कोई और अनजान कॉलर नहीं, सरकार अपने ‘ट्रूकॉलर-जैसे’ फ्रेमवर्क पर काम कर रही है: रिपोर्ट

 

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण भारत (ट्राई) एक नए ढांचे पर काम कर रहा है जो अनिवार्य रूप से प्राप्तकर्ता के फोन स्क्रीन पर कॉलर को फ्लैश करेगा। वर्तमान में, फोन स्क्रीन पर नाम तभी चमकता है जब नंबर संपर्क सूची में सहेजा जाता है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, एक ‘शीर्ष अधिकारी’ के हवाले से, ट्राई जल्द ही फोन करने वाले के केवाईसी-आधारित नाम को फोन स्क्रीन पर फ्लैश करने के लिए एक तंत्र तैयार करने पर परामर्श शुरू करेगा। Truecaller जैसे ऐप हैं जो नंबर सेव न होने पर यूजर्स को कॉल करने वालों की पहचान करने में मदद करते हैं। हालाँकि, इसकी सीमाएँ हैं क्योंकि ऐप पर अधिकांश डेटा क्राउडसोर्स है।

क्वालकॉम ने नेक्स्ट-जेन स्मार्टफोन के लिए स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1, स्नैपड्रैगन 7 जेन 1 चिप्स का अनावरण किया

PTI नोट करता है कि ट्राई को दूरसंचार विभाग (DoT) से उसी पर परामर्श शुरू करने के लिए एक संदर्भ प्राप्त हुआ है। ट्राई के चेयरमैन पीडी वाघेला ने कहा कि इस पर विचार-विमर्श कुछ महीनों में शुरू होने की उम्मीद है।

“हमें अभी एक संदर्भ मिला है, और हम जल्द ही इस पर काम शुरू करेंगे। केवाईसी के अनुसार नाम तब दिखाई देगा जब कोई कॉल करेगा, ”वाघेला ने समाचार एजेंसी को बताया। उन्होंने कहा, “यह तंत्र दूरसंचार कंपनियों द्वारा किए गए केवाईसी के अनुसार, दूरसंचार विभाग के मानदंडों के अनुसार, फोन स्क्रीन पर नाम प्रदर्शित करने में सक्षम होगा।”

स्पैम कॉल से निपटने के लिए सरकार और स्मार्टफोन ओईएम के प्रयासों के बावजूद, यह कदम पूरे कॉलिंग नेटवर्क में पारदर्शिता ला सकता है। चूंकि यह कदम इस बिंदु पर सिर्फ एक संदर्भ है, विकास की वास्तविक समयरेखा अस्पष्ट बनी हुई है और पूरी तरह से पूरा होने में कई सालों लग सकते हैं। ‘विशेषज्ञों’ ने ट्राई को बताया कि केवाईसी-आधारित कॉलर पहचान तंत्र उपयोगकर्ताओं को स्पैम कॉल और धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों से बचाएगा।

नवीन जयहिंद ने दिखाया फरसा, CM मनोहर लाल खट्टर सरकार को दी चेतावनी, जानें मामला

इस बीच, एक ईमेल बयान में, कॉलर पहचान ऐप ट्रूकॉलर के प्रवक्ता ने कहा: “हम संचार को सुरक्षित और कुशल बनाने के मिशन में किसी भी और सभी कार्यों का स्वागत करते हैं। स्पैम और स्कैम कॉल के खतरे को समाप्त करने के लिए नंबर की पहचान महत्वपूर्ण है, और हम Truecaller पर पिछले 13 वर्षों से इस महत्वपूर्ण मिशन के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। हम ट्राई के इस कदम की सराहना करते हैं और इस बात को दोहराना चाहेंगे कि हम इसके लिए और भविष्य में उनके द्वारा की जाने वाली किसी भी पहल का बहुत समर्थन करते हैं।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *