जींद के पिंडारा में हर रोज 10 बंदरों की मौत: ग्रामीणों को सताई बीमारी की आशंका; अंधे होकर मर रहे हैं मंकी

पिंडारा में तीर्थ पर निढ़ाल पड़ा बंदर।

हरियाणा के जींद में शहर के साथ लगते धार्मिक गांव पिंडारा में पिछले एक सप्ताह से हर रोज 10 से ज्यादा बंदर मर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि बंदरों में बीमारी फैल रही है, जिसमें दो से तीन दिन तक बंदर बीमार होते हैं, उनका शरीर सूख जाता है, अंधापन आता है और बंदर मर जाते हैं। पिछले कई दिन से यह सिलसिला जारी है। पशुपालन विभाग के उप निदेशक ने जांच की बात कही है।

नेशनल हाइवे पर बिखरे तरबूज: डिवाइडर से टकरा कर तरबूज से भरा ट्रक पलटा,हाइवे 5 घंटे बाधित रहा

बता दें कि गांव पांडू पिंडारा में तीर्थ स्थल और इसके आसपास काफी संख्या में बंदर रहते हैं। कई जगहों पर बंदरों का झुंड दिखता है। पिछले कई दिनों से यहां एक-एक कर बंदर मर रहे हैं। ग्रामीण बीमारी को लेकर भयभीत हैं। ग्रामीणों को डर है कि बंदरों की यह बीमारी कहीं मनुष्य में न फैल जाए। शुरुआत में एक-दो बंदर मरे तो किसी का इस तरफ कोई ध्यान नहीं गया, लेकिन अब काफी संख्या में बंदरों की मौत हो रही है।

निढ़ाल हुआ बंदर।

निढ़ाल हुआ बंदर।

पिंडारा गांव के सरपंच कुलदीप ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि बंदर एकदम से निढाल होकर गिर रहे हैं और उसके बाद मर रहे हैं। यह सिलसिला कई दिनों से चल रहा है। कई बंदर तो अंधे भी हो जाते हैं और उन्हें दिखता भी नहीं है। ग्रामीणों की मांग है कि पशु पालन विभाग शीघ्र गांव का दौरा करे और बंदरों में आई बीमारी की जांच करे।

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. रविंद्र हुड्डा ने बताया कि बंदरों के मरने की सूचना मिली है। इस बारे में पता किया जाएगा। डॉक्टरों की टीम को गांव भेजा जाएगा, ताकि हालात का सही से पता चल सके।

 

खबरें और भी हैं…

.यह मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है: लियोनेल मेसी को सम्मानित किया गया क्योंकि अर्जेंटीना प्रशिक्षण सुविधा का नाम उनके नाम पर रखा गया है

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *