नारनौल में पाले से सरसों-गेहूं में नुकसान: कई गांवों के किसानों का डीसी कार्यालय पर धरना; खराब फसलों पर मांगा मुआवजा

 

 

हरियाणा के नारनौल में पाले के कारण सरसों और गेहूं की फसल काे नुकसान पहुंचा है। अनेक गांवों के किसान गुरुवार को डीसी ऑफिस पहुंचे। किसानों ने खराब फसल को दिखाकर मुआवजे की मांग की। मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन भी डीसी को सौंपा। दूसरी ओर निजामपुर के बीडीपीओ कार्यालय में भी ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन कर बीडीपीओ को ज्ञापन सौंपा।

एंड्रॉइड के लिए ट्विटर ब्लू $ 11 प्रति माह खर्च करता है: नई वार्षिक सदस्यता योजनाएं, मूल्य, उपलब्धता और आवश्यकताएं

इन गांवों के किसान पहुंचे

महेंद्रगढ़ जिले में तीन-चार दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में जबरदस्त पाला पड़ा। इससे सरसों और गेहूं के पौधों पर भी बर्फ जम गई थी। क्षेत्र में पड़े भयंकर पाले के कारण सरसों की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई और गेहूं की फसल में भी काफी नुकसान हुआ है। गुरुवार को गांव तोताहेड़ी, दोगली व नांगल चौधरी खंड के अनेक गांव के ग्रामीणों रामकरण, कदम सिंह, सज्जन सिंह, सत्यवीर, सुरेंद्र कुमार, राजपाल, सिंहराम सहित अनेक लोगों ने डीसी कार्यालय के बाहर धरना दिया।

डीसी कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे किसान।

30 हजार एकड़ मुआवजा मांगा

किसानों का कहना है कि 10 दिन से लगातार जबरदस्त ठंड पड़ रही है। जिसकी वजह से उनकी फसलें पूरी तरह खराब हो गई है। इसलिए सरकार को चाहिए कि वह 30 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दक्षिणी हरियाणा के किसानों को दें, ताकि किसानों के नुकसान की भरपाई हो सके। नहीं तो किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो जाएगा।

ट्रैफिक ब्लॉक होने से कई ट्रेनें कैंसिल: शताब्दी 23 को चंडीगढ़ में 20 मिनट देरी से पहुंचेगी; पंजाब में भी पड़ेगा असर

विधायक बोले- रिपोर्ट सरकार को देंगे

वहीं इस बारे में नांगल चौधरी के विधायक डॉ. अभय सिंह ने बताया कि सर्दी की वजह से किसान भाइयों को हो रहे नुकसान के प्रति सरकार पूरी तरह जागरूक है। कृषि विभाग द्वारा सर्वे के बाद वास्तविक नुकसान की रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। उसके बाद सरकार द्वारा स्पेशल गिरदावरी का निर्णय लिया जाएगा और सरकार अपने स्तर पर इस पर आवश्यक कार्यवाही समय पर करेगी। सरकार किसान भाइयों के साथ है।

 

खबरें और भी हैं…

.
करनाल में भाजपाइयों और ग्रामीणों में टकराव: भाजपा के गले की फांस बनी परिवार पहचान पत्र की त्रुटियां, गांव में भाजपा के कार्यक्रमों का विरोध शुरू

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *