TikTok ने चीनी स्वामित्व वाले ऐप पर प्रतिबंध के बाद अमेरिकी राज्य मोंटाना पर मुकदमा दायर किया

 

चीन ने 2014 और 2017 में कानून पारित किया जो कंपनियों को देश की सरकार के साथ राज्य के खुफिया काम में सहयोग करने के लिए मजबूर करता है। (छवि: रॉयटर्स)

टिकटोक का तर्क है कि प्रतिबंध, जो 1 जनवरी को प्रभावी होगा, कंपनी और उपयोगकर्ताओं के पहले संशोधन अधिकारों का उल्लंघन करता है

टिकटॉक इंक ने सोमवार को चीनी स्वामित्व वाले ऐप के उपयोग पर मोंटाना के नए प्रतिबंध को चुनौती देते हुए एक मुकदमा दायर किया, जो लोकप्रिय शॉर्ट-वीडियो शेयरिंग सेवा को प्रतिबंधित करने वा

टिकटोक का तर्क है कि प्रतिबंध, जो 1 जनवरी को प्रभावी होगा, कंपनी और उपयोगकर्ताओं के पहले संशोधन अधिकारों का उल्लंघन करता है।

नकली पेंटागन धमाका छवि वायरल हो जाती है, जनरेटिव एआई के बारे में स्पार्किंग चिंताएं

मोंटाना में यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर मुकदमा, यह भी तर्क देता है कि प्रतिबंध संघीय कानून द्वारा पूर्व-खाली है क्योंकि यह विशेष संघीय चिंता के मामलों पर घुसपैठ करता है और अमेरिकी संविधान के वाणिज्य खंड का उल्लंघन करता है, जो कानून बनाने के लिए राज्यों के अधिकार को सीमित करता है। जो अंतरराज्यीय और विदेशी वाणिज्य पर अनावश्यक रूप से बोझ डालता है।

टिकटोक, जो चीन के बाइटडांस के स्वामित्व में है और 150 मिलियन से अधिक अमेरिकियों द्वारा उपयोग किया जाता है, को मंच पर संभावित चीनी सरकार के प्रभाव के बारे में चिंताओं पर राष्ट्रव्यापी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिकी सांसदों और राज्य के अधिकारियों की बढ़ती कॉल का सामना करना पड़ा है।

मोंटाना टिकटॉक द्वारा प्रत्येक उल्लंघन के लिए 10,000 डॉलर का जुर्माना और प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर प्रति दिन 10,000 डॉलर का अतिरिक्त जुर्माना लगा सकता है। कानून व्यक्तिगत टिकटॉक उपयोगकर्ताओं पर दंड नहीं लगाता है। यह स्पष्ट नहीं है कि मोंटाना टिकटॉक प्रतिबंध को कैसे लागू करेगा।

पूर्व मंत्री बचन सिंह आर्य ने गांवों में चलाया महा जनसंपर्क अभियान पीएम नरेंद्र मोदी तथा सीएम मनोहर लाल की नीतियों से जनता खुश: बचन सिंह आर्य

2020 में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने टिक्कॉक और चीनी स्वामित्व वाली वीचैट, Tencent की एक इकाई और संबंधित लेनदेन के नए डाउनलोड पर रोक लगाने की मांग की, जो उस समय कंपनियों ने कहा था कि प्रभावी रूप से ऐप के अमेरिकी उपयोग पर रोक लगाई जा सकती है, लेकिन अदालत की एक श्रृंखला फैसलों ने प्रतिबंधों को प्रभावी होने से रोक दिया।

सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी के अध्यक्ष मार्क वार्नर ने कहा कि संघीय अदालतों द्वारा मोंटाना के प्रतिबंध को पलटने की संभावना ने कांग्रेस के लिए उस कानून को पारित करना और भी आवश्यक बना दिया, जिसे उन्होंने राष्ट्रपति को टिकटॉक और अन्य विदेशी स्वामित्व वाले ऐप पर प्रतिबंध लगाने या प्रतिबंध लगाने की नई शक्तियां देने के लिए पेश किया था।

टिकटोक का अनुमान है कि राज्य में इसके सैकड़ों हजारों सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जिनमें कुल लगभग 1.1 मिलियन निवासी हैं।

कंपनी ने अपने मुकदमे में कहा है कि उसने “अमेरिकी उपयोगकर्ता डेटा को चीनी सरकार के साथ साझा नहीं किया है और न ही साझा करेगी, और टिकटॉक उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा के लिए पर्याप्त उपाय किए हैं।”

पिछले हफ्ते, मोंटाना में पांच टिक्कॉक उपयोगकर्ताओं ने राज्य के प्रतिबंध को रोकने के लिए संघीय अदालत में मुकदमा दायर किया।

टिकटोक के मुकदमे में मोंटाना अटॉर्नी जनरल ऑस्टिन नुडसन का नाम है, जिन पर कानून लागू करने का आरोप है। नुडसन के कार्यालय ने सोमवार को टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

नुडसन की प्रवक्ता एमिली फ्लावर ने कहा कि राज्य मुकदमों के लिए तैयार है। उन्होंने सोमवार को कहा, “हमें कानूनी चुनौतियों की उम्मीद थी और हम उस कानून का बचाव करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं जो मोंटानावासियों की निजता और सुरक्षा की रक्षा करने में मदद करता है।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *