पूरी इंग्लैंड टीम को धराशायी कर दिया था।

क्रिकविज़ के अनुसार उस दिन मार्क वुड की औसत गति 145.62 KPH थी जो इंग्लैंड में फेंका गया दूसरा सबसे तेज़ स्पैल है; सबसे तेज़ स्पैल भी 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 145.94 के साथ दुबले-पतले तेज गेंदबाज का है।

मिचेल स्टार्क जैसे तेज़ गेंदबाज़ हैं जो अपेक्षाकृत धीमी शुरुआत करते हैं और स्पेल में अपनी गति बढ़ाते हैं। हालाँकि, चोट के बाद वापसी के बावजूद वुड को चार्ज दिया गया और उन्होंने 149 केपीएच डिलीवरी के साथ शुरुआत की।

“मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों ने साबित कर दिया है कि मैं तेजी से आगे बढ़ सकता हूं। शारीरिक दृष्टिकोण से हम सिर्फ 12 ओवर ही फेंक पाएंगे, जिससे उम्मीद है कि हम दूसरी पारी के लिए अच्छी स्थिति में होंगे। बिना गेंदबाजी के वापसी करना आसान नहीं है, लेकिन साथ ही यह मेरे लिए एक अच्छा अंतर है क्योंकि अगर मैं बहुत अधिक गेंदबाजी करता हूं तो मैं घायल हो सकता हूं। इसलिए मैं तरोताजा होकर आया हूं और यह एक अच्छा दिन रहा है, लेकिन मैं खुद से आगे नहीं बढ़ना चाहता – मुझे इसे फिर से साबित करना है क्योंकि श्रृंखला दांव पर है,” वुड ने बाद में कहा।

रेवाड़ी DC ने पेश की मिसाल: आंगनवाड़ी प्ले स्कूल में कराया बेटी का एडमिशन; पत्नी के साथ खुद छोड़ने पहुंचे

दाएं हाथ का तेज गेंदबाज – स्टार्क या कुछ अन्य चरम तेज गेंदबाजों के विपरीत, जो लंबे होते हैं, उनके पास उच्च रिलीज प्वाइंट होता है, गेंद को ऊपर पिच करते हैं या प्लान बी के रूप में बाउंसर का सहारा लेते हैं – एक ऐसे तेज गेंदबाज की तरह है जो लगातार कठिन लेंथ पर हिट करता है और गेंद को स्किड करवाता है। कमेंटरी में माइकल एथरटन ने वुड की तुलना पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज से की डेल स्टेन. भारतीय सीमर मोहम्मद शमी यह भी ऐसे ही गेंदबाजों की श्रेणी में आता है जहां उनकी गेंदें बल्लेबाजों पर तेजी से पड़ती हैं और बल्लेबाजों की अपेक्षा से कहीं अधिक तेज होती हैं।

दिसंबर में पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में सपाट सतह पर वुड का स्पैल, जहां उन्होंने दूसरी पारी में चार विकेट लेकर इंग्लैंड को जीत दिलाई और पिछली एशेज श्रृंखला में होबार्ट में उनके छह विकेट से संकेत मिलता है कि वह विपक्षी बल्लेबाजी लाइन-अप को मात दे सकते हैं। एक ही विस्फोट में सब अकेले। वह न केवल तेज है बल्कि अपनी पंक्तियों में सटीक भी है जो उसे दोगुना खतरनाक बनाता है। हालाँकि, ऐसा नहीं था कि करियर के शुरुआती दौर में उन्हें अपना रन-अप बदलना पड़ा।

रन-अप में बदलाव

वुड के पास एक गेंदबाज के रूप में सबसे छोटे रन-अप में से एक था जो इतनी तेजी से गेंदबाजी करता है। उनके जैसा एकमात्र गेंदबाज भारत के जसप्रित बुमरा हैं। छोटे रन-अप का मतलब था कि वुड को अपने करियर के शुरुआती दौर में चोटों का खतरा था। 33 वर्षीय खिलाड़ी ने 2015 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था, हालांकि, अपने करियर के पहले तीन वर्षों में उन्होंने 12 टेस्ट मैचों में 93.38 की औसत से 30 विकेट लिए थे।

“उसके पास यह छोटा शक्तिशाली रन था, और जिमी (एंडरसन) और मैं वास्तव में एक रात के खाने पर उसके साथ बैठे थे और संभावित रूप से उसके रन को लंबा करने पर उसके विचारों के बारे में बात की थी। छोटी दौड़ के बारे में बात यह है कि यह आपके शरीर पर बहुत अधिक दबाव डालता है क्योंकि आपको वास्तव में क्रीज पर विस्फोट करना होता है न कि अपने साथ थोड़ी अधिक गति लेकर चलना होता है जिससे आपके शरीर से तनाव कम हो जाता है,” स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा आसमानी खेल।

वुड ने अतीत में स्वीकार किया था कि रन-अप की लंबाई बदलने की प्रक्रिया पूर्व वेस्टइंडीज क्रिकेटर माइकल होल्डिंग की सलाह के बाद शुरू हुई थी।

“मैंने उसे बताया कि मुझे क्या महसूस हुआ: कि वह क्रीज में आने के लिए दौड़ रहा था, जैसे कि वह सोच रहा हो कि ‘ओह, मुझे कुछ निश्चित कदमों में वहां पहुंचना होगा।’ आराम करने और सरकने के बजाय, वह दौड़ रहा था, गेंद को छोड़ने के लिए क्रीज पर जाने के लिए लगभग उत्सुक था। मेरे लिए, यह असहज लग रहा था। होल्डिंग ने कहा इंडियन एक्सप्रेस.

2018 में, वुड ने टॉकस्पोर्ट पर इस प्रक्रिया को समझाया: “मैंने केविन शाइन, मुख्य गेंदबाजी कोच और क्रिस सिल्वरवुड से बात की, और कहा कि मेरे छोटे रन-अप से, मुझे लगा कि मुझे इसे हर समय मजबूर करना पड़ रहा है। इसका मतलब यह था कि मैं जरूरत से ज्यादा तनाव डाल रहा था, अपनी शीर्ष गति पाने के लिए इसे बढ़ाना पड़ रहा था। इसलिए मैंने अपने रन-अप को पीछे धकेल दिया ताकि ऐसा महसूस हो कि मैं इसमें थोड़ा और आगे बढ़ सकता हूं और हर समय शीर्ष पर रहने की कोशिश करने और अपने शरीर पर अधिक तनाव डालने के बजाय अधिक लय की तलाश कर सकता हूं।

होल्डिंग ने उस बातचीत को भी याद किया जो वुड ने 2020 में जोहान्सबर्ग में एक टेस्ट मैच में रन-अप को लंबा करने के बाद नौ विकेट लेने के बाद की थी। “उसने मुझे बाद में बताया कि वह थोड़ा जिद्दी था। और मैं समझ सकता हूँ. जिस चीज़ के आप आदी हैं उसे बदलना आसान नहीं है। आप सोच सकते हैं “ओह, मैं लगभग 90 तक पहुँच रहा हूँ, परिवर्तन और गड़बड़ क्यों?”

रोहतक में दुकानदार से मांगी रंगदारी: CCTV, नहीं देने पर हाथापाई, पिस्तौल के बल पर डराया, पुलिस को आता देख फेंकी, एक काबू

रन-अप में बदलाव के बाद से, वुड ने 20.5 की औसत से 45 विकेट लिए और अधिक खेल खेलना शुरू कर दिया। यह कहना और भी उचित है कि वह 25 की तुलना में 33 की उम्र में तेज़ हैं। “जब से उन्होंने इसे लंबा किया है, उनकी लय अद्भुत दिखती है। यह लगभग अस्सी के दशक के किसी बेहद तेज़ गेंदबाज़ को देखने जैसा था। उम्मीद है, वह इसमें काफी अच्छी तरह से बस गया है और यह उसके शरीर को उसकी टखनों के प्रमुख हिस्सों से थोड़ा दबाव हटाने की अनुमति देगा, ”ब्रॉड ने 2020 में वुड के बदले हुए रन-अप के बाद कहा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *