नववर्ष पर गांव मलार में रक्तदान शिविर आयोजित

162 लोगों ने किया स्वैच्छिक रक्तदान

एस• के• मित्तल 
सफीदों,         सामाजिक माहौल में रचनात्मकता सृजित करने के लक्ष्य के साथ सफीदों के मलार गांव में नए सरपंच प्रमोद कुमार की देखरेख में रविवार को आयोजित नववर्ष कार्यक्रम बुजुर्गों के प्रति समर्पित रहा और इसमें रक्तदान शिविर का आयोजन कर 162 यूनिट रक्त दान किया गया। हरियाणा कला परिषद, ग्राम पंचायत व इस गांव की समाजसेवा विंग एसपीजी सोसाइटी का यह कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा था जिसमे बुजुर्ग सम्मान कार्यक्रम विशेष रूप से शामिल था। इस मौके पर गांव के बुजुर्गों का विशेष सम्मान किया गया।
इस कार्यक्रम में बतौर अतिथि असंध के एसडीएम मनदीप कुमार शर्मा, सेवानिवृत एचसीएस अधिकारी वीरेंद्र सांगवान, बहादुरगढ़ के एसडीएम अनिल यादव, जिला भाजपा अध्यक्ष राजकुमार मोर, हरियाणा कला परिषद के डायरेक्टर एवं हरियाणवीं कलाकार महावीर गुड्डू व एसएचओ पिल्लूखेड़ा हरिओम ने शिरकत की। इस मौके पर सरपंच प्रमोद मलार, जिला पार्षद वजीर शिलाखेड़ी, ब्लॉक समिति उपप्रधान मदान बैरागी, संदीप रोझला, एसजीपी के प्रधान कर्मवीर, डाक्टर सुनील धानिया, गोल्डी मलार, सुनील कौशिक व हंसराज धानिया विशेष रूप से उपस्थित थे। अपने संबोधन में अतिथियों ने कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है।
रक्त की कमी रक्त से ही पूरी की जा सकती है। रक्त की कमी नहीं रहे इसके लिए हमें समय-समय पर रक्तदान करते रहना चाहिए। रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। रक्तदान करने से शरीर मे नई ऊर्जा का संचार होता है। कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। रक्तदान शिविरों के आयोजन में सामाजिक संस्थाएं अपनी अहम भूमिका निभा रहीं हैं। रक्तदान के प्रति लोगों को भी जागरूक करने की जरूरत है। शिविर के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *