तिरंगा के माध्यम से आजादी के अमृत महोत्सव से जुड़े प्रत्येक नागरिक : डिप्टी सीएमओ

रैडक्रॉस सेासयटी द्वारा अपने कार्यालय की भवन पर फहराया तिरंगा

एस• के • मित्तल 
जीन्द,      आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृखंला में जिला रैडक्रॉस सेासयटी द्वारा उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार के मार्गदर्शन में सोसायटी कार्यालय के भवन पर तिरंगा झंण्डा फहराया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डिप्टी सीएमओ डॉ. राजेश भोला ने की।
डीप्टी सीएमओ राजेश भोला ने कहा कि तिरंगा के माध्यम से आजादी के अमृत महोत्सव में प्रत्येक नागरिक को जोडऩा है और तिरंगा ध्वज देश के प्रति मान-सम्मान का सूचक भी है। यह आमजन को  देशभक्ति के लिए प्रेरित भी करता है। उन्होंने कहा कि तिरंगा झण्डा का मान- सम्मान रखना हमारी नैतिक जिम्मेवारी है, तिरंगा झण्डा फहराते समय इसके नियम व जरूरी हिदायतों का विशेष ध्यान रखें, अगर कोई झण्डा कट या फट जाता है तो उसका निष्पादन सम्मान के साथ करें। उन्होंने कहा कि यह आजादी हमें यूं ही नही मिली, देश को आजाद करवाने को लेकर हमारे अनेकों स्वतंत्रता सेनानी, वीरांगनाओं तथा देशभक्तों ने अपना जीवन तक न्यौछावर कर दिया था। देश आजाद होने के बाद तिंरगा ध्वज हर किसी को फहराने की इजाजत नही थी। इसके बाद कानूनी लड़ाईयां लड़ी गई तब जाकर आमजन तिरंगा ध्वज को फहराने का हकदार हुआ है। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि आगामी 13 से 15 अगतस्त तक हर घर तिरंगा अभियान का हिस्सा बने और आजादी के अमृत महोत्सव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि   आज हम जो आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे है वो हमारे वीर सपूतों के बदौलत ही है। आजादी का अमृत महोत्सव को मनाने का मकसद यही है कि आमजन को देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत किया जाए और उन्हें इस बारे जागरूक किया जाए कि देश को आजाद हुए 75 वर्ष हो गए हैं।
डॉ राजेश भोला ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आयुष्यमान भारत योजना चलाई गई है। योजना आम जन के लिए बेहद हितकारी  है। आम जनमानस को योजना का पूर्ण लाभ उठाना चाहिए। योजना के अंतर्गत लोगों को निजी अस्पतालों में भी पांच लाख रुपये तक की उपचार सुविधा प्रदान की जाती है। उन्होनें कहा कि योजना का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि जन-जन को इसकी जानकारी हो। पात्र लोगों के आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बनाये जायें। उन्होंने कहा कि जिला में पात्र लोगों के योजना से सम्बंधित कार्ड बनाने कार्ड बनाये जा रहे  हैं। इसके लिए विशेष आरोग्य मंथन पखवाड़ा आयोजित किया गया है। इस अवसर पर सोनीपत के सांसद रमेश चन्द्र कौशिक के प्रतिनिधि के तौर पर पंहुचे बीजेपी के मंडल अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि देश की आजादी असंख्य वीरों के बलिदानों के बाद मिली है। आज हम उन्हीं की बदौलत खुले वातावरण में रह रहे हैं ।
हमें इस आजादी को संजोए रखने व देश की एकता एवं अखंडता की रक्षा के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए। इनके प्रति हर भारतीय के अंदर गर्व की भावना व सम्मान होना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि तिरंगा हमारा राष्ट्रीय ध्वज है और यह हमारे गौरव और स्वाभिमान का प्रतीक है। सभी भारतीयों का कृर्तव्य बनता है कि वे इसको सम्मान देते रहें।  उन्होंने कहा कि घरों की छत पर झंडा फहराते समय इस बात का ध्यान रखें की झंडा कहीं से भी कटा-फटा नहीं होना चाहिए । यह हमारे लोकतंत्र की शान है। कार्यक्रम में  रैडक्रास सचिव रवि हुडडा, फस्टएड ट्रेनर सरोज देवी ने भी तिरंगा अभियान को लेकर अपने विचार रखे। इस अवसर पर डॉ. दिनेश, डॉ. प्रेम, बबीता समेत अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *