अपने गैरेज को किराए पर देने से लेकर YouTube CEO बनने तक: सुसान वोजसिकी का Google पर प्रभाव

द्वारा संपादित: शौर्य शर्मा

आखरी अपडेट: 18 फरवरी, 2023, 15:40 IST

सुसान वोजिकी 2014 में यूट्यूब की सीईओ बनीं।

सुसान वोजिकी पिछले 25 सालों से गूगल का हिस्सा हैं। यहां बताया गया है कि उन्होंने क्या हासिल किया और कैसे वह Google की पहली जमींदार बनीं।

हालाँकि, सुज़ैन वोजिकी ने YouTube के सीईओ के रूप में इस्तीफा दे दिया, लेकिन कुछ लोग Google और इसके सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के साथ उसके पिछले संबंधों से अनजान हो सकते हैं। वोजसिकी पिछले 25 वर्षों से Google का हिस्सा हैं, और संस्थापकों के साथ उनका प्रारंभिक जुड़ाव सितंबर 1998 में हुआ जब उन्होंने कैलिफोर्निया में अपना मेनलो पार्क गैरेज $1,700 में किराए पर लिया।

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने एक आधिकारिक Google कार्यालय में स्थानांतरित होने से पहले पांच महीने के लिए सुसान वोजिकी के गैरेज से प्रसिद्ध रूप से काम किया। उनके जाने के बाद, सह-संस्थापकों ने कंपनी की पहली मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए वोजिकी से संपर्क किया- एक भूमिका जिसमें उन्होंने कई महत्वपूर्ण Google उत्पादों में योगदान दिया। विशेष रूप से, उन्होंने Google AdWords की पहली बिक्री को सुगम बनाया और Google छवि खोज को सह-विकसित करने के लिए Huican Zhu के साथ सहयोग किया। इसके अतिरिक्त, रुथ केदार द्वारा बनाए गए प्रतिष्ठित Google लोगो डिज़ाइन को बनाने के लिए वोजसिकी जिम्मेदार थे।

2006 में, Google ने वोजसिकी के मेनलो पार्क घर को उनकी उपलब्धियों के उपलक्ष्य में अधिग्रहित किया। इसके अलावा, वोजसिकी की बहन ऐनी ने 2007 में सर्गेई ब्रिन के साथ शादी के बंधन में बंधी, जिससे वह उनके जीजा बन गए।

अपने पूरे करियर के दौरान, वोजिकी ने मुख्य रूप से YouTube पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसने एक अरब से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ इसकी व्यापक सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 2014 में, उन्हें YouTube के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था और हाल ही में इस सप्ताह के शुरू में पद छोड़ने तक लगभग नौ वर्षों तक इस पद पर रहीं।

वोजसिकी के उप और मुख्य उत्पाद अधिकारी, नील मोहन उनकी जगह YouTube के सीईओ के रूप में लेंगे। मोहन 2008 से Google का हिस्सा हैं और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के बाद उनकी उल्लेखनीय शैक्षणिक पृष्ठभूमि है। Google में शामिल होने से पहले, वह Microsoft में एक पद पर कार्यरत थे।

सभी पढ़ें नवीनतम टेक समाचार यहाँ

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!