नया विंडोज 11 फीचर आपको बताता है कि कौन से ऐप आपके पीसी पर माइक और कैमरा का इस्तेमाल कर रहे हैं

 

Microsoft अपने उपयोगकर्ताओं के लिए Windows 11 के साथ अधिक बारीक गोपनीयता सुविधाएँ ला रहा है और ऐप्स द्वारा उपयोग की जाने वाली सुविधाओं के संदर्भ में इसे और अधिक पारदर्शी बना रहा है।

नया विंडोज 11 फीचर आपको बताता है कि कौन से ऐप आपके पीसी पर माइक और कैमरा का इस्तेमाल कर रहे हैं

नवीनतम बीटा रिलीज के अनुसार, विंडोज 11 उपयोगकर्ताओं को इस बारे में विवरण मिलेगा कि डिवाइस पर काम करने के लिए कौन से ऐप्स आपके माइक्रोफ़ोन, कैमरा या यहां तक ​​कि स्थान का उपयोग कर रहे हैं।

नया टूल प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी ऑप्शन के तहत उपलब्ध होगा जो ऑपरेटिंग सिस्टम की मुख्य सेटिंग्स के भीतर बैठता है। इसके अलावा, विंडोज 11 उपयोगकर्ताओं को ऐप्स द्वारा एक्सेस की गई सभी सुविधाओं का पूरा इतिहास भी मिलेगा और जब इसे अंतिम बार एक्सेस किया गया था। इस नए विंडोज 11 प्राइवेसी टूल का विवरण डेव वेस्टन, वाइस प्रेसिडेंट – एंटरप्राइज और ओएस सिक्योरिटी, माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले हफ्ते साझा किया था।

कुरुक्षेत्र में आसमानी बिजली गिरने से किसान की मौत: खेत में चारा लेने गया था किसान रविंद्र; गांव मिर्जापुर की घटना

यह भी पढ़ें: एंटीट्रस्ट फाइन केस जीतने के बाद इंटेल ने यूरोपीय संघ से ब्याज में $ 624 मिलियन की मांग की

यह स्पष्ट है कि Microsoft Apple और Google की प्लेबुक से एक पत्ता निकाल रहा है और इस तरह की सुविधाओं के साथ सूट का पालन करने में कोई बुराई नहीं है, जहां उपयोगकर्ता को उनकी गोपनीयता के बारे में अधिक जानकारी है।

इनमें से अधिकांश गोपनीयता उपकरण हाल के वर्षों में मोबाइल उपकरणों के लिए बनाए गए हैं, लेकिन हम उस भूमिका को भूल रहे हैं जो एक पीसी इस दिन और उम्र में भी निभाता है। iOS, iPadOS और Android 12 ने हमें उपयोगकर्ताओं को ऐप्स के बारे में सभी जानकारी देने का महत्व दिखाया है और डिवाइस पर वे कौन से टूल एक्सेस करते हैं या इसके लिए अनुमति की आवश्यकता है।

PlayStation 5 भारत में आज फिर से शुरू: भारत में PS5 को प्री-ऑर्डर करने का तरीका यहां बताया गया है

पहुंच प्रदान करने या अस्वीकार करने की क्षमता शक्तिशाली है, जिसने लोगों को यह जानने में मदद की है कि ऐप्स उनके उपकरणों पर कैसे काम करते हैं और कैमरे, स्थान या यहां तक ​​​​कि माइक के लिए अनुमतियां मांगते हैं जब उन्हें वास्तव में उनकी आवश्यकता नहीं होती है।

विंडोज 11 अभी डेवलपर चैनल के लिए इस नए विकल्प की कोशिश कर रहा है, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले महीनों में सभी विंडोज 11 उपयोगकर्ता इसे अपने पीसी पर प्राप्त कर लेंगे, एक बार बग्स को ठीक कर दिया गया है और स्थिर रिलीज को रोल आउट करने के लिए तैयार है। .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *