बैंकिंग क्षेत्र भारत में मैलवेयर हमलों के प्रमुख हिस्से का सामना करता है: यह रिपोर्ट पुष्टि करती है

 

भारत में बैंकिंग घटनाएं एक प्रमुख चिंता का विषय बन गई हैं

2022 में लाखों की संख्या में मालवेयर अटैक हुए लेकिन सबसे ज्यादा घटनाओं का सामना एक सेक्टर को करना पड़ा।

भारत ने 2022 में लगभग 7 लाख मैलवेयर हमलों का अनुभव किया, 2021 में 6.5 लाख से अधिक, बैंकिंग क्षेत्र इन हमलों के लिए सबसे अधिक असुरक्षित था, कुल 44,949 घटनाएं, बुधवार को एक रिपोर्ट में दिखाई गई।

2022 में भारत में मैलवेयर से प्रभावित शीर्ष छह उद्योग बैंकिंग, सरकार, विनिर्माण, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा और वित्त थे।

बोइंग स्टारलाइनर स्पेस कैप्सूल के जुलाई लॉन्च का लक्ष्य रखता है जो नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस तक ले जाएगा

हालांकि, वैश्विक साइबर-सुरक्षा फर्म ट्रेंड माइक्रो की रिपोर्ट के अनुसार, छह महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मैलवेयर की पहचान की संख्या में मामूली गिरावट आई है, जो दर्शाता है कि उचित उपाय किए जा रहे हैं।

2022 में, वैश्विक स्तर पर कुल 14,983,271 रैनसमवेयर खतरे थे, जिनमें से 38.06 प्रतिशत हमले एशिया को लक्षित कर रहे थे, और उन हमलों का 10.51 प्रतिशत भारत में पता चला था।

ट्रेंड माइक्रो के कंट्री मैनेजर विजेंद्र कटियार ने कहा, “रिपोर्ट में मैलवेयर हमलों में 16 प्रतिशत की वृद्धि का खुलासा किया गया है, जो भारत में बैंकिंग, सरकार और विनिर्माण जैसे महत्वपूर्ण उद्योगों की सुरक्षा के लिए निरंतर सतर्कता और सहयोग की आवश्यकता को रेखांकित करता है।” .

 

2021 में, रैनसमवेयर से प्रभावित शीर्ष तीन क्षेत्र बैंकिंग, सरकार और विनिर्माण थे, लेकिन प्रवृत्ति 2022 में बदल गई जब भारत सरकार का क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हुआ, इसके बाद विनिर्माण और बैंकिंग का स्थान रहा।

दिलचस्प बात यह है कि भारतीय बैंकिंग क्षेत्र पर हमलों की संख्या 15,928 से घटकर मात्र 626 रैनसमवेयर अलर्ट रह गई, सरकारी क्षेत्र पर हमलों की संख्या अपेक्षाकृत स्थिर रही, और विनिर्माण क्षेत्र में 2022 में 994 से 1,178 घटनाओं में वृद्धि देखी गई। डेटा दिखाया।

सोनीपत में युवक ने जहर खाया, भाई फंदे पर लटका: चिटाना में दर्दनाक घटना; एक की मौत, 9वीं के छात्र की हालत गंभीर

वैश्विक स्तर पर, साइबर-खतरे की पहचा

न 2022 में रिकॉर्ड 146 बिलियन तक पहुंच गई।

रिपोर्ट में 2022 में समग्र खतरे की पहचान में 55 प्रतिशत की भारी वृद्धि और दुर्भावनापूर्ण फ़ाइलों को अवरुद्ध करने में 242 प्रतिशत की वृद्धि का उल्लेख किया गया है, क्योंकि खतरे के कारक सभी क्षेत्रों में उपभोक्ताओं और संगठनों को अंधाधुंध रूप से लक्षित करते हैं।

बैकडोर मैलवेयर डिटेक्शन में 86 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। ये बैकडोर मुख्य रूप से वेब सर्वर प्लेटफॉर्म की कमजोरियों को लक्षित करते हैं।

ट्रेंड माइक्रो में थ्रेट इंटेलिजेंस के वीपी जॉन क्ले ने कहा, “बैकडोर डिटेक्शन में वृद्धि विशेष रूप से हमें नेटवर्क के अंदर लैंडफॉल बनाने में उनकी सफलता दिखाने से संबंधित है।”

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *