नकली पेंटागन धमाका छवि वायरल हो जाती है, जनरेटिव एआई के बारे में स्पार्किंग चिंताएं

एएफपी द्वारा पेंटागन की छवि को साझा करने वाला सबसे पहला ट्वीट QAnon-प्रमोटिंग अकाउंट से आया था, जिसने पहले गलत सूचना साझा की थी, हालांकि छवि का मूल स्रोत ज्ञात नहीं था। (छवि: ट्विटर)

छवि, जिस पर कई पर्यवेक्षकों को कृत्रिम बुद्धि से आने का संदेह था, कई खातों द्वारा फैलाया गया था, पेंटागन को टिप्पणी करने के लिए मजबूर किया

पेंटागन में एक विस्फोट की एक नकली छवि कुछ समय के लिए वायरल हुई और सोमवार को बाजारों में दस मिनट की लंबी गिरावट आई, जिससे यह बात और बढ़ गई कि जनरेटिव एआई समाज के लिए समस्या पैदा कर सकता है।

नकली पेंटागन धमाका छवि वायरल हो जाती है, जनरेटिव एआई के बारे में स्पार्किंग चिंताएं

छवि, जिस पर कई पर्यवेक्षकों को कृत्रिम बुद्धि से आने का संदेह था, कई खातों द्वारा फैलाया गया था, जिससे पेंटागन को यह टिप्पणी करने के लिए मजबूर होना पड़ा कि ऐसा कोई विस्फोट नहीं हुआ था।

एक प्रवक्ता ने कहा, “हम पुष्टि कर सकते हैं कि यह एक झूठी रिपोर्ट थी और पेंटागन पर आज हमला नहीं हुआ था।”

आर्लिंगटन, वर्जीनिया अग्निशमन विभाग ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की, सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि पेंटागन में या उसके पास कोई विस्फोट या घटना नहीं हो रही थी।

इस घटना के बाद नकली इमेजरी की अन्य घटनाएं हुईं, जिसने हाल ही में इंटरनेट पर चर्चा की, जिसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को गिरफ्तार किया गया और पोप फ्रांसिस को पफर जैकेट में शामिल किया गया।

एएफपी द्वारा पेंटागन की छवि को साझा करने वाला सबसे पहला ट्वीट QAnon-प्रमोटिंग अकाउंट से आया था, जिसने पहले गलत सूचना साझा की थी, हालांकि छवि का मूल स्रोत ज्ञात नहीं था।

मंगलवार को लंदन रवाना होगा भारतीय खिलाड़ियों का पहला जत्था; कोहली, सिराज एक दिन बाद रवाना होंगे

उभरती जनरेटिव एआई प्रौद्योगिकियां गैर-विशेषज्ञों के लिए फ़ोटोशॉप जैसे कार्यक्रमों का उपयोग करने के लिए विशेषज्ञता की आवश्यकता के बजाय कुछ ही क्षणों में ठोस छवियां बनाना आसान बनाती हैं।

साझा की गई तस्वीर के कारण बाज़ार कुछ मिनटों के लिए ठिठक गया, जिसमें S&P 500 ठीक होने से पहले अपने शुक्रवार के बंद होने की तुलना में 0.29 प्रतिशत गिर गया।

पैट ओ’हेयर ने कहा, “इस नकली समाचार से संबंधित गिरावट की संभावना थी क्योंकि (ट्रेडिंग) मशीनें इस पर उठीं, लेकिन मैं प्रस्तुत करूंगा कि गिरावट का दायरा नकली समाचार की खराब प्रकृति से मेल नहीं खाता है।” ब्रीफिंग डॉट कॉम की।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *