माइक्रोसॉफ्ट और वॉचडॉग का कहना है कि 10 देशों में हैक करने के लिए पेगासस-जैसे स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया जाता है

 

स्पाइवेयर का खतरा एक बार फिर खबरों में है

एक इजरायली फर्म के हैकिंग टूल्स का इस्तेमाल कम से कम 10 देशों में पत्रकारों, विपक्षी हस्तियों और वकालत करने वाले संगठनों के खिलाफ किया गया है।

(रायटर) – एक इजरायली फर्म के हैकिंग टूल का इस्तेमाल कम से कम 10 देशों में पत्रकारों, विपक्षी हस्तियों और वकालत करने वाले संगठनों के खिलाफ किया गया है – जिसमें उत्तरी अमेरिका और यूरोप के लोग शामिल हैं – माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और इंटरनेट वॉचडॉग सिटीजन लैब द्वारा मंगलवार को प्रकाशित नए शोध के अनुसार।

OpenAI, ChatGPT के निर्माता, रिपोर्टिंग बग के लिए उपयोगकर्ताओं को $20,000 तक की पेशकश करने के लिए

सिटिजन लैब ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वह नागरिक समाज के कुछ ऐसे पीड़ितों की पहचान करने में सक्षम थी जिनके आईफोन को इजरायली कंपनी क्वाड्रीम लिमिटेड द्वारा विकसित सर्विलांस सॉफ्टवेयर का उपयोग करके हैक किया गया था, जो इजरायली स्पाइवेयर कंपनी एनएसओ ग्रुप की एक लो-प्रोफाइल प्रतियोगी है। दुरुपयोग के आरोपों पर अमेरिकी सरकार द्वारा काली सूची में डाल दिया गया है।

उसी समय प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि यह “उच्च विश्वास” के साथ विश्वास करता है कि स्पाइवेयर “क्वाड्रीम से दृढ़ता से जुड़ा हुआ था।”

एक बयान में, Microsoft एसोसिएट जनरल काउंसिल एमी होगन-बर्नी ने कहा कि QuaDream जैसे भाड़े के हैकिंग समूह “छाया में पनपते हैं” और सार्वजनिक रूप से उन्हें बाहर करना “इस गतिविधि को रोकने के लिए आवश्यक था।”

माइक्रोसॉफ्ट और वॉचडॉग का कहना है कि 10 देशों में हैक करने के लिए पेगासस-जैसे स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया जाता है

इज़राइली वकील विबेके डैंक, जिसका ईमेल QuaDream के कॉर्पोरेट पंजीकरण फॉर्म में सूचीबद्ध था, ने टिप्पणी मांगने वाले संदेश का जवाब नहीं दिया। पिछले एक साल में रॉयटर्स द्वारा QuaDream तक पहुंचने के बार-बार प्रयास – जिसमें तेल अवीव के बाहर कंपनी के कार्यालय का दौरा भी शामिल है – असफल रहे हैं।

रॉयटर्स ने 2022 में बताया कि QuaDream ने पहले NSO द्वारा तैनात किए गए कार्यक्रमों के समान एक नो-इंटरैक्शन-आवश्यक हैकिंग टूल विकसित किया था। इस तरह के हैकिंग टूल, जिन्हें “ज़ीरो-क्लिक” के रूप में जाना जाता है, विशेष रूप से साइबर अपराधियों, जासूसों और कानून प्रवर्तन द्वारा बेशकीमती होते हैं क्योंकि वे किसी स्वामी के बिना किसी दुर्भावनापूर्ण लिंक को खोलने या दूषित अनुलग्नक को डाउनलोड करने की आवश्यकता के बिना दूर से उपकरणों से समझौता कर सकते हैं।

एनएसओ ने तुरंत टिप्पणी मांगने वाले संदेश का जवाब नहीं दिया।

न तो सिटीजन लैब और न ही माइक्रोसॉफ्ट ने क्वाड्रीम के सॉफ्टवेयर के लक्ष्यों की पहचान की, लेकिन यह आरोप अभी भी फर्म के लिए हानिकारक हो सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्पाईवेयर उद्योग पर कार्रवाई की घोषणा के बाद ये रिपोर्टें आई हैं। पिछले महीने, व्हाइट हाउस ने अमेरिकी एजेंसियों द्वारा निगरानी सॉफ्टवेयर की खरीद पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से एक कार्यकारी आदेश की घोषणा की, यदि कार्यक्रम विदेशों में दमनकारी सरकारों द्वारा भी उपयोग किए जा रहे हैं।

सफीदों पहुंचेंगे ज्योतिष्पीठाधीश्वर शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानन्द ऐतिहासिक धरा सफीदों पर पहली बार होगा उनका पदार्पण

व्हाइट हाउस ने टिप्पणी मांगने वाले संदेश का तुरंत जवाब नहीं दिया।

एनएसओ के विपरीत, जो दुर्व्यवहार के आरोपों के बीच नियमित रूप से पत्रकारों को जानकारी देता था, क्वाड्रीम ने एक लो प्रोफाइल रखा है। कंपनी के पास अपने व्यवसाय का प्रचार करने वाली कोई वेबसाइट नहीं है और कर्मचारियों से कहा गया है कि वे सोशल मीडिया से हटकर अपने नियोक्ता का कोई भी संदर्भ रखें, रॉयटर्स ने पहले रिपोर्ट किया था।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *