जितेश शर्मा की एशियाई खेलों की चेकलिस्ट: नीरज चोपड़ा से मिलना, खेल गांव का अनुभव लेना, उद्घाटन समारोह में अन्य एथलीटों के साथ घूमना

 

पिछले कुछ आईपीएल सीज़न में, जितेश शर्मा, विदर्भ और पंजाब किंग्स के विकेटकीपर-बल्लेबाज, ने अपने व्यापक स्ट्रोक्स से सभी को प्रभावित किया था और खुद को फिनिशर की भूमिका में स्थापित किया था। उनके साहसी स्ट्रोकप्ले का भारत के पूर्व क्रिकेटरों अनिल कुंबले और वीरेंद्र सहवाग ने समर्थन किया है, जो उन्हें भारत के टी20 सेट-अप में चाहते हैं।

वनप्लस अगले महीने अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च कर सकता है: वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

29 वर्षीय खिलाड़ी को चीन के हांगझू में होने वाले 19वें एशियाई खेलों के लिए चुना गया है। जितेश का कहना है कि एशियाड के लिए चुना जाना उनके लिए जीवन बदलने वाला अनुभव होगा और उन्हें अपनी चेकलिस्ट में पहले से ही कुछ चीजें अंकित करनी हैं और उसके शीर्ष पर नीरज चोपड़ा के साथ बैठक और पूरे भारतीयों के साथ बाहर जाना है। उद्घाटन समारोह के दौरान दल।

“मिल्खा सिंह की फिल्म जैसा वाइब आएगा जब सारे लड़के वॉक करेंगे। जितेश ने बताया, हमारे देश के शीर्ष खिलाड़ियों के साथ घूमना एक पूर्ण विशेषाधिकार होगा इंडियन एक्सप्रेस.

‘ये कौन सी बैटिंग कर रहा है’: विराट कोहली ने IND vs WI पहले टेस्ट के दौरान विंडीज बल्लेबाजों को ट्रोल किया

“मैं नीरज चोपड़ा से मिलना चाहता हूं। वह एक आदर्श हैं. उन्होंने ओलंपिक स्वर्ण जीता है, मुझे नहीं लगता कि कोई भी चीज़ उसे हरा सकती है। मैं उनसे मिलना चाहता हूं और उनकी मानसिकता के बारे में बात करने की कोशिश करूंगा. व्यक्तिगत खेल खेलना एक कठिन कार्य है। क्रिकेट में आप हमेशा दस लोगों से घिरे रहते हैं; आपको हमेशा वह नैतिक समर्थन मिलता है। लेकिन व्यक्तिगत खेल में, आप अपने दम पर होते हैं।

“खेल गांव में अन्य एथलीटों के साथ रहना, उनके साथ नाश्ता करना और जिम में उनके साथ प्रशिक्षण लेना बहुत अच्छा अनुभव होगा। उनकी दिनचर्या को समझना और वे अपने व्यवसाय में कैसे आए। क्रिकेट टूर्नामेंट में आपको उन अनुभवों को जीने का मौका नहीं मिलता। यह मेरे लिए जीवन बदलने वाला अनुभव होगा।”

वास्तव में क्रिकेट खेलने की योजना न बनाने से लेकर अपनी बल्लेबाजी शैली को बदलने से लेकर पावर हिटर बनने तक, यह कुछ यात्रा रही है। जितेश के पास कभी कोई कोच नहीं था, और उन्हें यूट्यूब पर वीडियो देखकर क्रिकेट सीखना पड़ा; उनमें से अधिकांश एडम गिलक्रिस्ट के थे और सौरव गांगुली. वह फिर से यूट्यूब पर भरोसा कर रहे हैं और 360-डिग्री बल्लेबाज बनने की इच्छा के साथ उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर काम करना शुरू कर दिया है और इसके लिए वह सूर्यकुमार यादव के बल्लेबाजी वीडियो देख रहे हैं और फिर नेट्स पर इसे लागू करने की कोशिश कर रहे हैं।

“मैं सिर्फ सूर्यकुमार यादव को देखने की कोशिश कर रहा हूं। मैं उनके जितना कुशल नहीं हूं। लेकिन मैं उनके वीडियो देख रहा हूं कि वह किस तरह मैदान में हेरफेर करते हैं, कैसे वह जोखिम मुक्त शॉट खेलते हैं। मैं बस उनकी बल्लेबाजी से सीखने की कोशिश कर रहा हूं।’ हर किसी के पास एक अलग कौशल सेट होता है। मैं बस अपने खेल का पता लगाने और इसे 360 बनाने की कोशिश कर रहा हूं, ”उन्होंने कहा।

उनके खेल का दूसरा पहलू जिस पर वह फिलहाल काम कर रहे हैं वह है उनकी कीपिंग। उन्होंने कहा, ”जब मैं कीपिंग कर रहा हूं तो मैं शांत रहने की कोशिश कर रहा हूं। एक विकेटकीपर के तौर पर मेरा फीडबैक टीम के लिए काफी अहम है.’ जब आप इतने लंबे समय तक टिके रहते हैं, तो आप अपने कौशल में अचानक बदलाव नहीं ला सकते। आप छोटे-मोटे समायोजन कर सकते हैं।”

जितेश के लिए यह सीजन अच्छा रहा पंजाब किंग्स 2022 में, जहां उन्होंने 12 मैचों में 163.63 की स्ट्राइक रेट से 234 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने विदर्भ के लिए 2022 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया और दस मैचों में 175.00 की स्ट्राइक रेट से 224 रन बनाए। उन्होंने नंबर 5 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए 156.06 की स्ट्राइक रेट से 309 रन बनाकर यह सुनिश्चित कर दिया कि वह एक सीज़न-वंडर नहीं हैं। आईपीएल 2023.

रोहतक में बिहार के दुकानदार की हत्यारा काबू: कहासुनी का बदला लेने व पैसों की लालच में किया मर्डर

“आईपीएल ने मुझे पहचान दी है। जीवन निश्चित रूप से बदल गया है, लेकिन कुछ भी बड़ा नहीं। मुझे अधिक फ़ोन कॉल और टेक्स्ट संदेश प्राप्त होने लगे हैं। मैं इसे सौभाग्य की तरह देखता हूं कि आपको पहचान मिल रही है। मैंने देखा है जब आप बुरे दौर से गुज़र रहे होते हैं तो कोई आपसे बात नहीं करना चाहता। अधिक शुभचिंतक मिलना अच्छी बात है. मेरे प्रदर्शन के कारण अब मुझे अच्छे बल्लेबाज मिल रहे हैं।’ मैं एक बहुत ही आध्यात्मिक व्यक्ति हूं और मुझे विभिन्न मंदिरों में जाना पसंद है और इस मान्यता के कारण, मुझे बहुत आसानी से प्रवेश मिल जाता है, ”उन्होंने कहा।

अपने क्रिकेट करियर में तमाम उतार-चढ़ाव देखने के बाद जितेश को लगता है कि उनकी फिटनेस ने उन्हें आगे बढ़ने में मदद की। “मैं हमेशा से डिफेंस में जाना चाहता था। मैं वायुसेना अधिकारी बनना चाहता था। मैं हमेशा से फिटनेस फ्रीक था।

“क्रिकेट में फिटनेस बहुत जरूरी है। क्रिकेट एक शारीरिक गतिविधि है, यह शतरंज नहीं है। अगर आप बल्लेबाजी करने जा रहे हैं तो बिना पैड पहने बाहर नहीं जा सकते। उन्होंने कहा, ”मुझे नहीं लगता कि फिटनेस को लेकर कोई बहस होनी चाहिए।”

समीपवर्ती जिलों में पानी भरने से सफीदों क्षेत्र में बढ़़ी चिंताएं किसी भी स्थिति से निपटने के लिए विभाग तैयार: एसडीओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *