क्या बैडमिंटन कभी टेनिस ‘प्रो’ की तरह जा सकता है?

 

पिछले महीने दिल्ली के इंडिया ओपन में निर्णायक मुकाबले में 11-8 और 15-13 से पिछड़ने के बाद, यह युवा चीनी ली शि फेंग के लिए सिर्फ दूसरे दौर की हार नहीं थी। मलेशियाई बड़ी उम्मीद ली ज़ी जिया एक खिलाड़ी के रूप में प्रदर्शन करने का दबाव महसूस कर रहे थे स्वतंत्र पेशेवर शटलर. यह कोई नई घटना नहीं है – अपने दम पर शुरुआत करना और अपना खुद का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम तैयार करना – हालांकि बैडमिंटन में यह दुर्लभ है।

जींद को मिली 10 नई रोडवेज बसें: चौड़ी और आरामदायक सीट बैठने को मिलेंगी, मई-जून तक 85 और आने की संभावना

लेकिन विक्टर एक्सेलसन के दुबई जाने और एक प्रशिक्षण आधार स्थापित करने के साथ, बल्कि राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र से गर्भनाल को सफलतापूर्वक काटने के बाद, उस आसन्न प्रश्न की शुरुआत होती है – क्या बैडमिंटन व्यक्तिगत, प्रो प्रशिक्षण के टेनिस तरीके से जा सकता है? या सरकार/फेडरेशन फंडिंग अभी तक अपरिहार्य नहीं है?

एक्सलसन के साथ-साथ राष्ट्रीय केंद्र में रहने के लिए बाहर जाना काम किया: उन्होंने सिस्टम के तहत अपना ओलंपिक स्वर्ण प्रशिक्षण जीता और समर्थन की छतरी को छोड़ने के बाद, एक अतृप्त, अपराजित भूख के साथ दावा करते हुए टूर खिताब जमा करना जारी रखा। तो वह सिर्फ एक बाहरी हो सकता है, सख्ती से दूसरों के लिए एक मिसाल नहीं है – बेहतर शब्द की चाह में – उनकी योजनाओं में, अनुसरण करने के लिए।

जिंदा जलाने से पहले मुस्लिम युवकों का आखिरी VIDEO: गाड़ी में पूछताछ और धमकाया जा रहा; राजस्थान के जुनैद-नासिर को हरियाणा में जलाया गया

ली ज़ी जिया ने बाहर निकलने के अपने फैसले पर स्पष्ट रूप से बात की, मलेशियाई प्रणाली शुरू में इस विचार से विशेष रूप से खुश नहीं थी, और उसे बाहर रखकर अपना गुस्सा व्यक्त किया। मामला बाद में ठंडा हुआ – उसने पिछले हफ्ते एशियन मिक्स्ड टीम इवेंट में दल का नेतृत्व भी किया था – लेकिन विश्व नंबर 4 अभी भी एक मुक्त पक्षी के गीत पर प्रहार करने की कोशिश कर रहा था, जहाँ तक उसका फॉर्म चला गया।

उनकी रैंकिंग पिछले साल इसी समय नंबर 7 से बढ़कर फरवरी के मध्य में नंबर 2 पर पहुंच गई थी, इससे पहले कि वह नंबर 4 पर आ गई, जिसके परिणाम जल्दी बाहर हो गए। पिछले वसंत में एशियाई चैंपियनशिप जीतने के बाद, उन्होंने नाबाद थॉमस कप जीता और उसके बाद थाईलैंड ओपन का ताज अपने नाम किया। उन्होंने पिछले अक्टूबर में डेनमार्क में फाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन प्रतिभाशाली मलेशियाई पहले या दूसरे दौर में खेले गए पिछले 10 टूर्नामेंटों में से 8 (17/32 और 9/16 खत्म) से बाहर हो गए हैं।

में कबूल किया दिल्ली परिणामों के संदर्भ में चीजों को उस आशाजनक क्षमता पर वापस लाने के लिए उसे 2 साल लग सकते हैं, जबकि यह सब अपने दम पर कर रहा है।

“पेशेवर बनने के बाद यह कठिन होगा, मुझे उम्मीद है कि चीजों को वापस पाने में 2 साल लग सकते हैं, लेकिन मैं चुनौती के लिए तैयार हूं। विक्टर की तरह सफल होने के लिए कई चीजों को मिलाने की जरूरत है। हालांकि प्रशंसकों और यहां तक ​​कि घर से भी उम्मीदों का दबाव नॉनस्टॉप जारी है। वे हर बार उच्च प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं, लेकिन जब आप प्रो जाते हैं तो कई नई चीजें सीखने को मिलती हैं,” वह कहते।

अपने गैरेज को किराए पर देने से लेकर YouTube CEO बनने तक: सुसान वोजसिकी का Google पर प्रभाव

स्वतंत्र होने का अर्थ है प्रशिक्षण सुविधा, फिजियो, प्रशिक्षकों, विश्लेषकों और सब कुछ अपने दम पर छाँटना। और खर्चे। ली ज़ी जिया यात्रा भी करेंगे ताइवान फिजियो-ट्रेनर को ठीक करने के लिए, जबकि पहले राष्ट्रीय शिविर में इन परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन मलेशिया में अपने सबसे बड़े नाम – वास्तव में ली चोंग वेई के उत्तराधिकारी को खोने के बारे में धूल जमने के बाद भी – LZJ अभी भी अपनी पूरी सपोर्ट टीम को जगह देने की कोशिश कर रहा था। बेदम कैलेंडर ने शायद ही मदद की।

एंडर्स एंटोनसेन, एक पूर्व नंबर 2, हमवतन विक्टर एक्सेलसेन को राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र से बाहर कर देंगे, लेकिन शीर्ष दस से बाहर होने पर भी रैंकिंग में अपने नीचे की ओर सर्पिल को तोड़ने में सक्षम नहीं होंगे। बैडमिंटन डेनमार्क की वेबसाइट पर एक अपडेट में कहा गया है, “एसोसिएशन के विशिष्ट कार्यक्रम से हटने का मतलब है कि वह अब बैडमिंटन डेनमार्क के राष्ट्रीय कोच को मुख्य कोच के रूप में नहीं रख सकते हैं, वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं या टीम डेनमार्क के विशेषज्ञों का उपयोग नहीं कर सकते हैं।”

महासंघ के अनुसार, यह बिल्कुल भी कटु विभाजन नहीं था, और एंटनसेन और एक्सेलसेन अभी भी राष्ट्रीय केंद्र में साल में 13-15 सप्ताह तक प्रशिक्षण लेते थे। एंटोनसेन ने एक बार नंबर 2 दिए जाने वाले एक्सलसन की तुलना में एक बोल्ड कॉल लिया था, अभी भी शीर्ष खिताब हासिल करना बाकी था। “मैं अभी-अभी अपने जीवन में एक ऐसे मुकाम पर पहुँचा हूँ जहाँ मुझे एक नए तरीके से खुद को आज़माने की इच्छा और भूख है। मेरे पास दुबई में एक आधार होगा, लेकिन मैं विभिन्न देशों में यात्रा करना और प्रशिक्षण लेना चाहता हूं और बैडमिंटन और प्रशिक्षण संस्कृति के कई अलग-अलग तरीकों का पता लगाना चाहता हूं,” एकस्ट्रा ब्लेडेट, डेनमार्क, एंटोनसेन ने कहा।

एक्सेलसन का एक युवा परिवार है जिसमें दो बेटियां हैं, जो अभी भी बच्चे हैं। और कथित तौर पर अपनी पसंद को ‘बेहतर प्रशिक्षण की स्थिति और विशेषज्ञों तक पहुंच, साथ ही एक हल्के जलवायु में उसकी एलर्जी और घास के बुखार से कम समस्याएं’ के रूप में उचित ठहराया था। ठीक प्रिंट में नहीं, वह यह भी स्पष्ट था कि जहां दुबई का मतलब वित्तीय लाभ था, वहीं लागत भी बढ़ गई क्योंकि उसे खुद विरोधियों को प्रशिक्षण देना था।

झूठे आरोप लगाने के लिए बजरंग दल से माफी मांगे गहलौत सरकार: अरविंद शर्मा

टेनिस की तरह ही, हालांकि पारंपरिक रूप से चीजों को कैसे किया जाता है, इसके कारण बैडमिंटन एक भारी-भरकम खेल है, एक महत्वपूर्ण कारण है कि ‘राष्ट्रीय केंद्र’ हमेशा समझ में आता है। समान रूप से कुलीन शटलरों के साथ प्रशिक्षण के दौरान खेल की गुणवत्ता में सुधार होता है, और परिणामों में उस सहसंबंध को अनदेखा करना कठिन होता है। हालांकि उन्होंने मुक्केबाजी को एक बड़ी चुनौती के रूप में खोजने की बात कही है, और यहां तक ​​कि आने वाले शटलरों को दुबई में उनके साथ प्रशिक्षण के लिए निमंत्रण भेजा है, एक्सलसन अपने तरीके से सफल होने के लिए जारी है। उद्देश्य की उनकी स्पष्टता, हालांकि, जरूरी नहीं कि दूसरों के लिए दोहराई जाए, और एंटोनसेन और ली ज़ी जिया दोनों चुनौतियों को स्वीकार करते हैं।

बैडमिंटन अपने दम पर आगे बढ़ने के लिए एक महंगा खेल बना हुआ है। किसी भी दर पर, गोइंग प्रो एक समर्पित कोच, प्रशिक्षकों और डॉक्टरों, विश्लेषकों, कार्यों की एक फिजियो टीम पर अपनी जेब से खर्च करने के लिए वित्तीय प्रतिबद्धता की मांग करता है। जबकि टेनिस और स्क्वैश पेशेवर नियमित रूप से इन बोझों को उठाते हैं, और उनकी यात्रा और टूर्नामेंट प्रविष्टियों पर खर्च करने की उम्मीद की जाती है, बैडमिंटन संस्थागत सामूहिक रूप से तैयार रहता है, इसे एक ‘टीम खेल’ के रूप में प्रमुखता दी जाती है और देश के लिए पदक – और नहीं 4 ग्रैंड स्लैम ट्राफियां – सफलता निर्धारित करती हैं। शीर्ष खिलाड़ी उन लाभों को पसंद करते हैं जो इस प्रणाली का एक हिस्सा बनने से मिलते हैं बजाय इसके कि वे अपने दम पर आगे बढ़ें।

फिर भी, जापान और इंडोनेशिया जैसी अब तक की तंग प्रणालियों में खिलाड़ियों के लिए बाहर निकलने और स्वतंत्र रूप से उद्यम करने के लिए यह काफी आम हो गया है, जैसे नोज़ोमी ओकुहारा। बड़ा मलेशियाई व्यंग्य ज्यादातर एक खिलाड़ी के रूप में ली ज़ी जिया की सरासर गुणवत्ता और उनके विवाद के कारण था कि उन्होंने अपने प्रारंभिक वर्षों में इस खिलाड़ी को ‘बनाया’ था। लेकिन संघों के लिए फिटनेस या फॉर्म के कारणों से खिलाड़ियों को बेरहमी से काटना असामान्य नहीं है, उन्हें बिना टेथर के खुद से सेट करने के लिए मजबूर करना।

हालांकि ‘राष्ट्रीय प्रशिक्षण’ मॉडल से बहुत कुछ हासिल किया जाना बाकी है। एक के लिए, यह खाड़ी में अकेला संघर्ष रखता है, कुछ ऐसा जो टेनिस के साथ न केवल यात्रा करने वालों बल्कि शीर्ष खिलाड़ियों के बीच भी होता है। ‘टीम’ की भावना प्रशिक्षित करने के लिए एक अच्छा वातावरण है, और इंडोनेशियाई डबल्स ने साबित किया है कि सफलता कई गुना बढ़ जाती है जब पूरा समूह एक साथ प्रशिक्षण लेता है, मुक्केबाजी और एक स्वस्थ अंतर-राष्ट्र प्रतियोगिता के दौरान विचारों के आदान-प्रदान का उल्लेख नहीं है।

लेकिन चयन अभ्यास अक्सर यूरोप और एशिया में ‘टीम राष्ट्रीय केंद्रों’ में भड़क उठते हैं और अहंकार की लड़ाई हो जाती है, जिसमें कोच-खिलाड़ी की असहमति काफी आम है। व्यक्तिगत ध्यान आकर्षित करने वाले खिलाड़ी भी असामान्य नहीं हैं, और घर्षण का एक कारण है, बैडमिंटन को और अधिक टेनिस-वार्डों में धकेलना। टूर्नामेंट जीत के माध्यम से पुरस्कार की कमाई हालांकि, टेनिस की तुलना में नहीं है, और यह कुछ साल तक हो सकता है जब तक टेनिस की समर्थक संरचना बैडमिंटन में ट्रांसप्लांट नहीं हो जाती।

चाउ टिएन चेन जैसे कुछ खिलाड़ियों को कोर्ट-साइड कोच ज़रूरत से ज़्यादा लगता है, एक ट्रेनर पर्याप्त है। कुछ को प्रशिक्षण में अलग-अलग प्रशिक्षकों की आवश्यकता होती है और जब पीछे से निर्देश चिल्लाते हैं। फिर भी अन्य – विशेष रूप से पुरुष एकल का नया समूह – एक सर्वांगीण परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए विभिन्न कोचों के तहत छोटे कार्यकाल के लिए खुले हैं। अधिकांश शीर्ष एकल प्रतिभाएँ सिस्टम के भीतर भी ‘उत्कृष्टता के द्वीप’ के लिए अपनी टीम बनाती हैं।

राष्ट्रीय केंद्र आगामी प्रतिभाओं के लिए अधिक उपयोगी साबित होते हैं, जैसा कि कुछ वर्षों से चलन में है। स्थापित शटलर स्वतंत्रता की लालसा रखते हैं। हालांकि कुछ ही लोगों में अपने दम पर पूरी तरह से स्थापित होने का साहस होता है। टेनिस के विपरीत, बैडमिंटन जोखिम से दूर रहता है।

.

Follow us on Google News:-

https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMJunvQswqMLUAw?ceid=IN:en&oc=3

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *