दिल्ली प्रदूषण: अपने घर के लिए एयर प्यूरीफायर खरीदते समय याद रखने योग्य बातें

 

यह वर्ष का वह समय फिर से आता है जब हवा हानिकारक हो जाती है और लोग अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ और सांस लेने के लिए स्वस्थ रखने के लिए मास्क और एयर प्यूरीफायर की तलाश करते हैं। एयर प्यूरीफायर पहले एक लग्जरी हुआ करता था, लेकिन इन दिनों, हर किसी को एक संभाल कर रखना चाहिए, खासकर सर्दियों के मौसम में जब हवा धीमी हो जाती है और धुएं के हानिकारक धुएं हवा में बैठ जाते हैं जिससे सांस लेना खतरनाक हो जाता है।

जींद में ऑटो मैकेनिक से लूटपाट: खोखरी के नजदीक 4 लुटेरों ने बाइक को टक्कर मार गिराया; मोबाइल-एक हजार रुपए छीने

एयर प्यूरीफायर की कीमत लगभग 8,000 रुपये से शुरू होती है और आपकी जरूरतों के आधार पर 1 लाख रुपये तक जाती है। लोगों को यह समझने की जरूरत है कि सभी एयर प्यूरीफायर उनके कमरे, परिस्थितियों और बहुत कुछ के लिए सही नहीं होंगे। खरीदारों को उत्पाद के सभी विनिर्देशों के माध्यम से पढ़ने की जरूरत है और हम आपको उन विवरणों के साथ मदद कर रहे हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि आप सही वायु शोधक खरीद रहे हैं या नहीं।

एयर प्यूरीफायर खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

कमरे का आकार: वायु शोधक चुनने से पहले अपने कमरे के आकार (वर्ग मीटर में) को मापें। यह विवरण आपको सही मॉडल खरीदने की अनुमति देगा,

करनाल में बेखौफ चोर: दिन दिहाड़े घर से लाखों रुपए की नकदी व आभूषण किए चोरी, आरोपी CCTV में कैद

क्या परहेज करें: ऐसे प्यूरिफायर न खरीदें जिनमें आयोनाइजर हों या जो यूवी लाइट-आधारित मॉडल हों। ये एयर प्यूरीफायर ओजोन को एक उपोत्पाद के रूप में छोड़ते हैं जो स्वस्थ नहीं है।

उद्योग मानकों को पूरा करता है: एयर प्यूरीफायर को उपलब्ध उद्योग मानकों को साफ करने की जरूरत है। दो मानक हैं- अहम (अमेरिकी) और चीन प्रमाणन, गंभीरता से लिया गया। में बिकने वाले अधिकांश मॉडल भारत आपके पास ये प्रमाणपत्र नहीं हैं, लेकिन आपके पास अलग-अलग मानक हैं। Xiaomi जैसे ब्रांडों ने चीनी GB/T 18801 वायु शोधक मानक को अपनाया है।

डायसन का उत्पाद पोर्टफोलियो एयर प्यूरीफायर, वैक्यूम क्लीनर सहित अन्य में काफी विविध है और हाल ही में डायसन ने वैश्विक स्तर पर अपना जोन लॉन्च किया है- पहनने योग्य वायु शोधक जो संगीत सुनने के लिए हेडफोन के साथ आता है।

इस्तेमाल किया फ़िल्टर: फिल्टर की गुणवत्ता और प्रकार वायु शोधक की प्रभावशीलता को निर्धारित करते हैं। विशिष्ट फिल्टर हवा के विभिन्न घटकों को लक्षित करते हैं। सबसे अधिक उपलब्ध फ़िल्टर प्रकार HEPA (हाई-एफ़िशिएंसी पार्टिकुलेट एयर) है। यह 0.3 माइक्रोन तक के छोटे आकार के अधिकांश (99.9% तक) हवाई कणों को फ़िल्टर कर सकता है। सामान्य उपयोग के लिए, HEPA फ़िल्टर काम पूरा करते हैं।

हिसार पुलिस ने नाके पर पकड़े साढ़े 4 लाख: सेलरियो गाड़ी से बरामद हुए पैसे; एसपी ने आदमपुर में निकाला फ्लैग मार्च

https://www.youtube.com/watch?v=/eL33qsXDxhQ

कुछ ब्रांड 0.3 माइक्रोन से भी महीन कणों को लक्षित करने के लिए HEPA फिल्टर के साथ अल्ट्राफाइन कण फिल्टर प्रदान करते हैं (एक बाल स्ट्रैंड को 240 टुकड़ों में विभाजित करें और ऐसे एक टुकड़े की चौड़ाई 0.3 माइक्रोन के बराबर है)। ध्यान दें कि HEPA फ़िल्टर गंध को दूर नहीं करते हैं।

गंध को लक्षित करने के लिए, आपको नियमित HEPA फ़िल्टर संयोजन के साथ एक सक्रिय कार्बन फ़िल्टर का विकल्प चुनना होगा। सक्रिय कार्बन फिल्टर कई प्रकार के होते हैं। उनमें से कुछ हल्के जालीदार होते हैं जो खाना पकाने की गंध को रोकते हैं। दूसरी ओर, कुछ फिल्टर सक्रिय कार्बन छर्रों की पेशकश करते हैं जो गैसीय और रासायनिक गंधों को दूर कर सकते हैं।

उपलब्ध फिल्टर के प्रकार: वायु शोधक फिल्टर सामान्य रूप से वायुजनित कीटाणुओं और जीवाणुओं को नहीं मारते हैं। आप जीवाणुरोधी कोटिंग वाले फिल्टर की तलाश कर सकते हैं। हालांकि, यूवी लाइट-आधारित मॉडल से बचें।

वायु शोधक कैसे प्रदर्शन करते हैं

किसी विशेष वायु शोधक मॉडल का प्रदर्शन उसके कवरेज क्षेत्र, स्वच्छ वायु वितरण दर (सीएडीआर) और वायु परिवर्तन प्रति घंटे (एसीएच) द्वारा मूल्यांकन किया जाता है। जबकि ब्रांड CADR और एक विशेष वायु शोधक मॉडल के कवरेज के बारे में दावा करेंगे, वे ACH पर चुप रहना पसंद करेंगे। एयर प्यूरीफायर खरीदने से पहले आपको यह कुछ पूछना चाहिए और पता लगाना चाहिए।

वायु शोधक भारत खरीदें

वायु शोधक के लिए सहायक लागत

प्रतिस्थापन फिल्टर और उनके जीवनकाल की लागत। फिल्टर की कीमत आमतौर पर लगभग छह महीने के जीवनकाल के साथ 1,500 रुपये से 2,500 रुपये के बीच होती है। इसके अलावा, फिल्टर की उपलब्धता के बारे में पूछताछ करना न भूलें। बिजली की लागत को ध्यान में रखते हुए, ऊर्जा स्टार रेटिंग वाले वायु शोधक की तलाश करने का प्रयास करें। जब पंखा तेज गति से चल रहा हो तो शोर का स्तर लगभग 35 डेसिबल होना चाहिए। 55 डेसिबल से अधिक रेटिंग वाले मॉडल का चयन न करें जो आपके सोते समय आदर्श नहीं है।

फतेहाबाद के ढाणी बींजालांबा में रामनिवास बने सरपंच: ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से नाम तय किया; बोले- चुनाव से भाईचारा खराब होने का डर

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *