वेदर अपडेट: उत्तर-पश्चिम हवा चलने से 4 दिन बाद साफ हुआ मौसम, आज फिर डब्लूडी से बूंदाबांदी के हैं आसार

खेत में खड़ी गेहूं की फसल।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पिछले 4 दिनों से जिले में बादलवाही, हल्की बूंदाबांदी और कुछ गांव में ओलावृष्टि होने के बाद रविवार को उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से मौसम साफ हो गया। मौसम साफ होने के साथ ही जिले के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। रविवार को जिले का अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया। लेकिन आज फिर एक और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण मौसम में बदलाव और हल्की बरसात की संभावना ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।

कीमतों में कटौती के बाद पहली तिमाही में टेस्ला की बिक्री 36% बढ़ी लेकिन अनुमानों से चूक गई

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार को क्षेत्र के ज्यादातर इलाकों में बादलवाही रहेगी तथा इस दौरान तेज हवा और गरज चमक के साथ कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इसके बाद 4 अप्रैल से जिले में मौसम आमतौर पर खुश्क रहेगा तथा उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से गर्मी बढ़ेगी।

10 अप्रैल के बाद जोर पकड़ेगी गेहूं की कटाई

यहां बता दें कि जिले में अब तक गेहूं की कटाई का काम कुछ गांव में ही शुरू हुआ है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार जिले में 10 अप्रैल के बाद गेहूं की कटाई जोर पकड़ेगी तथा 25 अप्रैल तक कटाई का लगभग काम पूरा हो जाएगा। कृषि अधिकारियों के अनुसार जिन इलाकों में ओलावृष्टि या तेज हवा के कारण फसलों में नुकसान नहीं हुआ है उन इलाकों में इस बार गेहूं का उत्पादन अच्छा होने की संभावना है।

यमुनानगर में AAP कार्यकर्ता हिरासत में लिए: ‘मोदी हटाओ देश बचाओ’ के पोस्टर लगाने पहुंचे थे, पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों से हटाए

मंडियों में आनी शुरू हुई सरसों

मौसम साफ होने के साथ ही जिले में सरसों की कटाई ने जोर पकड़ लिया है। जिन किसानों ने सरसों की फसल निकाल ली है वह नरमे की बिजाई करने के लिए सिंचाई करने में लगे हुए हैं। मौसम साफ होने के साथ ही सरसों की फसल निकलने के कारण मंडियों में फसल की आवक भी शुरू हो गई है। बता दें कि इस बार जिले की फतेहाबाद, भट्टू व भूना अनाज मंडी में सरसों की सरकारी खरीद की जा रही है।

 

खबरें और भी हैं…

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *