कर्मवीर सैनी ने दिया 11 अप्रैल को कुरूक्षेत्र में महात्मा ज्योतिबा फूले जन्म शताब्दी समारोह का निमंत्रण

कहां : देशभर में 52 स्कूल खोलकर महात्मा ज्योतिबा फूले ने दी समाज को नई दिशा : कर्मवीर सैनी

एस• के• मित्तल 
जींद,     भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता कर्मवीर सैनी ने कहा कि 11 अप्रैल को कुरुक्षेत्र की सैनी धर्मशाला में महात्मा ज्योतिबा फूले का जन्म शताब्दी समारोह मनाया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री मनोहरलाल महात्मा ज्योतिबा फूले की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसकी अध्यक्षता सांसद नायब सैनी करेंगे जबकि इसमें प्रदेश के कई मंत्री व विधायक शामिल होंगे। यह बात सैनी ने शुक्रवार को गांव घिमाना में आयोजित एक कार्यक्रम में लोगों को 11 अप्रैल को निमंत्रण देते हुए कही। इस मौके पर भंडारा भी लगाया गया।
सैनी ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फूले को समाज में ऊंच-नीच, जाति-पाति का भेदभाव बहुत खटक रहा था। उन्होंने समाज में नई दिशा लाने के लिए 1848 में पूना में अनुसूचित जाति, पिछड़ों व महिलाओं के लिए पहला महाविद्यालय खोला था। यहां उन्होंने अपनी पत्नी सावित्री बाई फूले को भी शिक्षित किया। सावित्री बाई फूले देश की पहली शिक्षित महिला बनी। सावित्री बाई फूले को भी अध्यापन के दौरान बहुत पीड़ा सहनी पड़ी। धीरे-धीरे महात्मा ज्योतिबा फूले ने देश में 52 स्कूल खोले और इनमें समाज के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी।
इससे समाज में नई क्रांति आई। उन्होंने कहा कि ऐसे धर्मात्मा तथा समाज सुधारकों को हमें हमेशा याद रखना चाहिए और उनके बताए मार्ग पर चलने की जरूरत है। उन्होंने लोगों को 11 अप्रैल के कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया। इस मौके पर सैनी धर्मशाला के प्रधान रामनिवास सैनी, पूर्व सरपंच शमशेर सिंह, बलवान सैनी, सतीश सैनी, सुरेश सैनी, धूपा सिंह, मंगत सैनी, पालाराम सैनी, रामनिवास सैनी, ओमप्रकाश सैनी, लीला किनाना, रामगढ़ के पूर्व सरपंच बलबीर सिंह, ईश्वर सैनी बहबलपुर, पूर्व सरपंच अजीत सिंह, पूर्व सरपंच ओम सिंह तथा जत्था सिंह भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *