बीएसएनएल-जेडटीई में 1,000 करोड़ रुपये का कथित घोटाला: दिल्ली हाईकोर्ट ने बीएसएनएल को अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया

 

नई दिल्ली, 10 फरवरी: दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को जीएसएम टेलीफोन के खरीद आदेश जारी करने से पहले कथित रूप से अनुचित निविदाएं तैयार करने और योजना की कमी के लिए सीबीआई के अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया है। मोबाइल लाइनें।

बीएसएनएल-जेडटीई में 1,000 करोड़ रुपये का कथित घोटाला: दिल्ली हाईकोर्ट ने बीएसएनएल को अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया

उच्च न्यायालय ने यह स्पष्ट किया कि उसने बीएसएनएल के अधिकारियों पर लगाए गए आरोपों के गुण-दोष पर कोई राय व्यक्त नहीं की है और दूरसंचार कंपनी द्वारा शुरू की गई किसी भी कार्रवाई को उसके गुण-दोष के आधार पर तार्किक निष्कर्ष पर ले जाया जाना चाहिए।

अदालत का आदेश उस याचिका का निस्तारण करते हुए आया जिसमें यह आरोप लगाया गया था कि बीएसएनएल के अधिकारियों ने फर्जी दस्तावेज बनाकर एक चीनी फर्म की सहायक कंपनी को अनधिकृत भुगतान जारी करके सरकारी खजाने को लगभग 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया।

इस अदालत के कहने पर सीबीआई द्वारा प्रारंभिक जांच (पीई) दर्ज की गई है और सीबीआई ने जांच पूरी करने के बाद इस अदालत के समक्ष स्थिति रिपोर्ट दायर की है। स्टेटस रिपोर्ट के अवलोकन पर, इस अदालत को सीबीआई द्वारा दायर की गई स्टेटस रिपोर्ट को खारिज करने और आगे कोई निर्देश पारित करने का कोई कारण नहीं मिला।

बीएसएनएल-जेडटीई में 1,000 करोड़ रुपये का कथित घोटाला: दिल्ली हाईकोर्ट ने बीएसएनएल को अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया

“हालांकि, यह अदालत बीएसएनएल को अपने अधिकारियों के खिलाफ सीबीआई द्वारा सुझाई गई विभागीय कार्रवाई शुरू करने का निर्देश देती है। यह स्पष्ट किया जाता है कि इस अदालत ने बीएसएनएल के अधिकारियों पर लगाए गए आरोपों के गुण-दोष पर कोई राय व्यक्त नहीं की है। मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने गुरुवार को पारित एक आदेश में कहा, बीएसएनएल द्वारा शुरू की गई किसी भी कार्रवाई को उसके गुणों के आधार पर उसके तार्किक निष्कर्ष पर ले जाया जाना चाहिए।

इसने कहा कि लतिका कुमारी मामले में शीर्ष अदालत के आदेश के अनुसार, सीबीआई को निर्देश दिया जाता है कि शिकायत को बंद करने और आगे कार्रवाई न करने के कारणों का खुलासा करते हुए याचिकाकर्ता को बंद करने की प्रविष्टि की एक प्रति प्रदान की जाए।

हांसी में बंद मकान से कैश और जेवर चोरी: परिवार घर को ताला लगाकर 2 दिन शादी में गया था; FIR

इसने याचिकाकर्ता एनजीओ टेलीकॉम वॉचडॉग को कानून के अनुसार कानूनी उपायों का सहारा लेने की स्वतंत्रता दी।

एनजीओ द्वारा दायर याचिका, जिसका प्रतिनिधित्व वकील प्रशांत भूषण ने किया था, ने आरोप लगाया था कि बीएसएनएल के अधिकारियों ने मैसर्स जेडटीई टेलीकॉम के साथ मिलीभगत की थी। भारत प्राइवेट लिमिटेड, एक चीनी ठेकेदार, और बीएसएनएल के जाली आधिकारिक रिकॉर्ड ताकि फर्म को लगभग 1,000 करोड़ रुपये का “अनुचित भुगतान” जारी किया जा सके।

सीबीआई ने जनवरी में अदालत में दायर अपनी नवीनतम स्थिति रिपोर्ट में कहा था कि हालांकि जेडटीई से मैसर्स ट्राइमैक्स आईटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा धन प्राप्त किया गया था, लेकिन यह स्थापित नहीं किया गया है कि उनके द्वारा प्राप्त धन का उपयोग अधिकारियों को रिश्वत देने में किया गया था। बीएसएनएल की।

हालाँकि, स्थिति रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि बीएसएनएल के एक वरिष्ठ अधिकारी के खिलाफ विभागीय जांच शुरू की जानी चाहिए, ताकि साइटों को हासिल करने के प्रयासों पर विचार किए बिना भुगतान माइलस्टोन में संशोधन किया जा सके, जिसके परिणामस्वरूप ऐड-ऑन कार्य होने से वित्तीय नुकसान और तकनीकी गिरावट हुई। 2011 की दर पर जेडटीई के साथ अनुबंध।

ऐप्पल 14 फरवरी को सुनवाई के दौरान मोबाइल भुगतान प्रणाली के संबंध में ईयू एंटीट्रस्ट दावों के खिलाफ बचाव करने के लिए: स्रोत

इसने आगे सुझाव दिया कि यदि आवश्यक हो, तो अनुचित निविदाएं तैयार करने और खरीद आदेश जारी करने से पहले योजना की कमी के लिए बीएसएनएल के अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाए।

याचिका में दावा किया गया था कि 2011 में, बीएसएनएल ने टर्नकी आधार पर 14.37 मिलियन जीएसएम मोबाइल टेलीफोन लाइनों के लिए उत्तर, दक्षिण और पूर्व क्षेत्रों के लिए निविदा आमंत्रित की थी और एक पारदर्शी प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के बाद, जेडटीई सभी तीन क्षेत्रों के लिए एक लागत पर सफल बोलीदाता के रूप में उभरा। 4,204.85 करोड़ रुपये।

अंबाला में किसानों ने शेरगढ़ में बुलाई मीटिंग: बोले-कहीं 55 तो कहीं 40 लाख कलेक्टर रेट, किसानों को 22 लाख दे रही सरकार

याचिका में आरोप लगाया गया था कि अपनी निविदा में, बीएसएनएल ने भुगतान जारी करने के लिए आठ मील के पत्थर निर्धारित किए थे, जिसके अनुसार डिलीवरी चरण तक केवल 50 प्रतिशत भुगतान देय था और शेष स्थापना और कमीशनिंग पर चरणों में जारी किया जाना था।

“परियोजना के कार्यान्वयन के दौरान, अज्ञात कारणों से, बीएसएनएल क्षेत्र में मांग की परवाह किए बिना खरीद आदेश जारी करता रहा। परिणामस्वरूप, मैसर्स जेडटीई के स्टोरों पर बड़ी मात्रा में ऑर्डर की गई सामग्री का ढेर लगना शुरू हो गया, जिसके लिए बीएसएनएल ने पहले ही निविदा शर्तों के अनुसार सीमा शुल्क सहित उपकरण लागत का 50 प्रतिशत भुगतान कर दिया था।

याचिका में दावा किया गया था कि बीएसएनएल और जेडटीई के कुछ अधिकारियों ने “ऐसे सभी अनइंस्टॉल किए गए उपकरणों के लिए अवैध रूप से” 95.10 प्रतिशत का अनुचित भुगतान जारी करने की साजिश में प्रवेश किया था।

इसने आरोप लगाया था कि ZTE को 95.10 प्रतिशत “अवैध रूप से” भुगतान जारी करने के लिए आधिकारिक दस्तावेजों को गढ़ा गया था।

“यह स्पष्ट है कि प्रतिवादी (सीबीआई) कुछ अज्ञात कारणों से याचिकाकर्ता द्वारा दायर शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है, यहां तक ​​कि इतने गंभीर मामले में भी जहां बीएसएनएल के अधिकारियों के बीच आपराधिक साजिश में सैकड़ों करोड़ रुपये अवैध रूप से जारी किए गए हैं और याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया था कि 4,204.85 करोड़ रुपये के अनुबंध में जाली दस्तावेज बनाकर एक चीनी ठेकेदार।

व्यक्तिगत डेटा लीक: घरेलू सोशल मीडिया ऐप ने नाबालिगों सहित उपयोगकर्ताओं के डेटा को उजागर किया

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *