ट्विटर ने अपनी नीतियों का उल्लंघन करने के लिए भारत में 25 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया

 

प्लेटफ़ॉर्म द्वारा हर कुछ महीनों में खातों पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है

विभिन्न सामग्री नीतियों का उल्लंघन करने और भारत के आईटी अधिनियम का पालन करने के लिए खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने के लिए ट्विटर ने 26 मार्च से 25 अप्रैल के बीच भारत में रिकॉर्ड 25,51,623 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

पूर्व मंत्री व CM विंडो सहायक का विवाद बढ़ा: कांग्रेस के पूर्व मंत्री सुभाष बत्रा को मानहानि का नोटिस

अपने नए मालिक के तहत मंथन के दौर से गुजर रहे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 2,249 खातों को भी बंद कर दिया। कुल मिलाकर, ट्विटर ने भारत में समीक्षाधीन अवधि में 25,53,881 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से एक ही समय-सीमा में भारत में उपयोगकर्ताओं से सिर्फ 158 शिकायतें मिलीं। इसके अलावा, ट्विटर ने चार शिकायतों पर कार्रवाई की जो खाता निलंबन की अपील कर रही थीं।

“हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से तीन खाता निलंबन को पलट दिया। कंपनी ने कहा, शेष रिपोर्ट किए गए खातों को निलंबित कर दिया गया है। हमें इस रिपोर्टिंग अवधि के दौरान ट्विटर खातों के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित कोई अनुरोध प्राप्त नहीं हुआ है।

भारत से अधिकांश शिकायतें दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (83), संवेदनशील वयस्क सामग्री (41), घृणित आचरण (19) और मानहानि (12) के बारे में थीं। नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

ट्विटर के ट्रस्ट एंड सेफ्टी के प्रमुख, एला इरविन, स्टेप्स डाउन: पूर्ण विवरण

इस बीच, मस्क के तहत, ट्विटर ने हाल ही में भारत और तुर्की सहित वैश्विक स्तर पर सामग्री को प्रतिबंधित या अवरुद्ध करने के 83 प्रतिशत सरकारी अनुरोधों को मंजूरी दे दी है, मीडिया ने बताया।

अक्टूबर 2022 में मस्क के अधिग्रहण के बाद से, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को सरकारों से 971 अनुरोध प्राप्त हुए, एक स्पैनिश भाषा के दैनिक समाचार पत्र एल पैस की एक रिपोर्ट के अनुसार।

जब ब्लूमबर्ग के स्तंभकार मैथ्यू यग्लेसियस ने सोमवार को ट्विटर पर “मैं एक मुक्त भाषण निरपेक्षतावादी” शीर्षक के साथ रिपोर्ट साझा की, तो गुस्से में मस्क ने प्रतिक्रिया व्यक्त की: “आप इतने सुन्न हैं। कृपया बताएं कि हमारे पास वास्तविक विकल्प कहां था और हम उलट देंगे।”

करनाल पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान: दो सप्ताह में संगठन की घोषणा होने का दावा; सरकार से HPSC भंग करने की मांग

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *