छंटनी की होड़ में ट्विटर, मेटा, डिज्नी, अमेज़ॅन क्यों हैं? भविष्य क्या है: विशेषज्ञ वजन करते हैं

 

ट्विटर से लेकर मेटा, अमेज़ॅन और डिज़नी तक, कई टेक दिग्गज हजारों में अपने कर्मचारियों की छंटनी कर रहे हैं, जिसने आसन्न मंदी पर चिंता जताई है।

एलोन मस्क के अधिग्रहण की घोषणा के बाद से खबरों में रहे ट्विटर ने कथित तौर पर अपने अनुबंध कर्मचारियों की एक बड़ी संख्या को समाप्त कर दिया है। जैसा कि बताया गया है, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म को कर्मचारियों को उनके साथ सहयोग करने वाले पूर्णकालिक कर्मचारियों को कोई अग्रिम सूचना दिए बिना जाने देना था।

जाहिर तौर पर, ट्विटर के 5,500 अनुबंध कर्मचारियों में से 4,400 को औसतन जाने दिया गया। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कार्रवाई ट्विटर के 3,700 से अधिक पूर्णकालिक कर्मचारियों को महीने की शुरुआत में बंद कर दी गई थी, जब मस्क ने मंच खरीदा था।

पानीपत में प्रेमी ने मां संग युवती को पीटा: शादी की बात के बहाने ले गया था घर, कमरे में बंदकर मारपीट की

ट्विटर के कुछ अनुबंध कर्मचारी भी भारत से थे। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कंपनी ने देश में पूरी मार्केटिंग और कम्युनिकेशन टीम को निकाल दिया है।

इसके अतिरिक्त, यह कहा गया कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने भारत के विपणन, संचार और अन्य विभागों के 230 कर्मचारियों में से 180 को निकाल दिया।

 

छंटनी की रिपोर्ट के बाद, ट्विटर के नए मालिक मस्क ने कथित तौर पर एक वीडियो लिंक के माध्यम से बाली में B20 बिजनेस लीडर्स के सम्मेलन को बताया कि “मेरी प्लेट पर बहुत अधिक काम है, यह सुनिश्चित है”।

हालाँकि, केवल ट्विटर ही ऐसा नहीं है, जो वर्तमान में इस तरह के कदमों के लिए आलोचना का सामना कर रहा है, बल्कि शीर्ष सोशल मीडिया प्लेयर, मेटा भी है।

9 नवंबर को, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की कि कंपनी लगभग 11,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी, या इसके वैश्विक कार्यबल का 13%।

एम्पोरियो मेला:: स्टूडेंट्स ने पहले दिखाया अपना कौशल, फिर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम से समां बांधा

रिपोर्टों के अनुसार, भारत के अनुमानित 1,000 कर्मचारियों में से 100 तक-ज्यादातर सॉफ्टवेयर इंजीनियर और अन्य तकनीकी पेशेवर-मेटा के फैसले से प्रभावित हुए हैं।

अतिरिक्त लागत-कटौती उपाय के रूप में, मेटा ने अपनी दो अप्रकाशित स्मार्टवॉच परियोजनाओं और इसके पोर्टल वीडियो-कॉलिंग स्मार्ट डिस्प्ले के विकास को बंद करना चुना है।

जुकरबर्ग ने कथित तौर पर अपने कर्मचारियों से कहा, “मैं इन फैसलों के लिए और हम यहां कैसे पहुंचे, इसके लिए जवाबदेही लेना चाहता हूं”, यह कहते हुए कि “यह सभी के लिए कठिन है” और उन्हें “क्षमा करें”।

ट्विटर और मेटा के अलावा अमेज़न भी इस होड़ में शामिल हो गया है। हाल ही में यह बताया गया था कि लागत में कटौती करने के लिए कंपनी अपने अप्रभावी डिवीजनों की समीक्षा कर रही है।

अमेज़ॅन ने एक महीने की लंबी समीक्षा के बाद कुछ कर्मचारियों को अंडरपरफॉर्मिंग इकाइयों में कंपनी के भीतर कहीं और काम तलाशने के लिए कहा है। व्यवसाय रोबोटिक्स और रिटेल जैसे उद्योगों में भी टीमों को बंद कर रहा है और कर्मचारियों को कुछ टीमों से अधिक आकर्षक डिवीजनों में ले जा रहा है।

इस सूची में वॉल्ट डिज़नी भी शामिल है क्योंकि 14 नवंबर को यह बताया गया था कि डिज़नी + स्ट्रीमिंग सेवा को आर्थिक अनिश्चितता की पृष्ठभूमि के खिलाफ लाभप्रदता में लाने के लिए, कंपनी ने कुछ पदों को काम पर रखने और समाप्त करने की योजना की घोषणा की।

दिव्यांग बच्चों ने मनाया चाचा नेहरू का जन्मदिवस दर्पण रिहैबिलिटेशन सेंटर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित म्युजिकल चेयर मेंं प्रसंशा अव्वल

हालांकि इन छंटनी को लेकर कई दावे हैं, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि यह मुद्दा कितना गंभीर होने वाला है और भारत में यह कितना आगे जाएगा।

सुरमाउंट के संस्थापक नीरज बोरा व्यवसाय एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड ने News18 को बताया, “छंटनी कोई ऐसी चीज नहीं है जिसका कंपनी आनंद लेती है, और कर्मचारी इससे बुरी तरह प्रभावित होते हैं क्योंकि कंपनियां अचानक ऐसा कर रही हैं.”

शिक्षा विभाग पर विजिलेंस टीम ने की रेड कार्यवाहक बीईओ व पूर्व बीईओ रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

उनके अनुसार, इनमें से लगभग सभी कंपनियां घाटे में चल रही हैं और चूंकि वे स्थायी स्तर तक नहीं पहुंच पाई हैं, जबकि फंडिंग सूख रही है, यह एक घटना थी।

“एक बार जब फंडिंग तेज हो जाती है, तो विकास का पीछा करने की गति में हायरिंग की होड़ और बढ़ जाएगी। हम अधिक स्टार्ट-अप्स/कंपनियों से इसकी अपेक्षा कर सकते हैं जो लाभ तक नहीं पहुंचे हैं। इसलिए, कर्मचारियों को बर्खास्त न करने या किसी भी प्रकार की लागत में कटौती न करने से अधिक महत्वपूर्ण है, ”उन्होंने कहा।

बोरा ने यह भी भविष्यवाणी की कि भविष्य में कर्मचारी अल्पावधि में अधिक स्थायी कंपनियों की तलाश करेंगे, जब तक कि फंडिंग परिदृश्य, दुनिया भर में मंदी की स्थिति में सुधार नहीं होता है।

“एक निश्चित अवधि के बाद यह चक्र चला जाएगा और उछाल चक्र फिर से शुरू हो जाएगा। यह सामान्य व्यापार चक्र है जिसे हमने अतीत में अनुभव किया है और भविष्य में भी रहेगा।”

अवैध असला सहित एक आरोपी काबू 32 बोर एक पिस्तोल व दो जिंदा कारतूस किए बरामद

प्रोसेसआईटी ग्लोबल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, राजर्षि भट्टाचार्य ने दावा किया कि एक संगठन प्रत्येक कर्मचारी के पीछे जितना निवेश करता है, वह पर्याप्त है और किसी कर्मचारी को अनुबंधित या ऑन-रोल करना एक आसान निर्णय नहीं है।

 

“हालांकि, व्यापार इकाइयों के प्रदर्शन के साथ मिलकर मौजूदा मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियां संगठनों को ऐसे कदम उठाने के लिए मजबूर करती हैं और इन फैसलों का प्रभाव भौगोलिक सीमाओं तक ही सीमित नहीं है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा: “लेकिन ज्यादातर मामलों में संगठन कर्मचारियों को जाने देने से पहले उनके कौशल पर ध्यान देते हैं। यदि संगठनों को पता चलता है कि मानव संसाधन को किसी अन्य व्यावसायिक इकाई में पुन: प्रावधान किया जा सकता है तो वे ऐसा करते हैं।”

ट्विटर के छंटनी के फैसले के मामले में, भट्टाचार्य ने विशेष रूप से कहा कि ट्विटर 2.0 (मस्क के अधिग्रहण के बाद) के दृष्टिकोण का आकलन करना मुश्किल है।

उन्होंने कहा: “चूंकि मस्क ने समय-समय पर दुनिया को साबित कर दिया है कि उनकी दृष्टि भविष्य-प्रमाण है, इसलिए इस पर अपनी टिप्पणी सुरक्षित रखना बेहतर होगा।”

Google राज्य के स्थान-ट्रैकिंग जांच को निपटाने के लिए लगभग $400 मिलियन का भुगतान करेगा

लेकिन कुल मिलाकर, उनका मानना ​​है कि संगठनों के लिए समय आ गया है कि वे लागत में कटौती को मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों के कारण लाभप्रदता में सुधार के उपाय के रूप में देखें।

उन्होंने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि कई संगठन निकट भविष्य में इस तरह के कदम उठाएंगे और कर्मचारियों को प्रासंगिक बने रहने के लिए तुरंत खुद को फिर से तैयार करना चाहिए।”

इस बीच, एंगेज्ड स्ट्रैटेजी के प्रबंध निदेशक क्रिस्टोफर रॉबर्ट्स ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 2021 में निवेशकों में तेजी आई है भारत रूस-यूक्रेन युद्ध, बढ़ती मुद्रास्फीति और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी से सहायता प्राप्त आर्थिक मंदी से काफी गंभीर रूप से मुकाबला किया गया है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत के निवेश पर ध्यान केंद्रित करने वाले अधिकांश उद्यम पूंजीपतियों ने स्पष्ट रूप से चेक को होल्ड पर रखा है, केवल गणनात्मक रूप से सुरक्षित सौदों में निवेश किया है।

“यह स्पष्ट रूप से पिछले वर्ष के तेजी के चरण के बाद भारत में बड़े पैमाने पर छंटनी हुई है,” उन्होंने कहा।

इस नौकरी-कटौती के मुद्दे पर एक अलग कोण पर ध्यान केंद्रित करते हुए, रॉबर्ट्स ने News18 को बताया: “छोड़े जाने से उनमें एक नकारात्मक विश्वास पैदा होता है कि वे पर्याप्त अच्छे नहीं हैं। यदि यह विश्वास प्रणाली समय के साथ मजबूत होती है, शायद नौकरी के अवसरों की कमी या सामाजिक और पारिवारिक दबाव के कारण, यह प्रभावित कर्मचारी पर भारी नकारात्मक सामाजिक-मनोवैज्ञानिक प्रभाव डाल सकता है।

इसलिए उनका मानना ​​है कि इस मौजूदा स्थिति में संगठनों के लिए अत्यधिक संचार करना और प्रभावित कर्मचारियों को यह विश्वास दिलाना बेहद जरूरी है कि छंटनी के फैसले विशुद्ध रूप से व्यावसायिक स्तर पर नैदानिक ​​हैं, और उनकी योग्यता पर सवाल नहीं उठाते हैं।

गुरुग्राम में पंचायत चुनाव में रिकार्ड वोटिंग: जिला की 157 ग्राम पंचायतों में कुल 193370 मतदाताओं ने सरपंच व पंच पद के लिए किया मतदान, दर्ज हुई 81.3 फीसदी की रिकॉर्ड वोटिंग

इसके अतिरिक्त, रॉबर्ट्स ने कहा: “यह भी महत्वपूर्ण है कि वे अधिक सहानुभूतिपूर्ण रुख अपनाते हैं और कर्मचारियों को न केवल बुनियादी वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं, बल्कि अगले कुछ महीनों में उनकी मदद करने के लिए, बल्कि उन्हें समीकरणों का प्रबंधन करने के लिए परामर्शदाताओं तक पहुंच प्रदान करते हैं, साथ ही बाजार में वैकल्पिक नौकरी के अवसरों के साथ जहां भी संभव हो सहायता करें।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *