पीएसजी चैंपियंस लीग में ठोकर के रूप में कतर के अमीर देखता है

 

पार्स डेस प्रिंसेस की एक दुर्लभ यात्रा करते हुए, कतर के अमीर ने पहली बार पेरिस सेंट-जर्मेन को यूरोप के सबसे बड़े मंच पर एक बार फिर से देखा।

शेख तमीम बिन हमद अल थानी स्टैंड में थे क्योंकि लियोनेल मेस्सी, नेमार, काइलियन एम्बाप्पे और बाकी महंगी टीम मंगलवार को बायर्न म्यूनिख से 1-0 से हार गई, जिससे क्लब को चैंपियंस लीग से एक और जल्दी बाहर निकलने का खतरा था।

सोनीपत में फर्जी फर्म खोल 7 करोड़ का ट्रांजेक्शन: इनकम टैक्स का नोटिस मिलने के बाद खुलासा; दोस्त को दिए थे कागजात

एक दशक से भी अधिक समय तक काम पर रखने और फायरिंग और नकदी के छींटे पीएसजी के कतरी मालिकों के लिए एक प्रतिष्ठित चैंपियंस लीग ट्रॉफी देने में विफल रहे हैं।

इस रिपोर्ट के बीच कि तेल और गैस समृद्ध खाड़ी राज्य अब मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए एक कदम की योजना बना रहा है, शायद पीएसजी के साथ अमीर का धैर्य खत्म होने के करीब हो सकता है।

सभी सुपरस्टार साइनिंग के बावजूद, कोचों की एक श्रृंखला PSG के मालिकों की अंतिम महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने में कामयाब नहीं हुई है।

जब क्रिस्टोफ़ गाल्टियर को पिछले जुलाई में नियुक्त किया गया था, तब से वह राज्य समर्थित क़तर स्पोर्ट्स इन्वेस्टमेंट्स (QSI) के 2011 में क्लब संभालने के बाद से सातवें कोच बन गए हैं।

 

रिमांड लिया: घुकांवाली में 30 तोला सोना व दो लाख की नकदी चोरी का आरोपी गिरफ्तार

अपने आदर्श वाक्य “ड्रीम बिगर” के साथ टीम बस पर छप गई, मालिकों की पीएसजी को यूरोप के प्रमुख क्लबों में से एक बनाने की स्पष्ट महत्वाकांक्षा थी।

फिर भी चैंपियंस लीग में राउंड-ऑफ़ -16 के पहले चरण में मंगलवार को बायर्न से पीएसजी की हार उसकी लगातार तीसरी और 11 मैचों में पांचवीं हार थी, जिसमें मेस्सी, एमबीप्पे और नेमार सभी विश्व कप से लौटने के बाद से फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे थे।

चूंकि प्लेमेकर जेवियर पास्टोर 2011 में 42 मिलियन यूरो (45 मिलियन डॉलर) के लिए पीएसजी के पहले मार्की साइनिंग बने, क्लब का शुद्ध व्यय 1 बिलियन यूरो (1.1 बिलियन डॉलर) से अधिक हो गया है।

इस परिव्यय के बावजूद, यूरोप में फाइनल की तुलना में अधिक अपमानजनक निकास हुआ है।

एकमात्र चैंपियंस लीग फाइनल पीएसजी 2020 के महामारी-छोटा प्रारूप में पहुंचा था, जब वह बायर्न म्यूनिख से एमबीप्पे और नेमार के रूप में 1-0 से हार गया था – जिसकी कीमत संयुक्त रूप से 402 मिलियन यूरो ($ 432 मिलियन) थी – स्कोररहित रहे।

‘यह प्रगति कर रहा है, उतनी तेजी से नहीं जितना मैं चाहूंगा’: भारत-ऑस्ट्रेलिया दिल्ली टेस्ट के लिए मिशेल स्टार्क और कैमरन ग्रीन अभी भी संदेह में हैं

2017 में, पीएसजी 16 के राउंड में पहला चरण 4-0 से जीतने के बाद, बार्सिलोना में रिटर्न लेग में 6-1 से हारने वाली पहली टीम बन गई।

2019 में, PSG 16 के राउंड में अवे लेग को 2-0 से जीतने के बाद बाहर होने वाली पहली टीम बन गई, जो घर में मैनचेस्टर यूनाइटेड से 3-1 से हार गई।

पिछले साल रियल मैड्रिड के खिलाफ, करीम बेंजेमा की 17 मिनट की विनाशकारी हैट्रिक से पहले पीएसजी कुल मिलाकर 2-0 से आगे चल रहा था।

बायर्न के लिए 2020 का अंतिम नुकसान भी प्रतीकात्मक था क्योंकि गोल स्कोरर किंग्सले कोमन थे – जिन्होंने 18 साल की उम्र में पीएसजी छोड़ दिया था। कॉमन ने मंगलवार को फिर से विजयी गोल किया।

नारनौल में एजुसेट चौकीदारों ने दिया धरना: DEO कार्यालय में मांगों को लेकर की नारेबाजी; बोले- काम बढ़ा, वेतन नहीं

ज़्लाटन इब्राहिमोविक, नेमार और मेस्सी जैसे सितारों के पीएसजी के हस्ताक्षर ने कॉमन, मौसा डायबी और क्रिस्टोफर नकुंकू जैसे घरेलू खिलाड़ियों को आगे बढ़ाया – जो सभी फ्रांस अंतर्राष्ट्रीय बन गए – अन्य क्लबों के लिए जाने के लिए।

पीएसजी की अकादमी भी पहले अन्य उभरती हुई प्रतिभाओं को पकड़ने में विफल रही थी।

विश्व कप विजेता थिएरी हेनरी, पॉल पोग्बा (जुवेंटस) और एन’गोलो कांटे (चेल्सी) पेरिस के युवा थे, लेकिन पीएसजी की अकादमी से नहीं गए, जबकि एमबीप्पे को भी याद किया गया और मोनाको से हस्ताक्षर किए गए।

रखना और निकालना

पीएसजी के अध्यक्ष नासिर अल-खेलाईफी कोच के अनावरण के समय गाल्टियर के साथ बैठे और प्रतिज्ञा की: “हमारे पास शुरू करने के लिए एक नया युग है, एक नया वातावरण, नया उद्देश्य।” हालांकि, अल-खेलाईफी को लंबे समय से पीएसजी सितारों के बहुत करीब देखा गया था, जबकि कोचों को अपनी नौकरी रखने में कठिनाई होती थी।

जब से क्यूएसआई ने पदभार संभाला है, कार्लो एंसेलोटी एकमात्र ऐसे कोच हैं जिन्हें बर्खास्त नहीं किया गया है। वह 2013 में रियल मैड्रिड के लिए रवाना हुए।

दिसंबर 2011 में एंटोनी कोम्बौरे को फ्रेंच लीग के शीर्ष पर PSG के तीन अंक स्पष्ट होने के बाद ही एंसेलॉटी को काम पर रखा गया था। पीएसजी मामूली मोंटपेलियर से तीन अंकों से खिताब हार गया।

गैल्टियर ने मौरिसियो पोचेटिनो का स्थान लिया, जिनके अनुबंध पर एक वर्ष शेष था और थॉमस ट्यूशेल, उनाई एमरी और लॉरेंट ब्लैंक के बाद पीएसजी द्वारा निकाले जाने वाले उत्तराधिकार में चौथे कोच बन गए।

 

महेंद्रगढ़ में पटवारी परिवार ने उपलब्ध कराया पेयजल: 5.50 लाख रुपए की लागत से लगाया बोरवेल; हैदराबाद में रहते हैं रामप्रकाश अग्रवाल

पोचेथीनो, जिन्होंने जनवरी 2021 में ट्यूशेल से पदभार संभाला था, ने पिछले सीजन में मैड्रिड की हार की कीमत चुकाई थी।

ट्यूशेल को कथित तौर पर दावा करने के बाद दरवाजा दिखाया गया था कि पीएसजी का प्रबंधन एक राजनेता होने जैसा था, यह कठिनाई का स्तर था। एमरी कथित तौर पर नेमार के साथ बाहर हो गई।

पोचेटिनो और ब्लैंक ने निकाले जाने से पहले नए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे, जिससे पीएसजी की अधीरता और भारी मुआवजे के पैकेज के प्रति स्पष्ट उदासीनता उजागर हुई।

पोचेटिनो और उनके कर्मचारियों को कथित तौर पर लगभग 10 मिलियन यूरो (10.8 मिलियन डॉलर) प्राप्त हुए। 2016 में जब ब्लैंक को निकाल दिया गया था, तब पीएसजी ने 22 मिलियन यूरो (23.7 मिलियन डॉलर) का भुगतान किया था।

प्रशंसक इस बात से भी नाराज़ थे कि कैसे लंबे समय तक कप्तान थियागो सिल्वा और कैवानी – पीएसजी के 200 गोल के साथ सर्वकालिक अग्रणी स्कोरर – को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

पेरिस में दो साल के अनुबंध के लिए बहुत पुराना माना जाता है, सिल्वा ने चेल्सी में ट्यूशेल के साथ चैंपियंस लीग जीता और कैवानी ने 2021 में यूनाइटेड के लिए यूरोपा लीग फाइनल में स्कोर किया।

लेकिन पिछले साल मैड्रिड की हार ने आखिरकार PSG में एक आत्मविश्लेषी बदलाव के लिए प्रेरित किया।

स्पोर्टिंग डायरेक्टर लियोनार्डो – जिनके एसी मिलान के साथ मजबूत संपर्कों ने इब्राहिमोविक, सिल्वा और यूरोपीय चैम्पियनशिप विजेता गोलकीपर जियानलुइगी डोनारुम्मा पर हस्ताक्षर करना संभव बना दिया – को उनके दूसरे स्पेल के दौरान निकाल दिया गया था।

फिर भी नई व्यवस्था के तहत समस्याएं फिर से उभर आई हैं। पीएसजी ने 2011 के अंत से तीन सीधे गेम नहीं गंवाए थे, और 2023 में इसकी पांच हार पिछले साल की तुलना में अधिक है।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *