खाद्य एवं पूर्ति विभाग द्वारा अब तक 60 हजार तिरंगा ध्वजों का किया गया वितरण: डीएफएससी

एस• के • मित्तल 
जीन्द,      जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक निशांता राठी ने बताया कि सरकार द्वारा मनाई जा रही आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया है।  जिसके तहत  जिला खाद्य एवं पूर्ति विभाग द्वारा 75100 तिरंगा ध्वज प्राप्त किए गए थे। जिनको जिला में स्थित विभाग के सभी 7 केन्द्रों के माध्यम से 553 उचित मुल्य की दुकानों पर उपल्बध करवा दिए गए थे ।

उचित मुल्य की दुकानों के मालिकों द्वारा ध्वजों का वितरण लगातार किया जा रहा है और जिले में लगभग 60 हजार झण्डों का वितरण हो चुका हैं । सभी डिपूधारकों को निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी डिपूधारक द्वारा राशन प्राप्त करने वाले लाभार्थी को जबरदस्ती या झण्डा न लेने की स्थिति में राशन नहीं रोका जाएगा। कोई भी लाभार्थी स्वेच्छा से व अन्य कोई भी आमजन 20 रूपये की राशि देकर  उचित मुल्य की दुकान से तिरंगा झण्डा प्राप्त कर सकता है। अगर किसी डिपूधारक द्वारा झण्डा वितरण करते समय किसी भी लाभार्थी को राशन देने से इंकार किया जाता है या झण्डा लेने पर ही राशन मिलेगा तथा अन्य कोई शर्त रखता है तो इस स्थिति में तुरंत उसकी शिकायत जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक, सहायक खाद्य एवं पूर्ति अधिकारी, निरीक्षक खाद्य एवं पूर्ति अधिकारी को की जा सकती हैं जिसके बाद डिपूधारक के विरूद्ध तुरंत सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने सभी लाभार्थियों तथा आमजन से अनुरोध है कि उचित मुल्य की दुकान से 20 रूपये प्रति झण्डा की निर्धारित राशि में झण्डा प्राप्त करके भारत सरकार के हर घर तिरंगा अभियान में अपने घर, दुकान व कार्यालय आदि पर आगामी 13 से 15 अगस्त तक झण्डा फ हरा कर आजादी का अमृत महोत्सव मना सकता है। जिला के नरवाना केन्द्र पर 20680, सफीदो केन्द्र पर 10750, जीन्द केन्द्र पर 18410, उचाना केन्द्र पर 8350, जुलाना केन्द्र पर 7450, पिल्लुखेड़ा केन्द्र पर 4860 व अलेवा केन्द्र पर  4600 तिरंगा ध्वज भेज दिए गए थे जिनमें से जिले में लगभग 60 हजार तिरंगा झण्डों का वितरण हो चुका है।
इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिला खाद्य एवं पूर्ति अधिकारी की देखरेख में सभी सहायक खाद्य एवं पूर्ति अधिकारी, निरीक्षक खाद्य एवं पूर्ति, उप-निरीक्षक खाद्य एवं पूर्ति को निर्देश जारी किए गए हैं कि झण्डों को बिना किसी दबाव के उपभोक्ताओं एवं आमजन को वितरित करवाना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *