नए गोपनीयता विधेयक को सीमा पार डेटा प्रवाह, क्रिप्टो और अधिक को संबोधित करने की आवश्यकता है: विशेषज्ञ

 

उद्योग के हितधारकों ने गुरुवार को कहा कि व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक के नए ढांचे को सीमा पार डेटा प्रवाह और डेटा स्थानीयकरण आवश्यकताओं पर जोर देना चाहिए, रैंसमवेयर, ब्लॉकचैन-आधारित क्रिप्टो / एनएफटी घोटाले और यहां तक ​​​​कि चीनी तकनीकी कंपनियों द्वारा भारी कर चोरी को अपने दायरे में लाना चाहिए।

आज CM सिटी में गरजेंगे किसान: शामलात व मुश्तरका मालकान भूमि मामले को लेकर करेंगे प्रदर्शन, जाट भवन में होगें एकत्रित

आईटी उद्योग के शीर्ष निकाय नैसकॉम ने कहा कि डेटा ‘डिजिटल इंडिया’ के लिए आधार है और नया ढांचा डेटा गोपनीयता कानूनों के वैश्विक कार्यान्वयन और पहले के बिल पर हितधारकों की प्रतिक्रिया से सीख पर निर्माण कर सकता है।

नैसकॉम ने एक बयान में कहा, “प्रमुख अनिवार्यता निजता के मौलिक अधिकार को लागू करना और डेटा संरक्षण को इस तरह से सक्षम करना होगा जिससे डेटा संचालित व्यवसायों में विश्वास बढ़े और डेटा आधारित सेवाओं को सुरक्षित और विश्वसनीय तरीके से विकसित करने की अनुमति मिले।”

टॉप टेक समाचार – 4 अगस्त: भारत ने गोपनीयता विधेयक वापस लिया, OnePlus 10T भारत लॉन्च और अधिक

सरकार ने विवादास्पद व्यक्तिगत डेटा संरक्षण (पीडीपी) विधेयक 2019 को वापस ले लिया, जिसमें आज तक 81 संशोधन देखे गए, यह कहते हुए कि वह जल्द ही एक नया, तेज बिल पेश करेगी जो अरबों नागरिकों के डेटा की सुरक्षा के लिए व्यापक कानूनी ढांचे में फिट बैठता है।

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नए पीडीपी विधेयक का मसौदा लगभग तैयार है जो व्यक्तियों की डिजिटल गोपनीयता की रक्षा करेगा।

लॉ फर्म जे सागर एसोसिएट्स (JSA) के पार्टनर सजय सिंह के अनुसार, प्रमुख मुद्दा किसी विधेयक के देश का कानून बनने की व्यावहारिकता है।

सिंह ने कहा, “पीडीपी विधेयक के प्रारूपण को जमीनी हकीकत के साथ पेश करने की जरूरत है, नैतिकता और एआई के साथ, रैंसमवेयर अधिक परिष्कृत, क्रिप्टो और एनएफटी ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी और इसी तरह के वाणिज्यिक आयाम को जोड़ते हुए।”

समानांतर जमीन पर डिजिटल का मसौदा तैयार किया जा रहा है भारत अधिनियम, जो सूचना को अद्यतन और प्रतिस्थापित करेगा तकनीकी अधिनियम, 2000।

सिंह ने कहा, “विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियां यह देखने में रुचि रखती हैं कि भारतीय कानून सीमा पार डेटा प्रवाह, डेटा स्थानीयकरण आवश्यकताओं और वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) जैसी कुछ सेवाओं पर लगाए गए प्रतिबंधों जैसे मुद्दों को कैसे संबोधित करेगा।”

OnePlus 10T बनाम iQoo 9T 5G: कैसे नवीनतम Android फ्लैगशिप एक दूसरे के खिलाफ तुलना करते हैं

टीक्यूएच कंसल्टिंग की संस्थापक भागीदार अपराजिता भारती ने कहा कि गैर-व्यक्तिगत डेटा, डेटा स्थानीयकरण, सीमा पार डेटा प्रवाह और केंद्र सरकार को छूट जैसे मुद्दों के बारे में बकाया प्रश्नों की संख्या को देखते हुए, “सरकार की मंशा एक नया विधेयक लाने की है जिसमें सभी शामिल हों प्रतिक्रिया एक सकारात्मक कदम हो सकता है।

पहले के पीडीपी विधेयक ने गोपनीयता की वकालत करने वालों, उद्योग के हितधारकों और तकनीकी कंपनियों से गहन जांच की।

विधेयक को पहले 2019 में लाया गया था और फिर इसे संयुक्त समिति के पास भेजा गया था। जेसीपी रिपोर्ट ने ऐसे कई मुद्दों की पहचान की थी जो प्रासंगिक थे लेकिन आधुनिक डिजिटल गोपनीयता कानून के दायरे से बाहर थे।

नई दिल्ली स्थित साइबर कानून विशेषज्ञ विराग गुप्ता ने कहा कि भारतीय एजेंसियों द्वारा चीनी कंपनियों द्वारा डेटा उल्लंघन और कर चोरी के कई मामलों का पता लगाया गया है।

“उद्योग और सरकार ने कई बार सुझाव दिया है कि भारत को एक व्यापक सूचना की आवश्यकता है” तकनीकी कार्यवाही करना। कई अहम मुद्दों पर सरकार अध्यादेश लेकर आई है. डेटा संरक्षण और डेटा स्थानीयकरण को जल्दी लागू करने से बड़े पैमाने पर कर राजस्व आएगा और देश में रोजगार के बड़े अवसर पैदा होंगे”, गुप्ता ने आईएएनएस को बताया।

अंकुरा कंसल्टिंग के वरिष्ठ एमडी अमित जाजू ने कहा कि भारतीय कंपनियों ने इस साल बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघनों को देखा है और डेटा सुरक्षा कानून के अभाव में, व्यक्तियों के पास बहुत कम या कोई सुरक्षा नहीं है।

भारत सरकार ने डेटा संरक्षण विधेयक वापस लिया: जानिए गोपनीयता विशेषज्ञ इस निर्णय के बारे में क्या सोचते हैं

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *