नासा टेलीस्कोप ने अब तक के सबसे दूर के ब्लैक होल की खोज की, प्रारंभिक ब्रह्मांड पर प्रकाश डाला – News18

 

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने पहले ही अन्य ब्लैक होल देखे हैं जो और भी अधिक दूर प्रतीत होते हैं, लेकिन उन निष्कर्षों की अभी भी समीक्षा चल रही है। (एपी के माध्यम से नासा, फ़ाइल)

खगोलविदों ने वेब स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करके सबसे दूर के ब्लैक होल की खोज की, जो प्रारंभिक ब्रह्मांड में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है

खगोलविदों ने वेब स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करके अब तक के सबसे दूर के ब्लैक होल की खोज की है, लेकिन यह रिकॉर्ड लंबे समय तक कायम रहने की उम्मीद नहीं है। ब्लैक होल बिग बैंग के मात्र 570 मिलियन वर्ष के भीतर की आकाशगंगा के केंद्र में है।

जुवेंटस के पूर्व अध्यक्ष एंड्रिया एग्नेली पर अगले 16 महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया

यह 2021 में चिली में एक दूरबीन का उपयोग करके चीनी टीम द्वारा पहचाने गए ब्लैक होल की तुलना में ब्रह्मांड की शुरुआत से 100 मिलियन वर्ष अधिक करीब है। प्रमुख शोधकर्ताओं में से एक, ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के खगोलशास्त्री स्टीवन फिंकेलस्टीन ने कहा कि वेब ने पहले से ही अन्य ब्लैक होल देखे हैं जो लगभग 14 अरब साल पहले बिग बैंग के और भी करीब प्रतीत होते हैं, लेकिन उन निष्कर्षों की अभी भी समीक्षा की जा रही है। इस खोज को एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स द्वारा प्रकाशन के लिए स्वीकार कर लिया गया है।

टेक्सास के नेतृत्व वाली टीम के अनुसार, क्योंकि इस विशेष ब्लैक होल से सिग्नल कमजोर हैं, इसलिए अधिक अवलोकन की आवश्यकता है। अनगिनत संख्या में निष्क्रिय ब्लैक होल हैं, कुछ तो इससे भी अधिक दूर हैं। लेकिन किसी चमकती गैस के बिना, वे अदृश्य हैं, फिंकेलस्टीन ने कहा।

पूर्व विधायक जसबीर देशवाल के 73वें जन्मदिन पर लगेंगे 73 हजार पौधे गुरू नानक देव से मिली पदयात्रा की प्रेरणा: जितेंद्र देशवाल

फरवरी में खोजा गया, यह विशेष रूप से सक्रिय है और वास्तव में ब्लैक होल के रूप में छोटा है – हमारे सूर्य के द्रव्यमान के लगभग 9 मिलियन गुना के बराबर। टीम के अनुसार, इसका आकार हमारी अपनी आकाशगंगा आकाशगंगा के आकार के करीब है।

वेब का उपयोग करते हुए, टीम ने प्रारंभिक ब्रह्मांड से दो अन्य छोटे ब्लैक होल भी देखे, जो बिग बैंग के लगभग 1 अरब साल बाद के थे। अवलोकनों से पता चलता है कि ये छोटे संस्करण अधिक सामान्य हो सकते हैं क्योंकि ब्रह्मांड ने पहले की तुलना में आकार ले लिया है।

 

कोल्बी कॉलेज के डेल कोसेवस्की, जो टीम का हिस्सा थे, ने एक ईमेल में कहा, “वहां शायद कई और छिपे हुए छोटे राक्षस हैं जो पाए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

2021 के अंत में लॉन्च किया गया वेब अंतरिक्ष में भेजा गया अब तक का सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप है। इसकी पहली छवियां और विज्ञान परिणाम नासा द्वारा एक साल पहले इसी सप्ताह बड़े धूमधाम से जारी किए गए थे।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *