बच्चों को साइबर क्राइम पर किया जागरूक: महेंद्रगढ़ के स्कूल में बोले एक्सपर्ट- अपना OTP-पासवर्ड-यूजरनेम किसी को न बताएं

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में गवर्नमेंट मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करने के संबंध में महेंद्रगढ़ पुलिस द्वारा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। पुलिस ने छात्र-छात्राओं को साइबर क्राइम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मोबाइल पर बगैर पुष्टि किए किसी को भी अपना महत्वपूर्ण डाटा शेयर न करे

अंबाला में बुजुर्ग से नशीला पदार्थ खिलाकर ठगी: 20 हजार कैश, सोने की अंगूठी और एक्टिवा ले उड़ा; होश आया तो अस्पताल में पाया

गोष्ठी में एसआई रवि ने छात्रों को साइबर अपराध से बचने के लिए अनेक उदाहरण देकर विस्तारपूर्वक समझाया। उन्होंने कहा कि हम किस प्रकार मोबाइल फोन, उसकी वीडियो कॉल आदि के द्वारा होने वाले अपराधों से किस प्रकार बच सकते हैं। हम किसी भी लालच में आकर ऐसे अपराधियों के शिकार हो जाते हैं। हमें अपना आधार नंबर, ओटीपी किसी को भी नहीं बताना चाहिए। समाज में अशिक्षा के कारण अथवा लालच वश हम सब अपराधियों के शिकार हो जाते हैं। संगोष्ठी में एसआई रवि कुमार कुमार, विद्यालय के शिक्षक और काफी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

बच्चों को जानकारी देते पुलिस कर्मी।

बच्चों को जानकारी देते पुलिस कर्मी।

उन्होंने साइबर अपराध से बचने के उपाय भी बताए। उन्होंने कहा कि अपनी Gmail, Email आईडी का पासवर्ड कहीं पर न लिखें, आईडी पासवर्ड हमेशा याद रखें। समय समय पर अपनी आईडी का पासवर्ड बदलते रहें। लॉगिन यूजरनेम और पासवर्ड को भी गोपनीय रखें। मोबाइल या कंप्यूटर किसी दूसरे व्यक्ति को बेचने से पहले गूगल अकाउंट मे जाकर अपनी आईडी रिमूव जरूर करें।

जैसे ही मस्क ने कार्यभार संभाला, और भारत ने नए आईटी नियम लाए, क्या ट्विटर एक ‘फ्री बर्ड’ होगा, या उसके पंख काट दिए जाएंगे?

अनजान मैसेज लिंक या मोबाइल पर आए नोटिफिकेशन पर बिना जानकारी के क्लिक ना करें, उसे रिमूव कर दें। अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो किसी को कभी भी अपना यूजर आईडी, पासवर्ड, एटीएम कार्ड पिन इत्यादि की जानकारी ना दें। किसी भी प्रकार का साइबर फ्रॉड होने पर तुरंत हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें, एनसीआरपी पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

 

खबरें और भी हैं…

.
पानीपत पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च: ASP-DSP ने शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न के लिए की अपील; बोले- गड़बड़ी वालों की खैर नहीं

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *