जर्मनी में इस बार गूगल मैप्स को नई एंटीट्रस्ट जांच का सामना करना पड़ा

 

जर्मनी के प्रतिस्पर्धा नियामक ने मंगलवार को Google मैप्स द्वारा प्रतिद्वंद्वी मानचित्र सेवा प्रदाताओं के खिलाफ संभावित प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार की जांच करने के लिए Google और उसकी मूल कंपनी अल्फाबेट के खिलाफ कार्यवाही शुरू की।

नया विंडोज 11 फीचर आपको बताता है कि कौन से ऐप आपके पीसी पर माइक और कैमरा का इस्तेमाल कर रहे हैं

गूगल मैप्स के खिलाफ फेडरल कार्टेल ऑफिस (एफसीओ) द्वारा जांच सख्त दुरुपयोग कानूनों के तहत शुरू की गई है, जो इस साल जनवरी से जर्मनी में गूगल के कारोबार पर लागू हैं।

 

“हमारे पास यह सुझाव देने के लिए जानकारी है कि Google तृतीय-पक्ष मानचित्र सेवाओं के साथ अपनी स्वयं की मानचित्र सेवाओं के संयोजन को प्रतिबंधित कर सकता है, उदाहरण के लिए जब Google मानचित्र स्थान डेटा, खोज फ़ंक्शन या Google सड़क दृश्य को Google द्वारा प्रदान नहीं किए गए मानचित्रों में एम्बेड करने की बात आती है। एफसीओ के अध्यक्ष एंड्रियास मुंड्ट ने एक बयान में कहा।

अंबाला में दुकानदार के साथ 2.50 लाख की ठगी: अमेरिकी डॉलर की जगह 2 युवक बैग में थमा गए अखबार की रद्दी

मुंड ने कहा, “अब हम जांच करेंगे कि क्या यह अभ्यास Google को कुछ मानचित्र सेवाओं के संबंध में अपनी शक्ति की स्थिति का और विस्तार करने की इजाजत दे सकता है।”

नए सख्त कानूनों के तहत, प्राधिकरण प्रतिस्पर्धा के लिए सबसे महत्वपूर्ण कंपनियों को प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं में शामिल होने से रोक सकता है।

“हम वाहनों में Google की मानचित्र सेवाओं के उपयोग के लिए लाइसेंसिंग नियमों और शर्तों को भी देखेंगे। हम Google और अन्य बड़ी डिजिटल कंपनियों जैसे Apple, Amazon और Meta/Facebook के खिलाफ आगे की कार्यवाही भी कर रहे हैं या पहले ही समाप्त कर चुके हैं, ”FCO ने सूचित किया।

 

Google मानचित्र प्लेटफ़ॉर्म कई मानचित्र सेवाओं तक पहुँच प्रदान करता है। इन सेवाओं के अनुप्रयोगों में मानचित्रों को तृतीय-पक्ष वेबसाइटों में एम्बेड करना शामिल है, उदाहरण के लिए, दुकानों या होटलों के स्थान दिखाने के लिए।

FCO द्वारा प्रारंभिक मूल्यांकन यह है कि Google विशेष रूप से Google की मानचित्र सेवाओं को तृतीय-पक्ष मानचित्रों के साथ संयोजित करने की संभावना को प्रतिबंधित करता है। “यह अभ्यास मानचित्र सेवाओं के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को कम कर सकता है। तथ्य यह है कि Google अपनी सेवाओं का उपयोग इन-व्हीकल इंफोटेनमेंट सिस्टम के अधीन करता है, जो कि ‘Google ऑटोमोटिव सर्विसेज’ पर लागू उपयोग की बहुत सख्त शर्तों के अधीन है, प्रतिस्पर्धा को और भी प्रतिबंधित कर सकता है, ‘जर्मन वॉचडॉग ने कहा।

कुरुक्षेत्र में आसमानी बिजली गिरने से किसान की मौत: खेत में चारा लेने गया था किसान रविंद्र; गांव मिर्जापुर की घटना

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *