नंदीशाला में छाया पशुचारे का टोटा, गौवंश भूखे मरने को मंजूर

 

योगी दीपक चौहान ने लोगों से की तूड़ा दान करने की अपील

जल्द व्यवस्था नहीं हुई तो सड़कों पर छोडऩा पड़ेगा गौवंश : दीपक चौहान

एस• के• मित्तल
सफीदों, नगर के जींद रोड़ स्थित नंदी गौसेवा धाम में पशुचारे का टोटा छा गया है। हालात ये हैं कि गौवंश भूखे मरने को मजबूर हैं तथा उनकी सेहत भी निरंतर गिर रही है। नंदीशाला के संचालक योगी दीपक चौहान ने समाजसेवियों व आमजन से यहां पर तूड़ा दान करने की अपील की है ताकि गौवंश को किसी तरह से बचाया जा सके।

 

सीआईए सफीदों द्वारा कार में शराब भरकर ले जा रहा युवक काबू

गौरतलब है कि सफीदों के जींद रोड़ पर बेसहारा गौंवश को आश्रय देने के मकसद से नंदीशाला की स्थापना की गई थी। आरंभ में कुछ ठीकठाक रहा लेकिन धीरे-धीरे की यहां की स्थिति बिगड़ती चली गई और आज हालात ये है कि यहां पर आश्रय ले रहे गौवंश को खाने तक के लिए चारा नहीं है। सरकारी तौर पर साल में एक आध बार आर्थिक मदद आती तो जरूर है लेकिन वह ऊंट में मुंह में जीरे के समान साबित होती है। इस नंदीशाला में गौवंश के लिए प्रबंध ना के बराबर है। पशुओं के लिए ना तो यहां पर शैड है, ना पक्के फर्श और ना ही लाईटें हैं। नंदी गौसेवा धाम के संचालक दीपक चौहान अनेक बार शासन और प्रशासन के सम्मुख अनेक बार ज्ञापन देकर यहां पर सुविधाएं प्रदान करने की मांग कर चुके हैं लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है। प्रशासन यहां के प्रबंधों को लेकर असहाय सा साबित हो रहा है। नंदीशाला के संचालक योगी दीपक चौहान का कहना है कि इस नंदीशाला में वह गौवंश है जो लोगों द्वारा दूध पीकर छोड़ दिया गया है या खेती करने लायक नहीं रहा है। सड़कों से इस प्रकार के गौवंश को पकड़कर और उन्हे यहां पर आश्रय देकर उनकी सेवा संभाल की जा रही है। वर्तमान में यहां लगभग 600 से ज्यादा गोवंश रह रहा है। दीपक चौहान ने बताया कि गेंहू के सीजन में लगभग 400 से ज्यादा ट्रॉलियां सूखे तूड़े व धान के सीजन में पराली इक्कठा हो जाती थी, जिससे सालभर गौवंश का खाने का गुजारा हो जाता था लेकिन अब की बार दूसरे राज्यों से आए व्यापारियों ने सूखे चारे को ज्यादा रेट खरीद लिया है और नंदीशाला में दान स्वरूप तूड़ा बहुत कम आया है। समस्या यह भी है कि बजट के नाम पर नंदीशाला में कुछ भी नहीं है ताकि तूड़े को खरीदा जा सके। नंदीशाला को बाजार की देनदारी हमेशा रहती है।

HG-Infra और Kaveri Seed के शेयर करा सकते हैं कमाई! एक्सपर्ट ने फैक्ट्स के साथ समझाया

दीपक चौहान का कहना है कि चारे के अभाव में 600 से ज्यादा गोवंश पर जीवन का संकट खड़ा हो गया है। उन्होंने हरियाणा सरकार, गौसेवा आयोग व सफीदों प्रशासन से अनुरोध किया कि नंदीशाला में पर चारे व अन्य समस्याओं को निराकरण करवाया जाए अन्यथा उन्हे बेबस होकर सारे गौवंश को सड़कों पर छोडऩा पड़ेगा क्योंकि वे इस गौवंश को भूखा मरता हुआ नहीं देख सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *