हायर एजुकेशन ने जारी की नए कोर्सेज की सूची: राजकीय कॉलेज हिसार की बजाय आदमपुर को मिली एमए सोशियोलॉजी, डाटा- उगालन में बीकॉम कोर्स बंद

राजकीय काॅलेज आदमपुर में एमए साेशियाेलाॅजी काेर्स शुरू हाेगा। इसके अलावा राजकीय काॅलेज खेड़ी चाैपटा में एमएससी भूगाेल का काेर्स शुरू हाेगा। इन काेर्सेस में 30-30 सीटें हाेंगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स कम मिलने पर राजकीय काॅलेज डाटा और उगालन में बीकाॅम काेर्स बंद किए जा रहे हैं।

हायर एजुकेशन ने जारी की नए कोर्सेज की सूची: राजकीय कॉलेज हिसार की बजाय आदमपुर को मिली एमए सोशियोलॉजी, डाटा- उगालन में बीकॉम कोर्स बंद

राजकीय काॅलेज उकलाना में बीकाॅम और बीएससी नाॅन मेडिकल काेर्स काे बंद किया जा रहा है। नए सेशन काे लेकर हायर एजुकेशन ने राजकीय काॅलेजाें के नए काेर्सेस व बंद किए जा रहे काेर्सेस की सूची जारी की है। इसके बाद एडिड काॅलेजाें की सूची जल्द जारी की जाएगी। राजकीय काॅलेज हिसार ने भी एमए साेशियाेलाॅजी काेर्स के लिए आवेदन किया था।

इसके अलावा काॅलेज ने बीए ऑनर्स संस्कृत और हिंदी के लिए भी सीटें मांगी थी लेकिन इस सेशन में काॅलेज काे नए काेर्स नहीं मिल सके। एडिड काॅलेजाें के लिए भी आवेदन किए हैं, जिनकी सूची भी जल्द आने की संभावना है।

एक स्टूडेंट भर सकेगा पांच काॅलेजाें के ऑप्शन

हायर एजुकेशन का पाेर्टल दाखिले के लिए 5 जून काे ओपन हाेगा। एडमिशन के इच्छुक स्टूडेंट आवेदन में अपनी इच्छानुसार पांच काॅलेज भर सकेंगे। ऑप्शन में भरे गए काॅलेज में मेरिट के आधार पर स्टूडेंट काे अलाॅट किए जाएंगे। काॅलेजाें से 31 मई तक काेर्सेस व सीटाें की डिटेल्स हायर एजुकेशन ने ली है। सब्जेक्ट काॅम्बिनेशन भी तैयार करवा लिये हैं।

राजकीय काॅलेज आदमपुर में एमए साेशियाेलाॅजी का काेर्स शुरू हाेगा। राजकीय काॅलेज हिसार ने भी इस काेर्स के लिए आवेदन किया था।”

-डाॅ. दीपमाला लाेहान, प्रिंसिपल, राजकीय काॅलेज हिसार।

‘वह टेस्ट मैचों में पुल शॉट खेलने के दौरान आउट हो जाता है’: WTC फाइनल से पहले रोहित शर्मा पर संजय मांजरेकर

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *