केंद्र व राज्य सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के प्रयासरत: जेपी दलाल

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने किया किसान पाठशाला का शुभारंभ
गीता मनीषी महामंडलेश्वर स्वामी ज्ञानानंद महाराज का मिला सानिध्य

एस• के• मित्तल 
सफीदों,       नगर के हाट रोड़ स्थित जीपीसी बायोकेयर में वीरवार को जैविक कृषि एवं किसान उत्थान हेतु जैविक संयंत्र एवं किसान पाठशाला का शुभारंभ किया गया। समारोह में गीता मनीषी महामंडलेश्वर स्वामी ज्ञानानंद महाराज का सानिध्य प्राप्त हुआ। समारोह में बतौर मुख्यातिथि मुख्यातिथि के रूप में कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल व विशिष्टातिथि के रूप में मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार भारतभूषण भारती ने शिरकत की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा गौसेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग ने की। आयोजक संस्था के चेयरमैन सौरभ गर्ग ने अतिथियों को बुके व अंगवस्त्र भेंट करके अभिनंदन किया। अपने संबोधन में कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की कोशिश है कि किसान की आय बढ़े। इसके लिए सरकार कृषि के क्षेत्र में नित्त नई योजनाएं बना रही है। बेमौसमी बारिश के कारण पिछले वर्ष 2 लाख एकड़ जमीन बिजाई के बिना रह गई थी। सरकार ने इसके लिए 1200 करोड़ रूपए मंजूर किए ताकि इस राशी से खेतों का पानी ट्यूबवैलों के माध्यम से निकलावकर इनमें बिजाई का कार्य शुरू करवाया जा सके।
इसके अलावा प्रदेश की करीब एक लाख एकड़ जमीन सेम के कारण खराब थी और किसान उसमें फसल नहीं लगा पा रहे थे और किसानों के चेहरे पर मायूसी थी। किसान इस जमीन में से एक रूपए की भी आमदनी नहीं कर पाते थे। सरकार ने किसानों के दर्द को समझा और 25000 ट्यूबवैल लगवाकर सेमग्रस्त जमीन में से पानी निकलवाकर जमीन को ठीक करवाया। इसके साथ-साथ सूबे की करीब 6-7 लाख एकड़ जमीन ऐसी है जिसका पानी खारा है। खारे पानी में फसलें बहुत कम हो पाती है। सरकार ने इस जमीन में उत्पादन के हरसंभव प्रयास किए। दक्षिण भारत के हैदराबाद में पता चला कि वहां पर खारे पानी में झींगा मछली का उत्पादन होता है। सरकार ने वहां की तकनीक का अध्ययन करके हरियाणा प्रदेश के खारे पानी के खेतों में झींगा मछली का उत्पादन करवाया। झींगा मछली के उत्पादन से किसान बेहद अच्छा मुनाफा कमा रहा है। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि वे भी किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं और किसानों का दर्द भली प्रकार से समझते हैं।
किसान के नाम पर राजनीतिक दल राजनीति करते हैं और व्यापारी किसान के माध्यम से आमदनी करके रातोरात मालामाल हो रहे हैं लेकिन किसान आज भी कहीं ना कहीं फटेहाल है। हम सबकों मिलकर किसान के उत्थान के बारे में सोचना होगा। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश में गौभक्त सरकार है और गौवंश की सुरक्षा व संर्वधन के लिए दिन-रात एक करके कार्य कर रही है। पिछले वर्ष गौमाता को लंपी स्कीन वायरस ने घेर लिया था। देश के अनेक राज्यों में गौवंश का काफी नुकसान हुआ लेकिन मनोहर लाल सरकार के प्रयासों से प्रदेश में बहुत कम गौवंश हताहत हुआ।
सरकार ने गौवंश को बचाने के लिए हवाई जहाज के माध्यम से विदेशों से वैक्सीन मंगवाई। उन्होंने कहा कि गौवंश में 33 करोड़ देवी-देवताओं का निवास होता है। समाज के हर वर्ग का कर्तव्य है कि वह गौसेवा के लिए अपने हाथ बढ़ाएं। कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *