हरियाणा की खापें ‘अग्निपथ’ के खिलाफ: 24 को सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन; 27 को भिवानी से लिजवाना तक यात्रा

 

 

हरियाणा के जींद की जाट धर्मशाला में अग्रिपथ योजना को लेकर खापों और अन्य संगठनों की बैठक में केंद्र सरकार की योजना को सिरे से नकार दिया गया और आंदोलन का ऐलान किया गया। खाप चौधरियों ने अहम निर्णय लेते हुए 24 जून को जिला मुख्यालयों पर रोष प्रदर्शन करने का ऐलान किया।

 

लिजवाना में बनेगी अगली रणनीति

27 जून को गांव तालु (भिवानी) से यात्रा निकाली जाएगी और यात्रा का समापन गांव लिजवाना कलां में होगा। इसी दिन यहां पंचायत का आयोजन किया जाएगा जिसमें आंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी व भविष्य के आंदोलन की रूपरेखा तय होगी।

नया विंडोज 11 फीचर आपको बताता है कि कौन से ऐप आपके पीसी पर माइक और कैमरा का इस्तेमाल कर रहे हैं

इसे लेकर दस सदस्यीय कमेटी सांपला में आयोजित पंचायत में भाग लेगी। आंदोलन बेरोजगार संयुक्त मोर्चा के बैनर तले लड़ा जाएगा। यह युवाओं का आंदोलन होगा और तिरंगे झंडे के नीचे शांतिपूर्ण ढंग से चलाया जाएगा।

सात घंटे तक हुआ मंथन

बैठक में सात घंटे तक मंथन के बाद आंदोलन की रूपरेखा तैयार की गई। पंचायत के आयोजक खेडा खाप के प्रधान सतबीर बरसोला रहे। बैठक की अध्यक्षता कैप्टन राजेंद्र ने की। वक्ताओं ने स्पष्ट किया कि चार साल के लिए युवाओं को आर्मी में भर्ती सही नहीं है। इसका सीधा असर देश की सुरक्षा पर पडेगा। किसान आंदोलन के तहत अनुशासन में रहकर यह आंदोलन जीता गया था। इसी तरह युवा भी इस आंदोलन को शांतिपूर्वक ढंग से चलाएं और तोड़फोड़ न करें।

कुरुक्षेत्र में आसमानी बिजली गिरने से किसान की मौत: खेत में चारा लेने गया था किसान रविंद्र; गांव मिर्जापुर की घटना

सेना में स्थाई भर्ती हो: कै. चांदराम

सेवानिवृत कैप्टन चांदराम ने कहा कि जिन बच्चो का फिजिकल, मैडिकल और रिटर्न टेस्ट हो चुका है उन्हें भर्ती किया जाए। स्थायी आर्मी भर्ती की बहाली हो। टूर आफ डयूटी को वापस लिया जाए। जिन बच्चों पर मुकद्दमें दर्ज हुए है उन्हें वापस लिया जाए। अकेडमियों व कोचिंग सेंटरों पर दबाव न बनाया जाए। आंदोलन शांतिपूर्ण ढंग से तिरंगा के नीचे होगा। जिसका नेतृत्व बेरोजगार संयुक्त युवा मोर्चा के नीचे युवा करेंगे। समाज के लोग उनके पीछे चलेंगे।

सब कुछ निजी हाथों में देने की तैयारी: चढूनी

भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि सरकार सब कुछ कुछ कंपनियों के हाथों बेचना चाहती है। सभी संगठनों और युवाओं को एक मंच पर आना होगा और गुटबाजी से बचते हुए आंदोलन का बिगुल फूंकना होगा। उन्होंने कहा कि अग्निपथ के पीछे सरकार का बहुत बडा षडयंत्र है। चार साल के बाद 75 प्रतिशत युवाओं की छुट्टी कर उन्हें कंपनियों में सिक्योरिटी गार्ड भर्ती करेगी। जब युवा मांग करेंगे तो उन पर लाठियां तथा गोलियां चलाई जाएगी ओर फैक्ट्रियों से निकाला जाएगा।

आर्मी की वर्दी पहन घर में घुसा बदमाश: चाकू की नोक पर बुजुर्ग महिला के कानों से टॉप्स झपटकर हुआ फरार

युवा अपने साथ बुजुर्गों को लेकर आंदोलन करें

सैनिक प्रकोष्ठ के जिला प्रधान सेवानिवृत कैप्टन राजेंद्र ने कहा कि अग्निपथ योजना से युवाओं में भारी रोष है। 2019 से युवा सैनिक बनने का सपना संजोए बैठे हुए है। स्कीम के साथ बवाल मच गया, हमे बवाल को थामने का कार्य करना चाहिए। अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को रोजगार की गारंटी दी जाए। उन्होंने युवाओं से अपील की कि वे संपत्ति को नुकसान न पहुंचाए। बुजुर्गों, किसानों को साथ लेकर शांतिपूर्ण तरीके से अपना आंदोलन चलाते हुए योजना को वापस करवाएं।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में बैठक में मुख्य रूप से गुरनाम चढूनी, खेड़ा खाप के प्रधान सतबीर पहलवान, किसान नेता अभिमन्यु कौहाड, संदीप युवा प्रधान खटकड़ टोल कमेटी, सुशील चांदपुर, भारतीय किसान यूनियन के राज्य प्रधान रतनमान, रोहतक अखिल भारतीय किसान सभा से इंद्रजीत, भाकियू के राज्य प्रधान जोगिंद्र सिंह, अखिल भारतीय किसान सभा के राज्य प्रधान फूल सिंह श्योकंद, निर्जन माजरा खाप से समुंद्र फौर, भाकियू के प्रवक्ता छज्जूराम कंडेला रहे। इसके अलावा दलबीर बीबीपुर, ओमप्रकाश कंडेला, रणधीर चहल, रिटायर कैप्टन वेदप्रकाश बरसोला, भाकियू दिल्ली से दबलीर डागर सहित अनेक गणमान्य लोगों ने विचार व्यक्त किए।

 

खबरें और भी हैं…

.चंडीगढ़ का सिप्पी हत्याकांड: ‘भिवानी क्राइम डायरी’ छान कर भी ‘ब्लैक डायरी’ का राज नहीं खोल पाई थी CBI

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!