OnePlus 10R रिव्यु: इस OnePlus स्मार्टफोन पर 38,999 रुपये खर्च करने से पहले जान लें ये 6 बातें

वनप्लस 10आर, कागज पर, वनप्लस के ‘फ्लैगशिप किलर’ मंत्र का प्रतीक है, क्योंकि यह पैक की जाने वाली सुविधाओं और इसकी कीमत के कारण है। स्मार्टफोन के अनिवार्य रूप से दो वेरिएंट हैं – 5,000mAh की बैटरी और 80W चार्जिंग सपोर्ट के साथ बेस या रेगुलर मॉडल और छोटी 4,500mAh की बैटरी के साथ ‘एंड्योरेंस’ एडिशन, हालांकि 150W चार्जिंग सपोर्ट के साथ। कहा जाता है कि एंड्योरेंस एडिशन बंडल्ड लेकिन चंकी 160W चार्जर के साथ लगभग 20 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है। आकर्षक बैटरी तकनीक के अलावा, दोनों संस्करणों में ओआईएस-सक्षम प्राथमिक कैमरा और मीडियाटेक डाइमेंसिटी 8100-मैक्स चिपसेट मिलता है। ऐसा लग सकता है कि फोन उन उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श है जो जेब में छेद किए बिना फास्ट चार्जिंग और अच्छे कैमरों वाले स्मार्टफोन की तलाश में हैं।

हालाँकि, OnePlus 10R कुछ खरीदारों के बीच भ्रम पैदा कर सकता है क्योंकि उत्पाद अनिवार्य रूप से एक रीब्रांडेड Realme GT Neo 3 है, और बाद वाला अधिक किफायती है। इसी तरह, वनप्लस के वफादार प्रशंसक स्लाइडर बटन को हटाने और पीठ पर एक सामान्य बड़े-लेंस कैमरा डिज़ाइन को अपनाने के कंपनी के फैसले पर सवाल उठाएंगे। इस समीक्षा में, हम OnePlus 10R द्वारा किए गए सभी वादों को देखेंगे, और क्या आपको नियमित संस्करण, धीरज संस्करण के लिए जाना चाहिए, या केवल अधिक किफायती Realme GT Neo 3 खरीदना चाहिए।

कीमतों: आपको एक विचार देने के लिए, OnePlus 10R के तीन मॉडल हैं:

  • 8GB रैम + 128GB स्टोरेज (80W, 5000mAh) – 38,999 रुपये
  • 12GB RAM + 256GB स्टोरेज (80W, 5000mAh) – 42,999 रुपये
  • 12GB RAM + 256GB स्टोरेज (150W, 4500mAh) – 43,999 रुपये

पहले दो मॉडल सिएरा ब्लैक और फॉरेस्ट ग्रीन में उपलब्ध हैं। शीर्ष मॉडल को केवल काले रंग की फिनिश मिलती है। और हम इस समीक्षा के लिए टॉप-एंड मॉडल को देख रहे हैं।

दूसरी ओर, Realme GT Neo 3 को भी तीन संस्करण मिलते हैं। कुल मिलाकर, डिज़ाइन की भाषा OnePlus 10R जैसी ही है, हालाँकि हमें उन उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक स्पोर्टी वर्टिकल-स्ट्राइप फ़िनिश मिलती है, जो अपने डिवाइस को आकर्षक बनाना पसंद करते हैं।

  • 8GB रैम + 128GB स्टोरेज (80W, 5000mAh) – 36,999 रुपये
  • 8GB रैम + 256GB स्टोरेज (80W, 5000mAh) – 38,999 रुपये
  • 12GB RAM + 256GB स्टोरेज (150W, 4500mAh) – 42,999 रुपये

डिज़ाइन: वनप्लस 10आर में एक प्लास्टिक फिनिश है जो कि उप-मानक लग सकता है, खासकर यदि आप किसी डिवाइस पर 40,000 रुपये से अधिक खर्च कर रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि फोन किसी भी मीट्रिक से बदसूरत दिखता है, लेकिन निर्माण की गुणवत्ता निश्चित रूप से इसके स्थायित्व पर बहुत सारे सवाल उठाती है।

OnePlus 10R एक हार्ड फोन कवर के साथ आता है। (छवि: समाचार 18 / अभिक सेनगुप्ता)

सौभाग्य से, हमें बॉक्स में एक हार्ड फोन कवर मिलता है जो मुझे रियर पैनल पर स्ट्राइप-फिनिश की तुलना में अधिक आकर्षक लगता है। मामला मैट ग्रे रंग में उपलब्ध है, और फिनिश चिकनी है, जो मुझे पसंद है।

कुल मिलाकर, वनप्लस 10आर पकड़ने में काफी चिकना है, लेकिन कैमरा बंप महत्वपूर्ण है, और यह कुछ उपयोगकर्ताओं को चिंतित कर सकता है क्योंकि यह प्लास्टिक सामग्री से ढका हुआ है। लेंस कवर कांच का उपयोग करता है और अधिक खरोंच प्रतिरोधी है। अंत में, इस मूल्य बिंदु पर भी, धूल और पानी से सुरक्षा के लिए कोई आधिकारिक आईपी रेटिंग नहीं है।

दिखाना: OnePlus अपने स्मार्टफ़ोन के लिए बेहतर डिस्प्ले पैनल का उपयोग करने के लिए जाना जाता है, और OnePlus 10R प्रचार तक रहता है। हो सकता है कि यह सबसे चमकदार डिस्प्ले न हो जो आपको तेज धूप में मिलेगा, लेकिन ज्यादातर यूजर्स को ज्यादा शिकायत नहीं होगी। यह आमतौर पर एक सीमा है जिसे हम OLED पैनल के साथ देखते हैं।

OnePlus 10R एक कुरकुरा 120Hz डिस्प्ले प्रदान करता है (छवि: समाचार 18 / अभिक सेनगुप्ता)

यह स्मार्टफोन 6.7 इंच के फुल-एचडी+ (2,412×1,080 पिक्सल) डिस्प्ले के साथ आता है जिसमें 120 हर्ट्ज़ डायनेमिक रिफ्रेश रेट है। डिस्प्ले कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 द्वारा सुरक्षित है, और बायोमेट्रिक सुरक्षा के लिए एक अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर है। स्पष्ट रूप से, वनप्लस 10आर का चिकना डिज़ाइन बड़ी स्क्रीन को संचालित करने में बहुत आसान बनाता है, और उपयोगकर्ता अधिक सुविधाजनक उपयोग के लिए सेटिंग ऐप्स से वन-हैंड जेस्चर मोड को सक्षम कर सकते हैं।

जब YouTube या Netflix पर सामग्री देखने की बात आती है, तो OnePlus 10R निराश नहीं करेगा। 120Hz रिफ्रेश रेट की बदौलत गेमिंग भी बेहद स्मूद है। हालाँकि, हम अभी भी वनप्लस के अपने खेल का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि मोटोरोला और आसुस जैसे प्रतिद्वंद्वी समान कीमतों पर और भी अधिक ताज़ा दर वाली स्क्रीन की पेशकश कर रहे हैं।

डुअल-स्पीकर के साथ गेमिंग और मनोरंजन का अनुभव संतोषजनक है, लेकिन डॉल्बी विजन या एटमॉस के समर्थन ने इसे और अधिक आकर्षक बना दिया है।

प्रदर्शन: वनप्लस धीरे-धीरे मीडियाटेक चिपसेट की ओर बढ़ रहा है, और उनका नवीनतम वनप्लस 10आर मीडियाटेक डाइमेंशन 8100-मैक्स एसओसी से शक्ति प्राप्त करता है। यह अभी तक मिड-बजट स्मार्टफोन्स में सबसे आम चिपसेट नहीं है, इसलिए तुलना करना थोड़ा मुश्किल है।

बेंचमार्क के मामले में फोन आशाजनक लगता है। इसने गीकबेंच सिंगल और मल्टी-कोर टेस्ट में 870 और 3,465 अंक हासिल किए। एक मिनट के लंबे 3डी मार्क वाइल्डलाइफ जीपीयू टेस्ट में, फोन ने 34 के औसत एफपीएस के साथ 5,238 अंक प्राप्त किए, जो प्रतियोगिताओं की तुलना में काफी अच्छा है। 15 मिनट के CPU थ्रॉटल टेस्ट में OnePlus 10R 86 प्रतिशत तक थ्रॉटल हो गया।

प्रभावशाली संख्याओं के अलावा, OnePlus 10R भारी ऐप्स या गेम के बीच स्विच करने पर मामूली रुकावट के साथ काम करता है। मैंने नए एपेक्स लीजेंड्स पर घंटों बिताए, और फोन आसानी से उच्चतम सेटिंग्स सक्षम के साथ डिमांडिंग एक्शन टाइटल को चलाने में सक्षम था। बेशक, यह बैटरी पर अधिक दबाव डालता है, और फोन केवल 15 मिनट में 10 प्रतिशत चार्ज गिरा देता है।

शुक्र है, इसने गर्म होने के कोई संकेत नहीं दिखाए, हालांकि दिल्ली में मौसम की स्थिति के कारण स्मार्टफोन का तापमान आम तौर पर गर्म था। OnePlus 10R भी Android 12-आधारित OxygenOS 12 आउट-ऑफ-द-बॉक्स के साथ आता है, जो हमारे परीक्षण के दौरान सुचारू रूप से चला।

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि वनप्लस 10आर पर सॉफ्टवेयर अनुभव इसे रियलमी जीटी नियो 3 पर बढ़त देता है। वनप्लस फोन बहुत कम ब्लोटवेयर के साथ आता है, और कंपनी तीन साल के एंड्रॉइड अपडेट का वादा कर रही है। जीटी नियो 3 ब्लोटवेयर ऐप्स और स्पैमी नोटिफिकेशन से भरा हुआ है, और कहा जाता है कि फोन को दो साल के एंड्रॉइड अपडेट प्राप्त होंगे।

कैमरों: OnePlus 10R कई कैमरा-केंद्रित ग्राहकों को आकर्षित करेगा क्योंकि कंपनी प्राथमिक 50-मेगापिक्सेल कैमरे के साथ OIS का वादा करती है। अधिकांश छवियां उज्ज्वल और कम रोशनी की स्थिति में तेज दिखती हैं, लेकिन कई हमेशा गर्म स्वरों को नोटिस करेंगे। त्वचा की टोन भी बढ़ जाती है, जिसका नियमित उपयोगकर्ता आनंद लेंगे, लेकिन मैं आम तौर पर अधिक प्राकृतिक दिखना पसंद करता हूं। कहा जा रहा है, मुख्य सेंसर वाली छवियां ज्यादातर अच्छी निकलती हैं, और एआई कंट्रास्ट अनुपात को बढ़ाने में अच्छा काम करता है।

AI इनेबल्ड OnePlus 10R प्राइमरी कैमरा सैंपल। (छवि: समाचार 18 / अभिक सेनगुप्ता)

8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा भी शालीनता से काम करता है, लेकिन आप कम रोशनी की स्थिति में विवरण से चूक जाएंगे। मैक्रो कैमरा 4 सेमी की दूरी से औसत छवियां प्रदान करता है, हालांकि प्रदर्शन काफी असंगत हो सकता है। 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा फोन की सबसे बड़ी ताकत नहीं है, और ज्यादातर तस्वीरें सपाट दिखती हैं। OnePlus 10R का सेल्फी कैमरा भी प्राकृतिक या गर्म रोशनी की स्थिति में प्राकृतिक त्वचा की टोन का पता लगाने में विफल रहता है।

OnePlus 10R प्राइमरी कैमरा और सैंपल 10X जूम के साथ। (छवि: समाचार 18 / अभिक सेनगुप्ता)

OnePlus 10R 4K वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है, हालांकि कोई OIS या EIS नहीं है। इसलिए, निर्माता स्थिर क्लिप के लिए तिपाई या बाहरी जिम्बल स्टैंड का उपयोग करना चाह सकते हैं। फ्रंट कैमरा ईआईएस की पेशकश करता है; हालाँकि, AI प्रोसेसिंग औसत है, और वीडियो में उपयुक्त कंट्रास्ट की कमी है।

बैटरी: वनप्लस 10आर का विक्रय बिंदु बैटरी तकनीक है, और एंड्योरेंस संस्करण के बारे में दावा किया जाता है कि यह लगभग 20 मिनट में फोन को पूरी तरह से चार्ज कर देता है। सबसे पहले, एंड्योरेंस संस्करण वाले उपयोगकर्ताओं को पूरी क्षमता का आनंद लेने के लिए सेटिंग्स से रैपिड चार्ज को सक्षम करने की आवश्यकता होगी। फोन ने केवल 5 मिनट में 50 प्रतिशत चार्ज प्राप्त करने का प्रबंधन किया, लेकिन पूरी बैटरी प्राप्त करने में 25 मिनट से अधिक का समय लगा – शायद स्मार्टफोन पर कम तनाव डालने के लिए।

OnePlus 10R एक चंकी चार्जिंग ब्रिक के साथ आता है। (छवि: समाचार 18 / अभिक सेनगुप्ता)

हमारे परीक्षण के दौरान, भारी गेमिंग, 120Hz सक्षम और डार्क मोड ऑन के साथ फोन आसानी से पूरे एक दिन तक चला। मैंने AOD को भी चालू रखा, जो स्वाभाविक रूप से अधिक बैटरी की खपत करता है। मेरा अनुमान है कि नियमित संस्करण प्रति चार्ज अधिक बैटरी जीवन की पेशकश करेगा क्योंकि हमें 5,000mAh की इकाई मिलती है। यह उन लोगों के लिए एक मीठा सौदा होगा जो कैमरों की तुलना में अच्छी बैटरी पसंद करते हैं।

निर्णय: इसमें कोई संदेह नहीं है कि वनप्लस 10आर आपका नियमित वनप्लस स्मार्टफोन नहीं है, लेकिन अधिकांश भारतीय ग्राहक तब तक परवाह नहीं करेंगे जब तक फोन उनके बजट में फिट बैठता है। कहा जा रहा है, मुझे अभी भी स्लाइडर बटन की बहुत याद आती है जो क्लासिक वनप्लस फोन की सुविधा है।

कुल मिलाकर, OnePlus 10R एक अच्छा फोन है; हालाँकि मैं ग्राहकों को 5,000mAh की बैटरी के साथ नियमित संस्करण के लिए जाने का सुझाव दूंगा। 150W चार्जिंग की तुलना में 80W चार्जिंग स्पीड कम मस्कुलर दिखाई दे सकती है, हालांकि यह अभी भी अधिकांश प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बहुत तेज है।

यदि आपकी प्राथमिकता विशद प्रदर्शन अनुभव और आकर्षक डिज़ाइन है, तो OnePlus 10R अनुशंसा करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। स्मार्टफोन चुनते समय लगभग साफ-सुथरे Android 12 अनुभव पर विचार करना एक और बात है। हालाँकि, यदि आपकी प्राथमिकता कैमरे हैं, तो 50-मेगापिक्सेल प्राथमिक कुछ प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन करता है, हालाँकि मैं गैलेक्सी A72 5G की सिफारिश करूँगा

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *