शिक्षा विभाग पर विजिलेंस टीम ने की रेड कार्यवाहक बीईओ व पूर्व बीईओ रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

 

एस• के• मित्तल 

सफीदों, सफीदों क्षेत्र में भ्रष्टाचार का भरपूर बोलबाला है। अब तो भ्रष्टाचार ने शिक्षा जैसे पवित्र पेशे को भी अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इसी प्रकार का मामला उस वक्त सामने आया जब सोमवार को शिक्षा विभाग के दो बड़े अधिकारी मोटी रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों धरे गए।

550 ग्राम चरस सहित एक नशा तस्कर काबू

ये दोनों अधिकारी राजकीय स्कूलों में छात्राओं के लिए चलाई गई मुफ्त बसों के बिल पास करने की एवज में ट्रांसपोर्टरों से रिश्वत मांग रहे थे। सोमवार स्टेट विजिलेंस ने दोनों अधिकारियों को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए दोनों आरोपियों की पहचान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल पाजू कलां के प्राचार्य दलबीर सिंह मलिक व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सफीदों के प्राचार्य रमेश कुमार जांगड़ा के रूप में हुई है।

अवैध असला सहित एक आरोपी काबू 32 बोर एक पिस्तोल व दो जिंदा कारतूस किए बरामद

इन दोनों क्रमश: 50 हजार तथा 55 हजार रुपये रिश्वत की राशी पकड़ी गई है। बता दें कि इन दोनों प्राचार्य शिक्षा विभाग के बड़े पद पर रहे चुके है। पकड़ा गया प्राचार्य दलबीर सिंह मलिक अभी कुछ दिनों पहले कार्यकारी बीईओ था, जिसका स्थान हाल ही में दूसरे पकड़े गए प्राचार्य रमेश कुमार जांगड़ा ने लिया था। मिली जानकारी के अनुसार गांव मुआना निवासी पिंटू तथा कुलदीप ने स्टेट विजीलेंस ब्यूरो को दी शिकायत में बताया था कि उनकी राधे राधे के नाम से ट्रांसपोर्ट है। उनकी बस सरकार द्वारा छात्राओं के लिए चलाई गई मुफ्त बस योजना के तहत शिक्षा विभाग ने हायर की हुई है। उन बसों के बिल पास करने की एवज में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल पाजू कलां का प्राचार्य दलबीर सिंह मलिक 50 हजार तथा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सफीदों का प्राचार्य रमेश कुमार जांगड़ा 55 हजार रुपये की डिमांड कर रहा है। शिकायतों के आधार पर पाजू कलां स्कूल पर छापेमारी के लिए निरीक्षक मनीष कुमार के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया।

बैठक का आयोजन: रोल ऑब्जर्वर 16 को लेंगी राजनीतिक दलों और अधिकारियों की बैठक

वहीं राजकीय वरिष्ठ कन्या स्कूल सफीदों के लिए करनाल की उप निरीक्षक सीमा के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। दोनों स्थानों के लिए नायब तहसीलदार अजय, नरवाना कृषि विभाग के एक्सईएन लोकेश डागर को ड्यूटी मैजिस्टेट नियुक्ति किया गया। शिकायतकर्ताओं को ड्यूटी मैजिस्टेटों द्वारा हस्ताक्षर तथा पाउडर लगाकर राशि को दे दिया गया। निरीक्षक मनीष कुमार के नेतृत्व में गठित टीम ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पाजू कलां के प्राचार्य दलबीर सिंह मलिक को 50 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथो काबू कर लिया। वहीं करनाल की उप निरीक्षक सीमा के नेतृत्व में गठित टीम ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सफीदों के प्राचार्य रमेश कुमार जांगड़ा को 55 हजार रुपये रिश्वत लेते काबू कर लिया।

ज़ीस ऑप्टिक्स कैमरों के साथ वीवो एक्स90 सीरीज़ 22 नवंबर को होगी लॉन्च: सभी विवरण

दोनों के हाथ धुलवाए जाने पर उनका रंग लाल हो गया। स्टेट विजीलेंस ब्यूरो ने पकडे गए दोनों स्कूल प्राचार्यों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामले दर्ज कर पूछताछ शुरु कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *