इशान किशन को मौका मिल सकता है, लेकिन स्पिन को लेकर चिंता बनी रहेगी

 

केएस भरत से पहले ईशान किशन को खिलाना और अंतिम एकादश में दो स्पिनरों को शामिल करना दो प्रमुख विकल्प हैं जिन पर टीम इंडिया रोसेउ, डोमिनिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट से दो दिन पहले विचार कर रही है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण जून में वैश्विक हेज फंड को लाभ हुआ: रिपोर्ट

यह समझा जाता है कि इस साल शुरू हुए पांच टेस्ट मैचों में केएस भरत के बल्ले से असंबद्ध प्रदर्शन के बाद, भारत का टीम प्रबंधन किशन को पदार्पण का मौका देने के लिए उत्सुक है। लेकिन स्पिनरों के खिलाफ उनकी कीपिंग स्किल एकमात्र चिंता का विषय लगती है, जो अभी भी भरत को मैच की पूर्वसंध्या पर अंतिम फैसले की उम्मीद में बनाए हुए है।

भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने अगले चक्र की शुरुआत कैरेबियन में दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के साथ कर रहा है, जो रोसेउ और पोर्ट ऑफ स्पेन में खेली जाएगी। चेतेश्वर पुजारा को बाहर करके पहले ही ट्रांजिशन बटन दबाने के बाद, भारत दो टेस्ट के लिए अपने विकल्पों पर विचार कर रहा है क्योंकि वे डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में ब्लॉक से बाहर निकलने के इच्छुक हैं। यशस्वी जयसवाल नंबर 3 पर पदार्पण करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, भारत ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली XI में तीन और बदलाव कर सकता है।

बचन सिंह आर्य ने गांव डिडवाड़ा में किया सीएससी सैंटर का उद्घाटन योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में सीएससी सैंटर का अहम योगदान: बचन सिंह आर्य

ओवल की परिस्थितियों को समझने में नाकाम रहने के कारण आलोचना झेलने के बाद, जहां उन्होंने विवादास्पद रूप से चार तेज गेंदबाजों को शामिल करने के लिए ऑफ स्पिनर आर अश्विन को बाहर कर दिया, भारत इस बार सावधानी से कदम बढ़ा रहा है। कैरेबियन में अन्य स्थानों के विपरीत, जहां तेज गेंदबाजों ने क्षेत्र में फिर से पिचों का आनंद लेना शुरू कर दिया है, विंडसर पार्क को धीमी गति के लिए जाना जाता है और पांच टेस्ट में इसकी मेजबानी की गई है – आखिरी बार 2017 में – स्पिनरों अच्छी सफलता मिली है. शेन शिलिंगफोर्ड, माइकल क्लार्क, देवेन्द्र बिशू, यासिर शाह के नाम पांच विकेट हैं और नरसिंह देवनारिन, नाथन लियोन जैसे खिलाड़ी हैं। हरभजन सिंहरोस्टन चेज़ ने पहली पारी के साथ-साथ दूसरी पारी में भी उल्लेखनीय योगदान दिया है।

इशान किशन प्रशिक्षण सत्र डोमिनिका डोमिनिका के रोसेउ में विंडसन पार्क में टीम इंडिया के प्रशिक्षण सत्र के दौरान ईशान किशन और मोहम्मद सिराज। (बीसीसीआई/ट्विटर)

और उपमहाद्वीप के अलावा, एकमात्र अन्य स्थान जहां भारत ने दो स्पिनरों को खिलाने में संकोच नहीं किया है वह कैरेबियन है। हालाँकि पिछली बार जब उन्होंने 2019 में दौरा किया था, तो भारत ने अपने पांच-गेंदबाजों के फॉर्मूले से एक बड़ा विचलन करते हुए चार प्रोन आक्रमण (तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर) खेला था, तेज गेंदबाजी इकाई में अनुभव की कमी के साथ, भारत अश्विन दोनों को खिलाने के लिए ललचा रहा है और रवीन्द्र जड़ेजा.

2016 के दौरे के दौरान, भारत ने लेग स्पिनर के साथ-साथ अपनी पहली पसंद के स्पिनर के रूप में अश्विन को जडेजा पर तरजीह दी थी अमित मिश्रा पहले दो टेस्ट में बाद वाले से आगे शुरुआत करना। और अंत में, अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला, क्योंकि उन्होंने शतक भी बनाया था।

बचन सिंह आर्य ने गांव डिडवाड़ा में किया सीएससी सैंटर का उद्घाटन योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में सीएससी सैंटर का अहम योगदान: बचन सिंह आर्य

किशन पहेली

यह समझा जाता है कि टीम चुनने के लिए चयन बैठक के दौरान, पहली पसंद के रूप में किशन के नाम पर चर्चा की गई और भरत और उपेंद्र यादव के बीच दूसरे कीपर स्लॉट के लिए टॉस हुआ। हालाँकि चयनकर्ताओं ने अंततः भरत को बरकरार रखा, लेकिन बल्ले से उनकी विफलता का मतलब है कि किशन को वास्तविक रुचि के साथ देखा जा रहा है। किशन के खिलाफ एकमात्र पहलू यह है कि वह रणजी ट्रॉफी में झारखंड के पहली पसंद के विकेटकीपर भी नहीं हैं, जिसके लिए वह मुख्य रूप से एक बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। दो स्पिनरों के खेलने की संभावना के साथ यह चिंता है कि वह अश्विन और जडेजा के सामने कैसे उतरेंगे।

भारत के केवल पांच विशेषज्ञ बल्लेबाजों के खेलने की संभावना के कारण, उन्हें निचले क्रम से रनों की जरूरत है और किशन अपने आक्रामक खेल से खेल का रुख बदलने वाली पारी खेलने में सक्षम हैं। जहां तक ​​भरत का सवाल है, उन्होंने जो पांच टेस्ट खेले हैं, उनमें उनकी बल्लेबाजी अपेक्षित स्तर तक नहीं रही है और जब तेज गेंदबाजों का सामना करने की बात आती है तो वह पूरी तरह से बेकार रहे हैं।

चंडीगढ़ में लगातार बारिश से बिगड़े हालात: प्रशासन शहर को 18 जोन में विभाजित कर रहा है देखरेख, कर्मचारियों की छुट्टीयां रद्द

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *