गुलमर्ग की शांत ढलानों पर शीतकालीन खेलों के एथलीटों को एक दुर्लभ अवसर मिलता है

 

अत्यधिक बर्फबारी, और शेड्यूल में देरी और बदलाव, गुलमर्ग के स्की ढलानों के आसपास के उत्साह को कम नहीं कर सके, जहां आलीशान हरी घास के मैदानों ने शांत सफेद बर्फ के लिए रास्ता बना दिया है, क्योंकि खेलो इंडिया विंटर गेम्स के तीसरे संस्करण ने शुक्रवार को किक मार दी।

IND बनाम PAK लाइव स्कोर, महिला T20 विश्व कप 2023: भारत, पाकिस्तान ने न्यूलैंड्स में शत्रुता को नवीनीकृत किया

जम्मू-कश्मीर के राष्ट्रीय स्तर के स्कीयर शेख मोहसिन फारूक ने कहा, “मैं यहां प्रतिस्पर्धा करने के लिए उत्साहित हूं।” “मैं 2013 से गुलमर्ग और कश्मीर के अन्य क्षेत्रों में स्कीइंग कर रहा हूं, लेकिन मैंने इन (शीतकालीन) खेलों के लिए इस स्तर का उत्साह शायद ही देखा हो।”

KIWG कुछ में से एक है, न केवल राष्ट्रीय स्तर के बहु-खेल शीतकालीन खेलों में, जहां पूरे देश के एथलीटों को यह दिखाने का मौका मिलता है कि भारतीय खेल परिदृश्य में अक्सर अनदेखी की जाने वाली शीतकालीन खेल क्या हैं।

अंबाला में लिफ्ट देने के बहाने बुजुर्ग से लूटपाट: कानों से सोने की मुरकी निकाली, मोबाइल और पर्स छीना; बेटी के घर जा रहा था

कई लोगों के लिए, एक संगठित शीतकालीन खेल प्रतियोगिता का अनुभव करने का अवसर ही बड़ा है। सज्जाद हुसैन ने कहा, “मुझे लगता है कि शीतकालीन खेलों का प्रतिनिधित्व करना हमारे लिए बहुत बड़ी बात है, क्योंकि लद्दाख क्षेत्र में स्वाभाविक रूप से बहुत सारे एथलीट हैं।”

सज्जाद एक ट्रैक और फील्ड एथलीट हैं, नियमित रूप से मैराथन और स्प्रिंट का अभ्यास करते हैं, लेकिन वह स्नोशू रनिंग इवेंट में हिस्सा लेने के लिए गुलमर्ग में हैं। वह अपने गृह राज्य लद्दाख में आने वाले एथलीटों को कोचिंग देने में भी समय बिताते हैं, जहां उन्हें लगता है कि युवाओं को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में खेलने का अवसर मिल सकता है।

उन्होंने कहा, ‘चूंकि हम केंद्र शासित प्रदेश बन गए हैं, इसलिए हमें इन खेलों के लिए एक टीम भेजनी है।’ “जब युवा एथलीटों को इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने का मौका मिलता है, और वे भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को देखते हैं और उनसे मिलते हैं, तो उन्हें प्रेरित करने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता है।”

मेटा देरी से टीम के बजट की स्थापना के रूप में फेसबुक माता-पिता ने छंटनी के नए दौर की योजना बनाई है

जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर के कुछ हिस्सों में मनोरंजक स्कीइंग के घर हैं, शीतकालीन खेल आकांक्षी खिलाड़ियों के लिए एक अपेक्षाकृत अज्ञात अवसर है, इन घटनाओं की मेजबानी की व्यवहार्यता के आसपास बड़े प्रश्न हैं, और उन्हें पेशेवर रूप से आगे बढ़ाना है।

भारत के लिए छह बार के शीतकालीन ओलंपियन शिवा केशवन KIWG के उद्घाटन के समय मौजूद थे, और उनका मानना ​​है कि उनमें से कुछ सवालों का जवाब गुलमर्ग में मतदान से मिल गया है।

“इस घटना में रुचि से पता चलता है कि एक ठोस अनुसरण और क्षमता है। और एथलीटों की भारी संख्या – इतने सारे कि सभी को समायोजित करना एक तार्किक चुनौती रही है – दिखाता है कि बहुत जुनून है, “उन्होंने कहा द इंडियन एक्सप्रेस. कार्यक्रम के अनुसार 29 विभिन्न खेलों में लगभग 1500 एथलीट भाग लेने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा, “यह एक आंदोलन है जिसे बढ़ने की जरूरत है … खेल विकास का वाहन हो सकता है और यह क्षेत्र शीतकालीन खेलों का घर हो सकता है।”

पानीपत में विज का राहुल गांधी पर कटाक्ष: बोले- वो आया और चला गया, एक कुत्ता भी नहीं भौंका; बजट में हर वर्ग का होगा ध्यान

शिवा ने कहा कि शीतकालीन खेल फिटनेस और शारीरिक विकास पर काम करने का एक शानदार तरीका है जो अन्य खेलों को भी पसंद करते हैं। उन्होंने कहा, “इतने सारे एथलीट उन राज्यों से यहां आए हैं जहां पहाड़ या बर्फ नहीं है, वे धीरज प्रशिक्षण के रूप में इन खेलों में भाग ले रहे हैं।”

2022 के राष्ट्रीय खेलों में ट्रैक और फील्ड में लद्दाख का प्रतिनिधित्व करने वाले सज्जाद इससे सहमत हैं। “बर्फ की वजह से मेरे लिए सर्दियों के महीनों में ट्रेनिंग करना मुश्किल होता है। लेकिन जो दो-ढाई घंटे की दौड़ मेरी ट्रेनिंग के लिए करती है, मैं एक घंटे के स्नोशू (स्नोशूज के साथ बर्फ पर चलना) में कर सकता हूं।

ओलंपिक का सपना

KIWG के उद्घाटन समारोह में शीतकालीन ओलंपिक का एक से अधिक अवसरों पर उल्लेख हुआ। जबकि भारत को उस स्तर पर एक मजबूत उपस्थिति के लिए एक लंबा रास्ता तय करना पड़ सकता है, ऐसे कई लोग हैं जो शिव के नक्शेकदम पर चलने का सपना देख रहे हैं, और देश के पदक जीतकर एक और आगे बढ़ रहे हैं।

बीएसएनएल-जेडटीई में 1,000 करोड़ रुपये का कथित घोटाला: दिल्ली हाईकोर्ट ने बीएसएनएल को अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया

14 वर्षीय जिया आर्यन उन युवा एथलीटों में से एक हैं, जिन्होंने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय आयु-समूह दौड़ में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, यहां तक ​​कि जनवरी में मोंटेनेग्रो स्कीइंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक भी जीता है। जिया की क्षमता बहुत सारे वादे का संकेत देती है, लेकिन उनकी प्रतिभा को निखारने की अपनी चुनौतियां हैं।

कर्नाटक से आने के कारण, उसे अपने प्रशिक्षण के हर बिट के लिए यात्रा करने की आवश्यकता होती है, जिसके लिए वह अक्सर गुलमर्ग आती है, लेकिन ऑस्ट्रिया, सर्बिया और मोंटेनेग्रो में प्रशिक्षकों और अकादमियों के साथ भी काम करती है। फिलहाल, वह साल के छह महीने प्रतिस्पर्धा और प्रशिक्षण में बिता रही हैं, और छह महीने शिक्षाविदों और अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। उसके माता-पिता इस सब के माध्यम से उसे आर्थिक रूप से समर्थन दे रहे हैं।

“जिया ने खुद यह सपना देखा है, और उन्होंने इस खेल को पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा और प्रतिबद्धता दिखाई है। हमारा परिवार तब से एक चीज के लिए प्रतिबद्ध है – वह ओलंपिक पदक प्राप्त करना, “उसके पिता आर्यन आईसी ने कहा।

भारी लागत, वीजा मुद्दों, और नई जलवायु और संस्कृतियों के लिए निरंतर अनुकूलन ने परिवार पर एक टोल लिया है, जो जल्द ही जिया को पूर्णकालिक विदेश भेजने की योजना बना रहे हैं। आर्यन ने कहा, “एक दौड़ एक दौड़ है, और अपने देश में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलने से निश्चित रूप से मदद मिलती है।”

यह लेखक भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के निमंत्रण पर गुलमर्ग में है।

व्हाट्सएप हाई-क्वालिटी फोटो भेजने के लिए नए फीचर पर काम कर रहा है: अधिक जानें .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *