गुरुग्राम में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़: विदेशियों को कस्टमर सर्विस के नाम पर बनाते थे शिकार; सरगना समेत 7 गिरफ्तार

हरियाणा के गुरुग्राम पुलिस ने एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। इसमें काम करने वाले व्यक्ति विदेशी मूल के लोगों को कस्टमर सर्विस देने के नाम पर ठगी करते थे। पुलिस ने सरगना समेत 7 युवकों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से एक स्क्रिप्ट, 5 लैपटॉप, 7 मोबाइल फोन व 2 क्रिप्टोकरंसी हार्डवेयर वॉलेट बरामद किए हैं। पुलिस अब इनकी कुंडली खंगालने में लगी है।

हायर एजुकेशन ने जारी की नए कोर्सेज की सूची: राजकीय कॉलेज हिसार की बजाय आदमपुर को मिली एमए सोशियोलॉजी, डाटा- उगालन में बीकॉम कोर्स बंद

सेक्टर 67 में की गई रेड

गुरुग्राम पुलिस को शुक्रवार को सूचना मिली थी कि गुरुग्राम के सेक्टर 67 स्थित अंसल एपीआई एसेंसिया में कस्टमर स्पोर्ट सर्विस देने और फर्जी रिफंड देने के नाम पर लोगो के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। इसके बाद पुलिस की साइबर थाना दक्षिण टीम ने इस काल सेंटर में रेड की।

इनकी हुई गिरफ्तारी

मौके से कॉल सेंटर के मुख्य संचालक मोहम्मद जफर इकबाल समेत 7 लोगो को गिरफ्तार किया। इनको रिमांड पर लेकर पुलिस इनके गुनाह को खंगाल रही है। मोहम्मद जफर इकबाल के साथ नूर हुसैन, सुमित, अभिषेक मिश्रा, शेख इब्राहिम, अभिषेक गुप्ता व मोहम्मद आदिल को काबू किया है।

ऐसे देते थे ठगी को अंजाम

गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वे एक महीने से किराये पर फ्लैट लेकर वहां से रोजाना करीब 4 से 5 हज़ार विदेशी लोगों को Paypal, Norton, Amazon के अनऑथराइज्ड चार्ज के रिफंड देने के लिए ईमेल के माध्यम से टोल फ्री नंबर भेजते थे। जब कस्टमर टोल फ्री नंबर पर कॉल करता था तो उनके कंप्यूटर में एनीडेस्क ऐप डाउनलोड करवा कर उनके कंप्यूटर का एक्सेस ले लेते थे।
ऐसे वसूलते रुपए

इसके बाद उनके कंप्यूटर की स्क्रीन को काला कर उनके बैंक खातों में अमाउंट बढ़ा हुआ दिखाया जाता था। इस सर्विस के नाम पर गिफ्ट/बीटीसी के माध्यम से 250-300 डॉलर चार्ज लेने के नाम पर ठगी करते थे। कस्टमर को गुमराह करके उनसे एप्पल, गूगल प्ले, टारगेट व इबे के गिफ्ट कार्ड खरीदवा कर उनके नंबर नोट कर लेते थे। फिर अपने जानकार से इन गिफ्ट कार्ड को चाइना में रीडीम करवा कर रकम हड़प लेते।

 

खबरें और भी हैं…

.ट्विटर ने अपनी नीतियों का उल्लंघन करने के लिए भारत में 25 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *