फ़ॉर्मूला वन ने भारत में लॉन्च किया F1 टीवी, ‘मजबूत मोबाइल बाज़ार’ को लक्षित

 

खेल के मीडिया अधिकारों के निदेशक इयान होम्स ने रॉयटर्स को बताया कि भारत का “बहुत मजबूत मोबाइल बाजार” फॉर्मूला वन के टीवी स्ट्रीमिंग उत्पाद एफ1 टीवी को देश में लॉन्च करने के पीछे मुख्य कारकों में से एक है।

2011-13 के बीच बौद्ध इंटरनेशनल सर्किट में फॉर्मूला वन रेस की मेजबानी करने वाले देश के साथ फॉर्मूला वन ने भारत में बढ़ती लोकप्रियता का आनंद लिया है।

सुपरगेमिंग ने इंडस बैटल रॉयल के लिए तीसरे प्लेटेस्ट की घोषणा की; Android प्री-रजिस्ट्रेशन 1 मिलियन के करीब

हाल के वर्षों में, ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने भारत में फॉर्मूला वन का प्रसारण किया, जबकि वीडियो प्लेटफॉर्म हॉटस्टार ने दौड़ को स्ट्रीम किया।

F1 टीवी, जिसे 2023 सीज़न से पहले भारत में लॉन्च किया जाएगा, प्रशंसकों को 20 ड्राइवरों की कारों पर लगे कैमरों के साथ-साथ अभ्यास सत्र, योग्यता सत्र, दौड़ और स्प्रिंट इवेंट सहित सभी दौड़ सप्ताहांतों के लिए पारंपरिक प्रसारण फ़ीड प्रदान करता है। .

यह पूछे जाने पर कि फॉर्मूला वन ने भारत में एफ1 टीवी प्रो लॉन्च करने का निर्णय क्यों लिया, होम्स ने देश के तेजी से बढ़ते ऑनलाइन स्ट्रीमिंग स्पेस की ओर इशारा करते हुए कहा, “भारत एक जुड़ा हुआ बाजार है, यह एक परिष्कृत बाजार है, यह एक बहुत मजबूत मोबाइल बाजार है।

अभिनव बिंद्रा के नक्शेकदम पर चलते हुए, रुद्राक्ष पाटिल ने जर्मन कोच हेंज रिंकेमेयर के साथ काम करके ‘अपनी कार को छठा गियर’ पाया

होम्स ने कहा, “गैर-पारंपरिक चैनलों और प्लेटफार्मों के माध्यम से डिजिटल अधिकार सामग्री के साथ परिचित होने के संदर्भ में, जो भारत में मौजूद है, इसलिए यह हमारे लिए आकर्षक था।”

“हमने स्पष्ट रूप से स्टार और एक या दो अन्य पारंपरिक प्लेटफार्मों से भी बात की और हमने महसूस किया कि उन्होंने हमारे अधिकारों को उस तरह से महत्व नहीं दिया जैसा हमने किया।

“हम आने वाले समय में अधिक प्रकार के पारंपरिक रैखिक प्रकार के सौदे करना चाह सकते हैं, लेकिन हम F1 टीवी के साथ बहुत सहज और आश्वस्त हैं। भारत में बहुत सारे ज्ञानी और भावुक प्रशंसक हैं।

फॉर्मूला वन की वैश्विक लोकप्रियता में हाल ही में एक महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है, नेटफ्लिक्स डॉक्यू-सीरीज़ ‘ड्राइव टू सर्वाइव’ के हिस्से के लिए धन्यवाद, होम्स ने युवा दर्शकों, साथ ही अधिक महिलाओं को खेल के लिए आकर्षित करने में मदद करने के लिए स्पलैश हिट का श्रेय दिया।

बर्खास्त हेड कॉन्स्टेबल की पानीपत SP को चेतावनी: आशीष बोला- माफी नहीं मांगी तो RTI के माध्यम से पूरा चिट्‌ठा खोल दूंगा

होम्स ने कहा, “यह वास्तव में मेरे विचार से कहीं अधिक लोकप्रिय रहा है और ऐसा लगता है कि यह ताकत से ताकत की ओर जाता है।”

“यह एक दोहरी मार है। यह सिर्फ अधिक प्रशंसकों को नहीं ला रहा है, यह इस बारे में भी है कि वे प्रशंसक कौन हैं और जनसांख्यिकीय के संबंध में उन प्रशंसकों का मूल्य क्या है।

होम्स ने कहा कि फॉर्मूला वन अपने दर्शकों का विस्तार करने और अधिक रोमांचक उत्पाद बनाने के लिए और कदम उठा रहा है।

होम्स ने कहा, “पिछले चार या पांच वर्षों में, हमने एक व्यवसाय के रूप में पैसे और संसाधन खर्च करने के मामले में निश्चित रूप से हमारे संसाधनों और खेल के प्रति हमारी प्रतिबद्धता में वृद्धि की है।”

“हमने सोशल पर पहले से कहीं अधिक सामग्री को आगे बढ़ाने के लिए सचेत रूप से कड़ी मेहनत की है। मुझे लगता है कि ऑन ट्रैक एक्शन निश्चित रूप से सुपर रोमांचक रहा है। हमारे पास कुछ नई दौड़ें हैं, पिछले साल मियामी और हर कोई इस साल लास वेगास को लेकर बहुत उत्साहित है।

जींद को मिली 10 नई रोडवेज बसें: चौड़ी और आरामदायक सीट बैठने को मिलेंगी, मई-जून तक 85 और आने की संभावना

“हम पारंपरिक शौकीन पेट्रोल प्रमुख के बजाय प्रशंसकों के एक व्यापक वर्ग से अपील करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, जो शानदार हैं, लेकिन हम अपनी पेशकश का विस्तार करना चाहते हैं।”

सीजन 5 मार्च को बहरीन में शुरू होता है।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *