एशेज: लीड्स की गंभीर परिस्थितियों में, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना दबदबा बनाए रखा

 

लीड्स के उदास, उदास आसमान के नीचे, ट्रैविस हेड ने खेल को संतुलन में रखने के लिए गंभीर हिंसा का एक और कैमियो बनाया।

बारिश से बाधित दिन में हालात बल्लेबाजी के लिए अविश्वसनीय रूप से कठिन थे, दिन के अधिकांश समय सतह लगातार थपथपा रही थी, गेंद, हालांकि पुरानी थी, क्रिस वोक्स और स्टुअर्ट ब्रॉड की मखमली उंगलियों पर घूम रही थी, लेकिन हेड ने बना लिया निराशा के बीच चमकने की एक सुखद आदत।

 

हिसार में नशे की 2400 गोलियां बरामद: स्कूटी की डिग्गी में रखकर बेचने निकला था युवक; बरवाला में पुलिस ने दबोचा

76 रनों की उनकी जवाबी पारी ने सुनिश्चित किया कि ऑस्ट्रेलिया ने 251 रनों का लक्ष्य रखा, जिसमें से इंग्लैंड ने विशिष्ट उत्साह के साथ बिना किसी विकेट के नुकसान के 27 रन बनाए; यह कठिन है या नहीं, यह रविवार की ऊपरी स्थितियों पर निर्भर करेगा।

दिन के अधिकांश समय में, शॉर्ट-बॉल ब्लास्ट को शांत करते हुए, हेड काफी हद तक अदृश्य थे, बमुश्किल आक्रामकता का एक स्ट्रोक प्रकट कर रहे थे, लेकिन हवादार मिसक्यू के इंतजार में गेंद को खचाखच भरे लेग-साइड क्षेत्र में खींचने में सफल रहे। इंग्लैंड अक्सर एक उलटा छाता क्षेत्र स्थापित करता है, सभी नौ क्षेत्ररक्षक रस्सियों पर होते हैं, ऐसा न हो कि वह जवाबी हमला करना चुनता है। उन्होंने तब तक विरोध किया जब तक कि मिशेल स्टार्क के बाहर जाने के बाद उनके पास कोई विकल्प नहीं बचा।

हेड ने बेदाग वोक्स पर दो चौके मारे, एक प्वाइंट के पीछे मारा और दूसरा मिडविकेट पर मारा। अगले ओवर में, उन्होंने स्क्वायर लेग के माध्यम से मार्क वुड को लपका, इससे पहले कि उन्होंने वोक्स को छक्का और चौका लगाया। उन्होंने कुशलतापूर्वक स्ट्राइक रोटेट की, और जब वह एक साथी से पिछड़ गए, तो वह उन्मत्त मोड में आ गए और तेज़ गेंदबाज़ मार्क वुड पर दो छक्के जड़ दिए, जिससे ऑस्ट्रेलिया प्रतिस्पर्धी स्कोर पर पहुंच गया।

उस समय तक, फटी हुई गेंद हेड को परेशान करने के लिए पर्याप्त मूवमेंट नहीं कर पा रही थी। हालाँकि, जब गेंद को पिच किया गया तो प्रस्ताव पर सभी हलचल के लिए, एलेक्स केरी और मिशेल मार्श स्विंग के शिकार नहीं थे, लेकिन कहीं से बेकार उछाल के शिकार थे।

गेंद को लेंथ पर छोड़ने की कोशिश में दोनों बल्लेबाज आउट हो गए, लेकिन गेंद दस्तानों के नीचे से टकराकर मार्श के पास से विकेटकीपर के पास और कैरी के पास से स्टंप तक चली गई। लेकिन विकेटों में जितना उछाल था उतना ही स्विंग भी था जिसने पूरे संक्षिप्त सत्र के दौरान उन्हें डरा दिया।

कैरी के आउट होने से पहले गेंद उनके कंधे पर हाथ रखने के कारण देर से स्विंग हुई थी और ऑफ-स्टंप के पार चली गई थी। तो शायद, अगली गेंद को छोड़ना आधे-अधूरे मन से था, उन्होंने गेंद को पीछे की ओर घुमाने पर बल्ले को जाम करने के लिए उसे लचीला रखा था।

इसी तरह, मार्श आमतौर पर ऐसी गेंद का बचाव करते हैं – ऑफ-स्टंप के बाहर अच्छी-लंबाई आवृत्ति की शॉर्ट बैंडविड्थ पर, लेकिन क्योंकि उन्होंने गेंद को स्विंग होते देखा था, इसलिए उन्होंने छोड़ने का विकल्प चुना। हालाँकि, दोनों विकेट वोक्स के अनुशासन के साथ-साथ लंबाई की चतुर अदला-बदली के कारण थे; मार्श-विकेट की गेंद आम तौर पर उनके द्वारा फेंकी गई गेंद से कुछ सेंटीमीटर छोटी थी, जबकि कैरी की गेंद उनके द्वारा फेंकी गई गेंद की तुलना में कम फुलर थी।

गुरुग्राम में बदमाशों ने घर पर की हवाई फायरिंग: एक्टिवा पर आए 3 आरोपी; CCTV में कैद, पुरानी रंजिश में की वारदात

अजीब बात है कि, इंग्लैंड ने पारी की शुरुआत में हेड के खिलाफ शॉर्ट-बॉल की रणनीति जारी रखी, भले ही गेंद जब भी पिच होती थी तो बेतहाशा स्विंग हो रही थी। इंग्लैंड को इसका एहसास दूसरी गेंद पर ही हो गया जब वोक्स का बाउंसर शैतानी तरीके से हेड के पास से गुजरा। जॉनी बेयरस्टो ने यह मानते हुए अपनी दाहिनी ओर प्रतिबद्ध किया था कि गेंद, जो लेग स्टंप पर गिरी थी, उसी दिशा में आएगी।

लेकिन गेंद को पकड़ने के लिए उसे तेजी से अपनी दिशा बदलनी पड़ी, जिसे गलत पैर वाले कीपर ने फुल-पेल्ट स्ट्रेच करके पूरा किया। हेड, हालांकि पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं है, एकल के लिए सुरक्षित रूप से गहराई तक खींचेगा, या बचाव करेगा, उछल-कूद करेगा और मिड-ऑन की ओर अस्वाभाविक रूप से रोकेगा। कथित भेद्यता के बावजूद, शॉर्ट गेंद को आउट करते समय वह शायद ही परेशान दिखे। इंग्लैंड को इस पर कितना अफ़सोस होगा।

कैरी को परेशान करने से पहले, वोक्स ने एक पारंपरिक-सीम वाली सुंदरता का आविष्कार किया, जिसने धाराप्रवाह मार्श के अतीत में झूलने के बाद लाइन को पकड़ रखा था। यह सोचना कि उसने 16 महीने से कोई टेस्ट नहीं खेला है, चकित करने वाला है, क्योंकि वह ऐसी गेंदबाजी करता था मानो वह कभी दूर था ही नहीं, कोई जंग लगा हुआ कंधा नहीं, कोई भद्दा नहीं, लंबे कदम, विंटेज कार की तरह चिकने और रेशमी, हमेशा सही लंबाई में गेंद फेंकते हुए, ऑफ-ऑफ को चुनौती देते हुए। स्टंप, और रक्षात्मक स्ट्रोक को मजबूर करना। आमतौर पर, स्टोक्स की चमक और वुड्स की अंधाधुंध गति के बीच, उनका कठोर परिश्रम रडार के नीचे चला जाएगा, वोक्स ने इस टेस्ट में साइड-किक से अधिक भूमिका निभाई है।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *