भारतीय डेटा-संचालित अर्थव्यवस्था के लिए क्लाउड रणनीतियों की पुनर्कल्पना करना

 

विरासती बुनियादी ढांचे से एक कुशल और संतुलित क्लाउड-आधारित दृष्टिकोण में बदलाव अपेक्षाकृत नया है और संबद्ध सीधे COVID-19 महामारी के लिए.

यह घटना विशेष रूप से “अगर यह काम करती है, तो इसे ठीक न करें” मानसिकता वाली अर्थव्यवस्था पर लागू होती है; मौजूदा बुनियादी ढांचे को तोड़ने और नए को अपनाने की तैनाती लागत के मामले में इस बदलाव को अपनाना आसान नहीं था।

OnePlus Nord 20 SE चुपचाप लॉन्च हुआ अब तक का सबसे सस्ता OnePlus: कीमतें, स्पेसिफिकेशन और बहुत कुछ

हालांकि, संकट ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए मार्ग प्रशस्त किया है अंततः एक कुशल दृष्टिकोण तैयार करने के लिए जो बड़े पैमाने पर सूचनाओं के माध्यम से सहयोग करता है और सक्रिय करता है।

मौजूदा विरासत प्रणाली उस दृष्टिकोण के साथ तालमेल नहीं रख सकती है जो क्लाउड या ऑन-प्रिमाइसेस पर विशाल डेटा के प्रबंधन में उत्कृष्टता प्राप्त करता है।

डिजिटलीकरण के समानांतर बदलाव भी व्यावसायिक जटिलताओं, परिचालन परिवर्तन, सुरक्षा और अनुपालन जोखिमों, और आईटी और व्यवसाय के बीच गलत संरेखण का प्रबंधन करते हुए घातीय वृद्धि का अनुभव कर रहा है।

हालाँकि, यह केवल हिमशैल का सिरा है, और हाइपर-कन्वर्ज्ड सिस्टम का बैकएंड और भी अधिक संभाल रहा है। डेटा का विस्तार जारी रहेगा, इसके लिए समान रूप से संवर्धित डेटा-संचालित क्लाउड सुरक्षा की आवश्यकता होगी।

करनाल में युवक व पत्नी की हत्या का मामला: आरोपी ने किया खुलासा, नवीन की हत्या करने में नाबालिग बेटा भी था साथ

आंकड़े जो क्लाउड रणनीतियों की ओर आने वाले बदलाव की भविष्यवाणी करते हैं

COVID-19 महामारी के नकारात्मक प्रभाव स्पष्ट हैं और अभी भी भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक अति-अभिसरण बुनियादी ढांचे को अपनाने के खिलाफ हैं।

हालांकि, एक बात स्पष्ट है: इसने वित्तीय संगठनों की चिंताओं को भी बढ़ा दिया है जो अब ग्राहकों की जरूरतों को जल्दी से प्रतिक्रिया देने के लिए हाइब्रिड क्लाउड रणनीतियों को तैनात करने की तैयारी कर रहे हैं। हाइब्रिड क्यों, आप पूछ सकते हैं?

जबकि हाइब्रिड क्लाउड समाधान विस्तारित लचीलापन, अधिक परिनियोजन विकल्प, सुरक्षा और अनुपालन प्रदान करने के लिए फायदेमंद हैंवे मौजूदा विरासत अवसंरचना से अधिक मूल्य भी निकालते हैं।

पानीपत में लावारिश बैग से हड़कंप: रेलवे स्टेशन पर मालवा एक्सप्रेस की बोगी में पड़ा था; जांच में फौजी का सामान मिला

भारतीय आर्थिक क्षेत्र में सार्वजनिक बादल पहुंचने का अनुमान है 2027 तक $11.64 बिलियन, एक प्रभावशाली C . के साथ18% का एजीआर। इसके अलावा, भारतीय अर्थव्यवस्था में सार्वजनिक और हाइब्रिड क्लाउड रणनीतियां महत्वपूर्ण कारक हो सकती हैं, जिन्होंने क्लाउड-आधारित समाधानों के बारे में जागरूकता बढ़ाई है, स्वास्थ्य उद्योग सबसे मजबूत के रूप में उभर रहा है।

दूसरी ओर, सार्वजनिक क्लाउड सेवाओं पर अंतिम-उपयोगकर्ता खर्च भी पहुंचने का अनुमान है $4.4 बिलियन, 2020 में $3.4 बिलियन से 30% की वृद्धि.

अग्रणी क्लाउड सॉल्यूशंस सेगमेंट एप्लिकेशन सेवाएं हैं, 2020 में उपयोगकर्ता खर्च में अनुमानित $ 1.1 बिलियन के साथ। इसलिए, यह कहना सुरक्षित है कि महामारी ने निस्संदेह अर्थव्यवस्था को गति दी है।

मौजूदा बुनियादी ढांचे के साथ चिंताएं

सामान्य “विरासत प्रणाली” के बारे में गलत धारणा यह है कि वे पुराने हैं. वास्तव में, भले ही आधुनिक प्रणाली वित्त या किसी अन्य उद्योग में वर्तमान मानक को पूरा करने में विफल हो, इसे एक विरासत प्रणाली के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

पानीपत में लावारिश बैग से हड़कंप: रेलवे स्टेशन पर मालवा एक्सप्रेस की बोगी में पड़ा था; जांच में फौजी का सामान मिला

यहां मुख्य विचार दिए गए हैं जो आधुनिक बुनियादी ढांचे को विरासत प्रणालियों में तेजी से बदल सकते हैं:

· एकाधिक डेटा प्रकारों को संसाधित करने में असमर्थता

· डेटा पारदर्शिता और डेटा प्रवाह का अभाव

· डेटा केंद्रों में संभावित डेटा सुरक्षा जोखिम

· उच्च परिचालन लागत और कम दक्षता

· जल्दी से दूरस्थ सहयोग करने में असमर्थता

भारतीय अर्थव्यवस्था को एआई, बिग डेटा और विरासती प्रणालियों और वित्तीय उद्योगों को उन्नत करके बेहतर प्रदर्शन से लाभ होगा. अर्थव्यवस्था को चपलता और बेहतर मापनीयता से भी लाभ होगा जिसे अपनाया जा सकता है और डेटा रणनीतियों में एकीकृत किया जा सकता है।

भारतीय अर्थव्यवस्था को क्लाउड रणनीतियों को अपनाने की आवश्यकता क्यों है?

तेजी से डिजिटलीकरण और विस्तार के साथ वित्तीय डेटाबेस, अब भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए क्लाउड रणनीतियों की ओर पलायन करने का सही समय है। इस प्रकार, क्लाउड समाधान आर्थिक क्षेत्रों को अपने अनुपालन और विनियमों में सुधार करते हुए अपनी सेवाओं को विकसित करने में सक्षम बनाते हैं।

यह घटना संभावित साइबर सुरक्षा जोखिमों के खिलाफ डेटा केंद्रों और विरासत प्रणालियों की डेटा सुरक्षा को और मजबूत करेगी।

लघु सचिवालय के पास वीटा बूथ के नजदीक स्वयं सहायता समूह ने लगाया तिरंगा झण्डा वितरित स्टाल

अत्याधुनिक क्लाउड तकनीक परिपक्व हो गई है उल्लेखनीय रूप से, भारतीय अर्थव्यवस्था में इसके व्यापक अनुकूलन के खिलाफ सभी बाधाओं को पार करते हुए।

क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ सुरक्षा और अनुपालन चुनौतियों का समाधान

चपलता, दक्षता और प्रदर्शन में नाटकीय सुधार हाइब्रिड क्लाउड माइग्रेशन और तेजी से अनुकूलन का एक स्पष्ट लाभ है।

हालांकि, उद्योग के नेता और अधिकारी इसकी स्थिरता की तुरंत प्रशंसा नहीं करेंगे, जब तक कि वे यह सुनिश्चित नहीं करते कि ग्राहक अनुभव और डेटा सुरक्षा समझौता नहीं किया गया है।

सूचना में 66% नेता तकनीकी अंतरिक्ष परिचालन लागत या व्यवसाय निरंतरता पर अपने IoT सिस्टम की डेटा सुरक्षा को प्राथमिकता देता है।

आधुनिक क्लाउड-आधारित कंप्यूटिंग, भंडारण और विश्लेषणात्मक समाधान सुव्यवस्थित उद्योगों के लिए अत्यधिक सुरक्षित हैं।

विशेष रूप से, वित्तीय परिदृश्य के लिए, अधिकारियों को यह समझना चाहिए कि डेटा क्लाउड सर्वरों में उतना ही सुरक्षित है जितना कि लीगेसी सिस्टम में।

इस बदलते परिवेश में पूरा भरोसा रखने के लिए, अर्थशास्त्रियों, नेताओं, और अंतिम उपयोगकर्ताओं को यह समझने की आवश्यकता है कि कौन सी सुरक्षा परतें हैं तैनात किए गए हैं और देखें कि डेटा कहां प्रवाहित होता है।

पानीपत में लावारिश बैग से हड़कंप: रेलवे स्टेशन पर मालवा एक्सप्रेस की बोगी में पड़ा था; जांच में फौजी का सामान मिला

क्लाउड को इसके संचालन के साथ एकीकृत करने से पहले ही, वित्तीय क्षेत्र पुरानी केंद्रीकृत प्रणालियों पर निर्भरता के लिए प्रसिद्ध था। फिर भी, क्लाउड सेवाओं का एक अद्यतन पारिस्थितिकी तंत्र निश्चित रूप से मुद्दों से अधिक प्रभावी ढंग से निपटने में उनकी मदद करेगा।

निष्कर्ष

भारतीय अर्थव्यवस्था के भविष्य के संचालन को मुख्य रूप से क्लाउड रणनीतियों के माध्यम से निष्पादित किया जाएगा जहां डेटा सुरक्षा अनुपालन एक अंतिम भरोसेमंद कारक बन सकता है।

हालांकि, क्लाउड कंप्यूटिंग और आईटी का तेजी से विकास सुरक्षा घटनाओं में कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा, क्लाउड आपदाओं से बचने में मदद करेगा, और वित्तीय सेवाओं और अंतिम ग्राहकों के बीच की खाई को पाटने में मदद करेगा।

इसके अतिरिक्त, डेटा सुरक्षा, चपलता, परिचालन लागत और संचालन की व्यावसायिक निरंतरता का हवाला आर्थिक नेताओं द्वारा अन्य क्षेत्रों की तुलना में अधिक बार डेटा-संचालित अर्थव्यवस्था को अपनाने के लिए दिया जाएगा।

लघु सचिवालय के पास वीटा बूथ के नजदीक स्वयं सहायता समूह ने लगाया तिरंगा झण्डा वितरित स्टाल

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *