चुनाव ड्यूटी पूरी कर्तव्य निष्ठा से निभाए: रिटर्निंग अधिकारी सत्यवान सिंह मान

राजकीय महाविद्यालय सफीदों से रवाना हुई पोलिंग पार्टी  

 

 

एस• के• मित्तल

सफीदों, पंचायती राज संस्थाओं के छठे आम चुनाव के मद्देनजर उपमंडल सफीदों क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों की चुनाव रिहर्सल सफीदों के राजकीय महाविद्यालय में सफीदों के एसडीएम सत्यवान मान की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। रिटर्निंग अधिकारी सत्यवान सिंह मान ने निर्देश देते हुए कहा कि यह चुनावी प्रक्रिया 30 अक्तूबर को सुबह 7 बजे से सांय 6 बजे तक मतदान चलेगी।

अंबाला में बुजुर्ग से नशीला पदार्थ खिलाकर ठगी: 20 हजार कैश, सोने की अंगूठी और एक्टिवा ले उड़ा; होश आया तो अस्पताल में पाया

उसके बाद सभी पोलिंग पार्टिया अपनी-अपनी ईवीएम व वीवीपैट मशीनों व अन्य सभी दस्तावेजों को सही तरीके से सील करेगे। सफीदों ब्लाक में 110 बूथ बनाये गये। जिनमे प्रशासन द्वारा सवेंदनशील व अति सवेंदनशील बूथों को चिहिन्त किया गया है। इन बूथों पर विडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। सभी पोलिंग पार्टियों को रिटर्निंग अधिकारी सत्यवान सिंह द्वारा बूथों के लिए रवाना किया गया। इस दौरान सफीदों के खंड एवं विकास एवं पंचायत अधिकारी शक्ति सिंह, सहायक प्रोफेसर नफे सिंह नेहरा और चुनाव से जुड़े सम्बंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।

मोहाली में अज्ञात वाहन ने 3 को कुचला: मरने वालों में 2 महिलाएं और 10 साल का बच्चा शामिल

रिटर्निंग अधिकारी सत्यवान सिंह मान ने निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया एवं 30 अक्तूबर व 2 नवम्बर को होने वाले मतदान को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव में निष्पक्षता दिखाई देने के साथ-साथ व्यवहार में भी झलकनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन पोलिंग पार्टियों को कोई कठिनाई अथवा असुविधा का सामना न करना पडे, इसके लिए पोलिंग पार्टियां ने पूर्ण रूप से ईवीएम ट्रेनिंग व अन्य तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने सफल चुनाव की शुभकामनाएं देते हुए कहा की पोलिंग पार्टियों का मतदान करवाने में अहम योगदान होता है। इसलिए उन्हें कर्तव्य निष्ठा के साथ अपना दायित्व निभाना चाहिए। रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि चुनाव डियूटी महत्वपूर्ण कार्य है, इसलिए सभी पोलिंग पार्टियां पूरी निष्पक्षता एवं कर्मठता से अपनी डियूटी निभाएं। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव के लिए धैर्य को बनाकर रखें और मतदान वाले दिन समय पर मॉक पोल एवं मतदान की प्रक्रिया शुरू करवाएं। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी नीले रंग की दी गई बुक को ध्यानपूर्वक पढकर निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार दिल लगाकर अपने चुनाव सम्बंधी जिम्मेदारियों को निभाएं। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र को मजबूत बनाने के लिए अपनी सकारात्मक भूमिका के साथ सभी पोलिंग पार्टियां व चुनाव से सम्बंधित अधिकारी अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया व मतदान से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी दी। उन्होंने पोलिंग पार्टियों को उर्जा व धैर्य के साथ अपनी ड्यूटी निभाने का आग्रह करते हुए कहा कि पोलिंग पार्टियां एक टीम के रूप में कार्य कर चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रूप से सम्पन्न करवाने में रोल मॉडल बनें।

महेंद्रगढ़ के रसूलपुर में जेवर-नोटों की माला चोरी: घर को ताला लगाकर बेटे के पास गए थे वृद्ध दंपती; कई दिन बाद चला पता

उन्होंने समय की पाबंधता पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे पोलिंग पार्टियों की कार्यशैली पर कोई आशंका उत्पन्न हो। उन्होंने पीओ डायरी ध्यानपूर्वक भरने व मतदान सम्बंधी अन्य बिंदुओं बारे पोलिंग पार्टियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इस मौके पर पोलिंग पार्टियों को ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के संचालन बारे मास्टर ट्रेनरों द्वारा हैंडऑन ट्रेनिंग दी गई। चुनाव डियूटी वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पोस्टल बैलट पेपर के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *