अहमदाबाद ठीक है लेकिन अगर भारत एशिया कप के लिए तटस्थ स्थान पर जोर देता है तो पाकिस्तान विश्व कप के लिए यात्रा नहीं करेगा: पाकिस्तान के खेल मंत्री

 

पाकिस्तान में खेल के प्रभारी मंत्री एहसान मजारी ने कहा है कि अगर भारत एशिया कप के लिए सीमा पार यात्रा करने से बचता है, तो उनका देश भारत में 2023 विश्व कप से हट जाएगा।

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए मजारी ने कहा, ‘मेरी निजी राय है, क्योंकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) मेरे मंत्रालय के अंतर्गत आता है, इसलिए अगर भारत अपने एशिया कप मैच तटस्थ स्थान पर खेलने की मांग करता है, तो हम भी यही मांग करेंगे।’ भारत में हमारे विश्व कप खेल।”

हिसार में नशे की 2400 गोलियां बरामद: स्कूटी की डिग्गी में रखकर बेचने निकला था युवक; बरवाला में पुलिस ने दबोचा

यह बयान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के एक दिन बाद आया है शहबाज शरीफ भारत द्वारा आयोजित अक्टूबर-नवंबर विश्व कप में देश की भागीदारी के मुद्दे पर विचार करने के लिए एक हाई-प्रोफाइल समिति का गठन किया गया। समिति के जनादेश को साझा करते हुए मजारी ने कहा, “समिति की अध्यक्षता विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी करेंगे और मैं उन 11 मंत्रियों में से हूं जो इसका हिस्सा हैं। हम इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे और अपनी सिफारिशें प्रधानमंत्री को देंगे, जो पीसीबी के संरक्षक प्रमुख भी हैं। पीएम अंतिम फैसला लेंगे.”

गुरुग्राम में बदमाशों ने घर पर की हवाई फायरिंग: एक्टिवा पर आए 3 आरोपी; CCTV में कैद, पुरानी रंजिश में की वारदात

मजारी, जो खेल को अपनी छत्रछाया में रखने वाले अंतर प्रांतीय समन्वय मंत्रालय के प्रमुख हैं, ने कहा कि भुट्टो की अध्यक्षता वाली समिति अगले सप्ताह किसी भी समय प्रधानमंत्री के साथ अपनी रिपोर्ट साझा कर सकती है। यही वह समय होगा जब नए पीसीबी प्रमुख जका अशरफ दक्षिण अफ्रीका में एक महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बैठक में भाग लेंगे। बीसीसीआई सचिव जय शाह, जो एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के प्रमुख भी हैं, बैठक के लिए डरबन में हैं, एशिया कप और विश्व कप पर चर्चा होने की उम्मीद है।

हालांकि एशिया कप का कार्यक्रम अभी तक जारी नहीं हुआ है, लेकिन यह पता चला है कि एसीसी में इस बात पर आम सहमति है कि यह आयोजन पाकिस्तान और श्रीलंका द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा। उम्मीद है कि भारत अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगा। हालाँकि, मजारी ने कहा कि वह इस ‘हाइब्रिड मॉडल’ के पक्ष में नहीं हैं। “पाकिस्तान मेजबान है, उसे सभी मैच पाकिस्तान में आयोजित करने का अधिकार है। क्रिकेट प्रेमी यही चाहते हैं, मैं हाइब्रिड मॉडल नहीं चाहता,” उन्होंने कहा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: संयुक्त राष्ट्र में एआई रोबोट सोचते हैं कि वे दुनिया को बेहतर ढंग से चला सकते हैं – न्यूज18

मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने को लेकर भारत की अनिच्छा उन्हें परेशान कर रही है। “भारत खेल को राजनीति में लाता है। मुझे समझ नहीं आता कि भारत सरकार अपनी क्रिकेट टीम यहां क्यों नहीं भेजना चाहती. कुछ समय पहले भारत का एक विशाल बेसबॉल दल खेलने के लिए इस्लामाबाद में था। वहाँ ब्रिज टीम भी थी जिसने पाकिस्तान की यात्रा की थी। लगभग 60 से अधिक लोग थे, मैं कार्यक्रम का मुख्य अतिथि था। वे यहां से जीतकर चले गये. पाकिस्तान की फ़ुटबॉल, हॉकी और शतरंज टीमें भी भारत की यात्रा करती हैं,” उन्होंने कहा।

रोहित और बाबर के गाने 2022 टी20 विश्व कप के मैच से पहले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के साथ भारत के कप्तान रोहित शर्मा (बाएं)। (फ़ाइल)

जब मजारी से पाकिस्तान में अपने क्रिकेटरों की सुरक्षा के बारे में भारत की लंबे समय से चली आ रही आपत्ति के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि “यह कोई ठोस तर्क नहीं था”। “न्यूजीलैंड टीम यहां थी, उससे पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम पाकिस्तान में थी। उन्हें राष्ट्रपति सुरक्षा मिली हुई है. इससे पहले यहां भारतीय टीम का प्रशंसकों ने जोरदार स्वागत किया। सुरक्षा तो एक बहाना है. हमने पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) का भी आयोजन किया जिसमें बहुत सारे विदेशी खिलाड़ी थे, ”उन्होंने कहा।

मजारी ने दोनों देशों के बीच क्रिकेट दौरों को फिर से शुरू करने की अपील की. “यह टीवी पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले क्रिकेट खेलों में से एक है। हम ऐसा चाहते हैं, हम चाहते हैं कि स्वस्थ क्रिकेट खेला जाए।’ हमें भारत से सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद है।”

इस बीच, आईसीसी ने पिछले दिनों पाकिस्तान से विश्व कप के लिए भारत की यात्रा करने का आग्रह किया है। आईसीसी के एक बयान में कहा गया है, “पाकिस्तान ने प्रतिस्पर्धा के लिए एक भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और हमें उम्मीद है कि वे वहां होंगे और इसके विपरीत कोई संकेत नहीं मिला है।” “सभी सदस्यों को अपने देश के नियमों और कानूनों का पालन करना होगा और हम इसका सम्मान करते हैं। लेकिन हमें विश्वास है कि पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत में होगा।”

मंत्री ने पिछले पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी की उस टिप्पणी पर भी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसमें उन्होंने बीसीसीआई पर पाकिस्तान का विश्व कप मैच भारत के खिलाफ कराने की बात कही थी। अहमदाबाद. इस अखबार को दिए एक इंटरव्यू में सेठी ने कहा था, ”जब मैंने यह बयान (भारत अहमदाबाद में पाकिस्तान से खेलेगा) सुना, तो मैं मुस्कुराया और खुद से कहा – ‘यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि हम भारत न आएं।’

मजारी ने ऐसी कोई आपत्ति व्यक्त नहीं की। “मुझे नहीं लगता कि अहमदाबाद कोई मुद्दा होगा। पाकिस्तान पहले भी वहां खेल चुका है. लेकिन उससे पहले भारत की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया आनी चाहिए. भारत को पाकिस्तान में खेलना चाहिए. जका अशरफ (पीसीबी अध्यक्ष) दक्षिण अफ्रीका गए हैं और इसलिए देखते हैं कि क्या फैसला होता है और क्या होता है,” उन्होंने कहा।

.Google को पिक्सेल फ़ोनों के लिए अपनी पूर्ण-कस्टम चिप को 2025 तक विलंबित करने की उम्मीद है –

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *