डेविड डी गेआ का मैन यूनाइटेड से बाहर होना टेन हैग के सामरिक परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त करता है

 

डेविड डी गेया की जगह लेना आसान नहीं होगा। प्रीमियर लीग के किसी भी गोलकीपर ने पिछले सीज़न में डी गेया से अधिक क्लीन शीट नहीं रखीं, जिन्होंने शनिवार को अपने प्रस्थान की घोषणा की, और मैनचेस्टर यूनाइटेड में 12 वर्षों में उन्हें चार मौकों पर क्लब का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। .

विराट कोहली ने राहुल द्रविड़ के लिए लिखा भावुक नोट: ‘कभी नहीं सोचा था कि यह यात्रा हमें यहां वापस लाएगी’

वह युनाइटेड को एक दिग्गज के रूप में छोड़ता है, जो उसकी आखिरी लीग खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहा है और क्लब के साथ चार प्रमुख ट्रॉफियां जीत चुका है। लेकिन उनका बाहर निकलना एक बदलाव का मार्ग भी प्रशस्त करता है जिसके बारे में कई प्रशंसकों को लगता है कि यह लंबे समय से लंबित है।

अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में, डी गेया आश्चर्यजनक बचाव करने की चपलता और प्रतिक्रिया की गति के साथ मैच जीतने वाले शॉट-स्टॉपर थे।

हालाँकि, हाल के वर्षों में, वह अपने समय से बाहर के खिलाड़ी की तरह दिखे हैं क्योंकि फुटबॉल ने कीपरों से अधिक की मांग की है, मैनचेस्टर सिटी और लिवरपूल दो असाधारण उदाहरण हैं कि स्थिति कैसे बदल गई है।

पिछले पांच वर्षों में इंग्लैंड की दो सबसे प्रभावशाली टीमों ने अपने कीपरों के गेंद खेलने के गुणों का फायदा उठाया है।

सिटी में एडरसन और लिवरपूल में एलिसन अपने पैरों पर गेंद के साथ उतने ही सहज दिखते हैं जितना वे अपने हाथों से करते हैं। कब्जे में उनका संयम और पास करने की सटीकता उनकी टीमों में एक और आयाम जोड़ती है।

पलवल में स्कूल जाती लड़की से छेड़छाड़: विरोध करने पर पीड़िता के भाई-पिता पर कुल्हाड़ी से जानलेवा हमला किया, 7 लोगों के खिलाफ FIR

वे कभी-कभी प्रभावी रूप से 11वें आउटफील्ड खिलाड़ी होते हैं और ऐसा महसूस हो सकता है कि उनकी टीमों के पास रक्षा में एक अतिरिक्त आदमी है जो लक्ष्य से बाहर जाने और आवश्यकता पड़ने पर स्वीपर के रूप में काम करने की क्षमता रखता है।

उनकी लंबी दूरी की पासिंग हमले में एक मूल्यवान हथियार हो सकती है, लेकिन यह पीछे से निर्माण करने में उनका कौशल है जो सिटी के पेप गार्डियोला और लिवरपूल के जर्गेन क्लॉप द्वारा खेली जाने वाली फुटबॉल की शैली के लिए मौलिक है।

युनाइटेड के पास डी गेया के साथ गोल करने का वह विकल्प नहीं था और तेजी से यह महसूस हो रहा है कि इसने अपने खेल को आधुनिक बनाने के प्रयासों में टीम को पीछे रखा है।

क्या यह संयोग हो सकता है कि अंग्रेजी फुटबॉल की दो सर्वश्रेष्ठ टीमों ने अपनी सफलता गेंद खेलने वाले कीपरों के दम पर बनाई है? निःसंदेह यह सफलता प्राप्त करने का एकमात्र तरीका नहीं है। लेकिन इससे मदद मिलती है.

गार्डियोला ने एतिहाद स्टेडियम में पदभार संभालते ही क्लब के दो बार के लीग खिताब विजेता कीपर और तत्कालीन इंग्लैंड नंबर 1, जो हार्ट को विस्थापित करके सिटी प्रशंसकों को चौंका दिया।

हार्ट एक आइकन थे. लेकिन गार्डियोला के विचार अलग थे कि वह एक कीपर से क्या चाहते हैं और गेंद खेलने वाले क्लाउडियो ब्रावो को बार्सिलोना से अनुबंधित किया गया था, इससे पहले कि एडर्सन को अंततः बेनफिका से लाया गया था।

उस समय इसे विवादास्पद माना गया था और जब ब्रावो ने अपने पहले सीज़न में कुछ हाई-प्रोफ़ाइल गलतियाँ कीं तो गार्डियोला का उपहास भी उड़ाया गया था। लेकिन एक ऐसे कोच के लिए, जो बार-बार फुटबॉल में कुछ नया करने की सोच रहा है, सिटी में उसकी योजनाओं के लिए सही कीपर पाना महत्वपूर्ण था।

इसी तरह लिवरपूल में क्लॉप। 2018 में रोमा से 84.5 मिलियन डॉलर में साइन करके उन्होंने एलिसन को दुनिया का सबसे महंगा कीपर बना दिया।
उन्होंने प्रीमियर लीग, चैंपियंस लीग, क्लब वर्ल्ड कप, एफए कप और लीग कप जीता है क्योंकि लिवरपूल सिटी के साथ आमने-सामने हो गया है।

गुरुग्राम में जयपुर एक्सप्रेस-वे पर डिवाइडर से टकराई गाड़ी: शीशे पर बारिश का पानी आने से हादसा; कार के परखचे उड़े, सवार सुरक्षित

जबकि युनाइटेड को डी गेया के साथ सफलता मिली है, लेकिन फुटबॉल की उसकी शैली सिटी या लिवरपूल की ऊंचाइयों तक पहुंचने के करीब नहीं पहुंची है।

पूर्व प्रबंधकों जोस मोरिन्हो और ओले गुन्नार सोलस्कर के तहत डी गेया के फुटवर्क की मांग इतनी तीव्र नहीं थी। लेकिन एरिक टेन हाग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह चाहते हैं कि उनके कीपर को खेल में शामिल किया जाए और डी गे की सीमाओं के परिणामस्वरूप डच मैनेजर के तहत यूनाइटेड का विकास अवरुद्ध हो गया है।

टेन हैग के केवल दूसरे गेम में ब्रेंटफोर्ड द्वारा 4-0 से की गई हार ने उन समस्याओं को प्रदर्शित किया, जिनका सामना वह अपने तरीकों से अप्रयुक्त खिलाड़ियों पर फुटबॉल के अपने ब्रांड को थोपने की कोशिश से करेंगे।

डी गेआ के वितरण ने उनके साथियों को दबाव में डाल दिया, यहाँ तक कि आमतौर पर शांत रहने वाले क्रिश्चियन एरिक्सन को भी युनाइटेड की हार के कारण अपना सिर खोने का दोषी पाया गया।

जबकि एक समझौता पाया गया और डी गे ने बड़े पैमाने पर उत्साहजनक अभियान में अपनी भूमिका निभाई, जिसने यूनाइटेड को चैंपियंस लीग के लिए क्वालीफाई किया और लीग कप जीता, उनके जाने से टेन हाग को एक कीपर लाने का मौका मिला जो उनकी टीम के लिए परिवर्तनकारी साबित हो सकता है।

इंटर मिलान के आंद्रे ओनाना आने वाले पसंदीदा हैं। टेन हाग उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं, उन्होंने अजाक्स के प्रभारी रहते हुए ओनाना को प्रशिक्षित किया था। विशेष रूप से, चैंपियंस लीग फाइनल से पहले गार्डियोला द्वारा ओनाना के फुटवर्क को बार-बार इंटर की प्रमुख शक्तियों में से एक के रूप में उद्धृत किया गया था, जिसे सिटी ने 1-0 से जीता था।

हिसार में नशे की 2400 गोलियां बरामद: स्कूटी की डिग्गी में रखकर बेचने निकला था युवक; बरवाला में पुलिस ने दबोचा

27 वर्षीय ओनाना का वितरण और गेंद को प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र से बाहर निकलने की क्षमता उस फाइनल में दिखाई दी क्योंकि उन्होंने गार्डियोला की प्रशंसा को उचित ठहराया।

ये ऐसे गुण हैं जिन्हें टेन हैग अच्छी तरह से जानते हैं और जल्द ही उन्हें फिर से लाभ मिल सकता है। यूनाइटेड इस ऑफ-सीजन में ट्रांसफर मार्केट में अपनी प्राथमिकता के रूप में एक शीर्ष श्रेणी के स्ट्राइकर के साथ गया था। लेकिन हाल ही में सिटी और लिवरपूल की तरह, एक गोलकीपर भी उतना ही महत्वपूर्ण हो सकता है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *