भारत में बीएसएनएल 5जी सेवाएं अब 2024 में शुरू होने की संभावना: दूरसंचार मंत्री

 

बीएसएनएल 4जी इस साल से शुरू होने की उम्मीद है

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि राज्य के स्वामित्व वाली बीएसएनएल अप्रैल 2024 तक 5जी सेवाएं शुरू कर देगी।

भुवनेश्वर, 5 जनवरी केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि राज्य के स्वामित्व वाली बीएसएनएल अप्रैल 2024 तक 5जी सेवाएं शुरू कर देगी।

बीएसएनएल ने 4जी नेटवर्क शुरू करने के लिए टीसीएस और सी-डॉट के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को शॉर्टलिस्ट किया है, जिसे अनुबंध के तहत ऑर्डर देने के लगभग एक साल में 5जी में अपग्रेड किया जाएगा।

Google नाओ एंड्रॉइड ऑटो पर स्प्लिट स्क्रीन इंटरफ़ेस प्रदान करता है, अपडेट सभी के लिए आ रहा है

वैष्णव ने यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, “बीएसएनएल 5जी सेवाएं मार्च या अप्रैल 2024 से उपलब्ध होंगी। यह बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। हम 2023 में 4जी और 2024 में 5जी को तेजी से रोल आउट होते देखेंगे।”

वह ओडिशा में जियो और एयरटेल की 5जी सेवाएं शुरू करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम से इतर बोल रहे थे। संघ सहित वैष्णव शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सेवाओं का शुभारंभ किया।

दूरसंचार मंत्री ने कहा, “पूरे ओडिशा को 2 साल में 5जी सेवाओं से कवर किया जाएगा। आज भुवनेश्वर और कटक में 5जी सेवाएं शुरू की गई हैं।”

उन्होंने 26 जनवरी से पहले राज्य में 5जी सेवाएं शुरू करने का वादा किया था।

बेसहारा नंदियों को आश्रय देगी स्वामी गौरक्षानंद गौशाला

मंत्री ने कहा, “5जी लॉन्च हुए अभी तीन महीने हुए हैं और हम भारत में 5जी नेटवर्क का सबसे तेज रोलआउट देख रहे हैं।”

वैष्णव ने कहा कि मोदी सरकार ने राज्य में दूरसंचार कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए 5,600 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

उन्होंने कहा, “ओडिशा में 100 गांवों को कवर करने वाली 4जी सेवाओं के लिए 100 टावर आज लॉन्च किए गए हैं।”

मंत्री ने कहा कि केंद्र की 15 अगस्त, 2024 तक राज्य के सभी 7,500 गांवों में 4जी सेवाओं के लिए 5,500 मोबाइल टावर लगाने की योजना है।

वैष्णव ने कहा, “15 अगस्त, 2024 तक 5,500 टावरों की स्थापना को पूरा करना हमारा आंतरिक लक्ष्य है। यह 4जी सेवाओं के लिए होगा, लेकिन बाद में इसे 5जी में भी अपग्रेड किया जाएगा।”

कुल 5,500 में से, वैष्णव ने 100 टावरों का उद्घाटन किया जो 100 से अधिक गांवों को 4जी सेवाएं प्रदान करेंगे।

मंत्री ने घोषणा की कि Software तकनीकी के पार्क भारत राज्य में स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए 8 केंद्र स्थापित करेगी।

अपने खून में मुक्केबाजी, अभिमन्यु लौरा सीनियर नेशनल में स्वर्ण जीतने के लिए कठिन रास्ता अपनाता है

उन्होंने कहा कि दिसंबर 2023 तक भुवनेश्वर, बालासोर, बेरहामपुर, राउरकेला, संबलपुर, जयपुर, अंगुल और कोरापुट में केंद्र स्थापित करने की योजना है।

लॉन्च इवेंट के दौरान, शिक्षा ओ अनुसंधान विश्वविद्यालय ने 5जी लैब स्थापित करने के लिए रिलायंस जियो के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। लैब नवीनतम 5G तकनीक का अनुभव प्रदान करेगी और ओडिशा में छात्रों के लिए रोजगार की संभावना में सुधार करेगी। पीटीआई पीआरएस बाल बाल

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *