व्हाट्सएप अपडेट: फरवरी 2023 में 45 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध – यहां जानिए क्यों

 

व्हाट्सएप को फरवरी में एक और रिकॉर्ड 2,804 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई।

1 फरवरी से 28 फरवरी के बीच, “4,597,400 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इनमें से 1,298,000 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

मेटाप के स्वामित्व वाले लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप ने हाल ही में घोषणा की कि कंपनी ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में फरवरी के महीने में भारत में 45 लाख से अधिक खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

यमुनानगर में AAP कार्यकर्ता हिरासत में लिए: ‘मोदी हटाओ देश बचाओ’ के पोस्टर लगाने पहुंचे थे, पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों से हटाए

व्हाट्सएप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, 1 फरवरी से 28 फरवरी के बीच, “4,597,400 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इनमें से 1,298,000 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।”

तत्काल लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, ने देश में फरवरी में एक और रिकॉर्ड 2,804 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त की, और रिकॉर्ड “कार्रवाई” 504 थी।

“इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयाँ शामिल हैं। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, हम अपने काम में पारदर्शिता जारी रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे।

ट्विटर सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने शुक्रवार को 26 जनवरी से 25 फरवरी के बीच भारत में बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने वाले रिकॉर्ड 682,420 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। एलोन मस्क द्वारा संचालित माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने अपने मंच पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,548 खातों को हटा दिया। देश में।

आईपीएल 2023: अभियान के सलामी बल्लेबाज में SRH के खिलाफ, राजस्थान रॉयल्स पिछले साल के जादू को फिर से बनाने के लिए उत्सुक है

ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से एक ही समय-सीमा में भारत में उपयोगकर्ताओं से सिर्फ 73 शिकायतें मिलीं। इसके अलावा, ट्विटर ने 27 शिकायतों पर कार्रवाई की जो खाता निलंबन की अपील कर रहे थे।

स्थिति की विशिष्टताओं की समीक्षा करने के बाद हमने इनमें से 10 खाता निलंबनों को वापस ले लिया है। शेष रिपोर्ट किए गए खाते निलंबित रहते हैं। हमें इस समीक्षाधीन अवधि के दौरान ट्विटर खातों के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित 24 अनुरोध प्राप्त हुए।”

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

इस बीच, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में शिकायत अपील समिति (जीएसी) की शुरुआत की, जो सामग्री और अन्य मुद्दों के बारे में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *