भारत में स्मार्टफोन शिपमेंट पिछली तिमाही में तीन साल में सबसे कम है

 

नई दिल्ली: में स्मार्टफोन शिपमेंट भारत मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन ने सोमवार को कहा कि जुलाई-सितंबर 2022 की अवधि में 43 मिलियन शिपमेंट के तीन साल के निचले स्तर पर पहुंचने के लिए 10 प्रतिशत की गिरावट आई है।

सिलिकॉन वैली में छंटनी की होड़: मेटा और ट्विटर के बाद, अमेज़न ने 10,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बनाई

रिपोर्ट की गई तिमाही के दौरान 5जी स्मार्टफोन की हिस्सेदारी कुल स्मार्टफोन के 36 फीसदी तक पहुंच गई, जिसमें 16 मिलियन यूनिट्स के साथ 393 अमेरिकी डॉलर की औसत बिक्री कीमत लगभग 32,000 रुपये थी, जो पिछली तिमाही में 377 अमेरिकी डॉलर की तुलना में लगभग 30,600 रुपये थी।

“भारत के स्मार्टफोन बाजार में जुलाई-सितंबर 2022 में 43 मिलियन यूनिट की साल-दर-साल (YoY) शिपिंग में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है। यह दिवाली उत्सव की शुरुआत के बावजूद 2019 के बाद से सबसे कम तीसरी तिमाही का शिपमेंट था। कमजोर मांग और बढ़ती डिवाइस इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट में कहा गया है कि कीमतों ने त्योहारी खरीदारी को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।

एम्पोरियो मेला:: स्टूडेंट्स ने पहले दिखाया अपना कौशल, फिर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम से समां बांधा

आईडीसी डिवाइस रिसर्च एसोसिएट के उपाध्यक्ष नवकेंदर सिंह ने कहा कि इन्वेंट्री का ढेर और त्योहार के बाद की चक्रीय मांग में कमी से दिसंबर 2022 की तिमाही में सुस्ती आएगी और 2022 की वार्षिक शिपमेंट में 8-9 प्रतिशत की गिरावट के साथ लगभग 150 मिलियन यूनिट रहने की संभावना है। .

 

“2023 में आने वाली प्रमुख चुनौतियां उपभोक्ता मांग पर मुद्रास्फीति का प्रभाव, डिवाइस की बढ़ती लागत, और धीमी फीचर फोन-टू-स्मार्टफोन माइग्रेशन हैं। हालांकि, 4 जी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के 5 जी स्मार्टफोन में माइग्रेशन से बाजार में विकास को बढ़ावा मिलना चाहिए। 2023, विशेष रूप से मिड-प्रीमियम और उससे ऊपर के सेगमेंट में,” सिंह ने कहा।

रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2022 की तिमाही के दौरान ऑनलाइन चैनलों का पलड़ा भारी रहा, क्योंकि उन्होंने रिकॉर्ड 58 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की, हालांकि 25 मिलियन यूनिट के शिपमेंट के साथ फ्लैट साल-दर-साल वृद्धि के साथ।

“ईटेलर की बिक्री के कई दौर (फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन ग्रेट इंडिया फेस्टिवल पर बिग बिलियन डेज़) को तरजीही प्लेटफ़ॉर्म मूल्य निर्धारण, ऑनलाइन अनन्य सौदों और ऑफ़र और छूट द्वारा समर्थित किया गया था। ऑनलाइन चैनलों में सभी कार्रवाई के बीच, ऑफ़लाइन शिपमेंट में 20 प्रतिशत की गिरावट आई है। प्रतिशत योय क्योंकि वे आक्रामक ऑनलाइन नाटकों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए मांग पैदा करने के लिए संघर्ष कर रहे थे,” रिपोर्ट में कहा गया है।

दिव्यांग बच्चों ने मनाया चाचा नेहरू का जन्मदिवस दर्पण रिहैबिलिटेशन सेंटर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित म्युजिकल चेयर मेंं प्रसंशा अव्वल

मीडियाटेक-आधारित स्मार्टफोन कुल बाजार का 47 प्रतिशत तक बढ़ गया, जबकि क्वालकॉम का यूएनआईएसओसी 15 प्रतिशत के बाद 25 प्रतिशत तक गिर गया।

Xiaomi ने तिमाही के दौरान 21.2 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व किया, जबकि Apple ने सेगमेंट में 63 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ प्रीमियम श्रेणी का नेतृत्व किया।

Xiaomi ने अपनी बढ़त बनाए रखी, लेकिन सितंबर 2022 की तिमाही में 18 प्रतिशत YoY के घटते शिपमेंट के साथ। रिपोर्ट में कहा गया है कि 70 प्रतिशत से अधिक शिपमेंट ऑनलाइन चैनलों में चला गया, जिसके परिणामस्वरूप ऑनलाइन चैनल (उप-ब्रांड पीओसीओ सहित) का 27 प्रतिशत हिस्सा हो गया।

सैमसंग ने 18.5 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। इसके बाद वीवो की 14.6 फीसदी, रियलमी की 14.2 फीसदी और ओप्पो की 12.5 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रही।

“उप-यूएसडी 300 सेगमेंट ने अंडरपरफॉर्म किया, क्योंकि शिपमेंट में 15 प्रतिशत की गिरावट आई। 500 यूएसडी से अधिक का प्रीमियम सेगमेंट 64 प्रतिशत की वृद्धि दर और 8 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ उच्चतम बढ़ता मूल्य बैंड बना रहा। ऐप्पल ने 63 का नेतृत्व किया। उस स्थान का प्रतिशत हिस्सा, इसके बाद सैमसंग का 22 प्रतिशत और वनप्लस का नौ प्रतिशत हिस्सा है।” पीटीआई पीआरएस एचवीए

गुरुग्राम में पंचायत चुनाव में रिकार्ड वोटिंग: जिला की 157 ग्राम पंचायतों में कुल 193370 मतदाताओं ने सरपंच व पंच पद के लिए किया मतदान, दर्ज हुई 81.3 फीसदी की रिकॉर्ड वोटिंग

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *