डब्ल्यूपीएल में सीजन 2 से होम एंड अवे फॉर्मेट शुरू करने की योजना: आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल

 

उद्घाटन महिला प्रीमियर लीग की सफलता से उत्साहित आईपीएल अध्यक्ष अरुण धूमल ने मंगलवार को कहा कि उनकी योजना दूसरे सत्र से घरेलू और विदेशी प्रारूप शुरू करने की है लेकिन अगले तीन साल तक टीमों की संख्या पांच ही रहेगी।

IPL 2023: गुजरात टाइटंस ने चोटिल केन विलियमसन की जगह दासुन शनाका को टीम में शामिल किया है

पहली बार WPL प्रशंसकों और खिलाड़ियों के बीच हिट साबित हुई, लेकिन टूर्नामेंट का मंचन कठिन समयसीमा के भीतर किया गया और महिला टी20 विश्व कप के ठीक बाद, बीसीसीआई ने सभी खेलों को मुंबई में दो स्थानों पर आयोजित करने का फैसला किया।

डब्ल्यूपीएल की मेजबानी को अपने कार्यकाल की सबसे बड़ी चुनौती बताते हुए धूमल ने कहा कि होम और अवे मैच होने से टीमों को प्रशंसकों का आधार तैयार करने में काफी मदद मिलती है और बोर्ड अगले सत्र की शुरुआत में इस रास्ते पर चलना चाहता है।

“अच्छी शुरूआत तो आधा काम पूरा। यह डब्ल्यूपीएल के लिए एक शानदार शुरुआत रही है और आगे जाकर हमने अब तक जो देखा है उससे कहीं बेहतर होने वाला है। हमने पांच टीमों के साथ शुरुआत की है, लेकिन आने वाले वर्षों में आने वाले खिलाड़ियों के पूल को देखते हुए अतिरिक्त टीम की गुंजाइश है।

“हम टीमों की संख्या में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं लेकिन आने वाले तीन सत्रों के लिए पांच रहेंगे। हम निश्चित रूप से होम एंड अवे प्रारूप पर विचार कर रहे हैं, हम देखेंगे कि भारत की अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता को देखते हुए कौन सा टाइम स्लॉट उपलब्ध है और कॉल करें।

धूमल ने पीटीआई से कहा, ‘प्रशंसक जुड़ाव के नजरिए से यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम होम एंड अवे प्रारूप को अपनाएं।’

भगवान महावीर जन्म जयंती पर निकाली गई विशाल शोभायात्रा

ब्रेबॉर्न और डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेल देखने के लिए प्रशंसक बड़ी संख्या में आए। पहली गेंद फेंके जाने से पहले ही इस आयोजन ने बड़े पैमाने पर ध्यान आकर्षित किया था, जिसमें बीसीसीआई को 4700 करोड़ रुपये के करीब टीम अधिकार और 951 करोड़ रुपये के मीडिया अधिकार मिले थे।

“यह अब तक एक अभूतपूर्व सवारी रही है और डब्ल्यूपीएल शुरू करने के लिए हमें जो समय दिया गया था, उसे देखते हुए यह काफी चुनौतीपूर्ण था। जिस तरह से चीजें आगे बढ़ी हैं उससे हम संतुष्ट हैं, हमारे पास ज्यादा समय नहीं था क्योंकि विश्व कप था और लड़कियों के पास वापसी करने और शुरू करने के लिए लगभग एक सप्ताह का समय था।

धूमल ने कहा, “सब कुछ (मीडिया अधिकार, टीम अधिकार, खिलाड़ियों की नीलामी) एक के बाद एक हुआ लेकिन जिस तरह से टूर्नामेंट को प्राप्त किया गया, वह अभूतपूर्व था।”

छठी टीम को तुरंत पेश नहीं करने का एक कारण गुणवत्तापूर्ण स्थानीय प्रतिभाओं की कमी हो सकती है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता में अपने अनुकरणीय कौशल का प्रदर्शन किया, लेकिन सायका इशाक, कनिका आहूजा और श्रेयांका पाटिल को छोड़कर, कई अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी सिर मुड़ाने में सक्षम नहीं थे।

वेदर अपडेट: उत्तर-पश्चिम हवा चलने से 4 दिन बाद साफ हुआ मौसम, आज फिर डब्लूडी से बूंदाबांदी के हैं आसार

“हमारी राष्ट्रीय टीम ने पिछले कुछ वर्षों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। अंडर-19 लड़कियों ने वर्ल्ड कप जीता। यह देखते हुए कि डब्ल्यूपीएल कैसे प्राप्त हुआ, हम बहुत आशान्वित हैं कि हमारे पास खिलाड़ियों का एक बड़ा पूल होगा और उनकी फिटनेस और क्षेत्ररक्षण के स्तर में आगे चलकर काफी सुधार होगा। पांच में से तीन टीमों का स्वामित्व लीगेसी आईपीएल फ्रैंचाइजी के पास है, जिन्होंने पुरुषों की लीग के मूल्य को खगोलीय अनुपात तक पहुंचते देखा है।

WPL फ़्रैंचाइजी कब लाभ-लाभ प्राप्त कर सकती हैं?

उन्होंने कहा, ‘जहां तक ​​ब्रेकिंग ईवन की बात है, जिन्होंने अपना पैसा लगाया है, उनके पास योजना है। हमारी योजना पैसा पैदा करने और इसे खेल में वापस लाने और भारत के लिए खिलाड़ियों का एक बड़ा और बेहतर पूल बनाने की है।” धूमल ने कहा कि डब्ल्यूपीएल में सहयोगी देशों के खिलाड़ियों को मौका देना भी महत्वपूर्ण है। यूएसए के तारा नॉरिस ने उद्घाटन संस्करण में खेला।

टीमें प्लेइंग इलेवन में जितने भी पांच विदेशी खिलाड़ी चुन सकती हैं, लेकिन पांचवां सहयोगी देश से होना चाहिए।

“यह एक वैश्विक घटना है। यह भारत केंद्रित नहीं है। हमने सहयोगी देशों को एक स्लॉट दिया है जो खेल को विश्व स्तर पर विकसित करने में मदद करेगा। और उनके खिलाड़ियों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया।” आईपीएल: टीवी प्रासंगिक बना हुआ है लेकिन डिजिटल माध्यम के लिए अधिक खरीदार बनें

रिकॉर्ड मीडिया राइट्स डील के बाद दो महीने तक चलने वाला आईपीएल पिछले हफ्ते शुरू हुआ, जिससे बोर्ड को 48,390 करोड़ रुपये मिले। बोर्ड ने पहली बार टीवी और डिजिटल राइट्स अलग-अलग बेचे और यह मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ।

स्कूल का वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न

टीवी अधिकार धारक स्टार और डिजिटल अधिकार स्वामी वायाकॉम प्रशंसकों को बेहतर देखने का अनुभव देने के लिए जोर-शोर से काम कर रहे हैं।

“खेल को सभी के लिए नया करना है। खेल के बारे में सब कुछ प्रशंसकों के इर्द-गिर्द घूमता है। विचार इसे प्रशंसकों के लिए और समृद्ध बनाने का था। हमारे पास नीलामियों का एक अलग सेट था (मीडिया अधिकारों के लिए), हमारे दो अद्भुत साझेदार हैं।

“जहां तक ​​वैश्विक दर्शकों का संबंध है, बहुत सारे बाजार पर कब्जा करने की जरूरत है। धूमल ने कहा, हम विश्व स्तर पर प्रशंसकों तक पहुंचेंगे।

भारत और दुनिया भर में हो रही डिजिटल क्रांति को देखते हुए क्या टीवी प्रासंगिक रहेगा?

उन्होंने कहा, “डिजिटल परिदृश्य बदल रहा है, इसलिए डिजिटल के लिए अधिक खरीदार होंगे, लेकिन टेलीविजन की गहराई और पहुंच को देखते हुए भारत में अभी भी इसका एक बड़ा बाजार है।”
इम्पैक्ट प्लेयर का परिचय

धूमल ने कहा कि आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर की शुरुआत और टॉस के बाद चुनी जाने वाली टीमों को टॉस के फायदे को कम करने के लिए किया गया था।

“हमने देखा है कि ओस एक प्रमुख भूमिका निभाती है। टॉस जीतना एक फायदे के रूप में देखा जाता है और इसे कम करने के लिए हमने सोचा कि ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ पेश किया जाए और टीमों को टॉस के बाद टीमों को चुनने का मौका दिया जाए ताकि वे सही एकादश चुन सकें।”

.
व्हाट्सएप अपडेट: फरवरी 2023 में 45 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध – यहां जानिए क्यों

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *