एजेंसियों से ट्विटर यैंक्स ब्लू चेक के रूप में भ्रम

 

ट्विटर लंबे समय से लोगों के लिए बवंडर घड़ियों, ट्रेन की देरी, समाचार अलर्ट या उनके स्थानीय पुलिस विभाग की नवीनतम अपराध चेतावनियों पर नज़र रखने का एक तरीका रहा है।

पलवल में गदपुरी टोल प्लाजा हटने के आसार: करण दलाल बोले- हाईकोर्ट में दाखिल रिपोर्ट में कमीशन ने इसे अवैध बताया

लेकिन जब एलोन मस्क के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने इस सप्ताह उन खातों से नीले सत्यापन चेक चिह्नों को अलग करना शुरू किया, जो मासिक शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं, तो इसने सार्वजनिक एजेंसियों और दुनिया भर के अन्य संगठनों को यह दिखाने के लिए पांव मारना छोड़ दिया कि वे भरोसेमंद हैं और प्रतिरूपण करने वालों से बचें।

जिन हाई-प्रोफाइल उपयोगकर्ताओं ने गुरुवार को अपना नीला चेक खो दिया, उनमें बेयोंसे, पोप फ्रांसिस, ओपरा विनफ्रे और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शामिल थे। लेकिन सैन फ्रांसिस्को से पेरिस तक प्रमुख ट्रांजिट सिस्टम, योसेमाइट जैसे राष्ट्रीय उद्यानों, आधिकारिक मौसम ट्रैकर्स और कुछ निर्वाचित अधिकारियों के खातों से चेक भी हटा दिए गए थे।

मूल ब्लू-चेक सिस्टम के तहत ट्विटर के लगभग 400,000 सत्यापित उपयोगकर्ता थे। अतीत में, चेक का मतलब था कि ट्विटर ने सत्यापित किया था कि उपयोगकर्ता वही थे जो उन्होंने कहा था कि वे थे।

जबकि ट्विटर अब “सत्यापित संगठनों” के लिए सोने के चेक और सरकारी संगठनों और उनके सहयोगियों के लिए ग्रे चेक की पेशकश कर रहा है, यह हमेशा स्पष्ट नहीं था कि क्यों कुछ खातों में शुक्रवार और अन्य नहीं थे।

हरियाणा भाजपा अध्यक्ष का अभय चौटाला को जवाब: धनखड़ बोले-नेता डरें नहीं, कांग्रेस ने इमरजेंसी में डाला था जेल में; BJP लोकतांत्रिक पार्टी

शिकागो के मेयर लोरी लाइटफुट, शहर के परिवहन विभाग और इलिनोइस परिवहन विभाग का प्रतिनिधित्व करने का दावा करने वाले नकली खातों ने शुक्रवार तड़के संदेशों को साझा करना शुरू कर दिया, जिसमें दावा किया गया कि शिकागो का लेक शोर ड्राइव – एक प्रमुख मार्ग – अगले महीने से शुरू होने वाले निजी यातायात के करीब होगा।

एक गंभीर नजर धोखाधड़ी के स्पष्ट संकेत देख सकती है। खाता हैंडल लाइटफुट और परिवहन एजेंसियों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रामाणिक लोगों से थोड़े अलग हैं। नकली के भी बहुत कम अनुयायी थे।

लेकिन जालसाजों ने उन्हीं तस्वीरों, बायोग्राफिकल टेक्स्ट और होम पेज के लिंक का इस्तेमाल असली की तरह किया।

लाइटफुट और परिवहन एजेंसियों के वास्तविक खातों में शुक्रवार तक नीला या ग्रे चेक मार्क नहीं था। लाइटफुट के कार्यालय ने कहा कि शहर फर्जी खातों से अवगत है और “इस मामले को सुलझाने के लिए ट्विटर के साथ काम कर रहा है।” शुक्रवार को कम से कम एक को निलंबित कर दिया गया था।

एमएस धोनी ने तोड़ा सबसे ज्यादा टी20 कैच का रिकॉर्ड: ‘मेरे करियर का आखिरी चरण, इसका लुत्फ उठाना जरूरी’

कई एजेंसियों ने कहा कि वे ट्विटर से अधिक स्पष्टता की प्रतीक्षा कर रहे थे, जिसने पिछले साल 44 अरब डॉलर में मस्क द्वारा सैन फ्रांसिस्को कंपनी को खरीदने के बाद से अपने कर्मचारियों को तेजी से कम कर दिया है। भ्रम ने चिंता जताई है कि आपात स्थिति सहित प्रामाणिक स्रोतों से सटीक, अद्यतित जानकारी प्राप्त करने के लिए ट्विटर एक मंच के रूप में अपनी स्थिति खो सकता है।

चूंकि इस महीने की शुरुआत में एक बवंडर मध्य न्यू जर्सी पर हमला करने वाला था, इसलिए न्यू जर्सी के माउंट होली में राष्ट्रीय मौसम सेवा शाखा द्वारा सूचना के लिए एक गो-टू अकाउंट चलाया गया था। उस समय इसका नीला चेक था। इसका अब कोई चेक नहीं है, हालांकि मुख्य NWS खाता और कुछ अन्य क्षेत्रीय शाखाओं में अब एक ग्रे चेक है जो उन्हें आधिकारिक खातों के रूप में चिह्नित करता है।

मौसम सेवा के लिए सार्वजनिक मामलों के निदेशक सुसान बुकानन ने कहा कि एजेंसी सरकारी एजेंसियों के लिए ग्रे चेक मार्क प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में है। उसने यह जवाब देने से मना कर दिया कि क्यों कुछ क्षेत्रीय NWS शाखाओं ने अपने अंक खो दिए और दूसरों के पास।

अंतोदय मेलों के आयोजन को लेकर एसडीएम ने ली बैठक 2 को पिल्लूखेड़ा तथा 3 व 4 मई को सफीदों में लगेंगे मेले: सत्यवान सिंह मान

निशान रखने की लागत अलग-अलग वेब उपयोगकर्ताओं के लिए $8 प्रति माह से लेकर किसी संगठन को सत्यापित करने के लिए $1,000 मासिक की शुरुआती कीमत, साथ ही प्रत्येक संबद्ध या कर्मचारी खाते के लिए $50 मासिक तक होती है। लेकिन नीले रंग के चेक का अर्थ इस प्रतीक के रूप में बदल गया है कि उपयोगकर्ता ने एक प्रीमियम खाता खरीदा है जो उनके ट्वीट्स को अधिक लोगों द्वारा देखे जाने में मदद कर सकता है। इसमें अन्य विशेषताएं भी शामिल हैं जैसे कि ट्वीट्स को संपादित करने की क्षमता।

पलवल में गदपुरी टोल प्लाजा हटने के आसार: करण दलाल बोले- हाईकोर्ट में दाखिल रिपोर्ट में कमीशन ने इसे अवैध बताया

बास्केटबॉल स्टार लेब्रोन जेम्स से लेकर लेखक स्टीफन किंग और स्टार ट्रेक के विलियम शटनर तक सेलिब्रिटी यूजर्स ने शामिल होने से इनकार कर दिया है – हालांकि मस्क के कहने के बाद भी तीनों के पास शुक्रवार को ब्लू चेक थे, उन्होंने कहा कि उन्होंने खुद उनके लिए भुगतान किया है।

उन उपयोगकर्ताओं के लिए जिनके पास अभी भी नीला चेक था, एक पॉपअप संदेश ने संकेत दिया कि खाता “सत्यापित है क्योंकि उन्होंने ट्विटर ब्लू की सदस्यता ली है और अपना फ़ोन नंबर सत्यापित किया है।” फ़ोन नंबर सत्यापित करने का सीधा सा अर्थ है कि व्यक्ति के पास एक फ़ोन नंबर है और उन्होंने सत्यापित किया है कि उनकी उस तक पहुँच है — यह व्यक्ति की पहचान की पुष्टि नहीं करता है।

सोशल मीडिया पर नज़र रखने के लिए सॉफ़्टवेयर के बर्लिन स्थित डेवलपर ट्रैविस ब्राउन के एक विश्लेषण के अनुसार, 5% से कम लीगेसी सत्यापित खातों ने ट्विटर ब्लू में शामिल होने के लिए भुगतान किया है।

कस्तूरी के कदम को समाप्त करने के लिए जिसे उन्होंने “लॉर्ड्स एंड किसान सिस्टम कहा जाता है, जिनके पास नीला चेक मार्क है या नहीं है” ने कुछ हाई-प्रोफाइल उपयोगकर्ताओं को उकसाया है और कुछ दक्षिणपंथी आंकड़े और कस्तूरी प्रशंसकों को प्रसन्न किया है जिन्होंने सोचा था कि अंक अनुचित थे। . लेकिन यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक स्पष्ट पैसा बनाने वाला नहीं है जो लंबे समय से अपने अधिकांश राजस्व के लिए विज्ञापन पर निर्भर है।

पलवल में गदपुरी टोल प्लाजा हटने के आसार: करण दलाल बोले- हाईकोर्ट में दाखिल रिपोर्ट में कमीशन ने इसे अवैध बताया

हफ्तों के लिए वादा किया गया था, हजारों नीले चेकों को बड़े पैमाने पर हटाने के साथ कुछ मीडिया संगठनों को सरकार द्वारा वित्त पोषित या राज्य-संबद्ध के रूप में वर्णित लेबल छोड़ने के लिए एक आश्चर्यजनक कदम के साथ जोड़ा गया था। मस्क ने पहले एक नीति का बचाव किया, जिसने अमेरिका और अन्य लोकतंत्रों में सार्वजनिक रेडियो और टीवी स्टेशनों को रूस और चीन में राज्य-संबद्ध मीडिया के साथ जोड़ दिया, और फिर अचानक भाषा बदल दी, लेकिन अब ट्विटर ने लेबल को बिना स्पष्टीकरण के पूरी तरह से हटा दिया है। नेशनल पब्लिक रेडियो और अन्य आउटलेट्स द्वारा पहले ही ट्विटर का उपयोग बंद कर दिए जाने के बाद ये बदलाव आए हैं।

जबकि कुछ प्रमुख उपयोगकर्ताओं ने कहा कि वे ब्लू चेक पर ट्विटर का उपयोग करना बंद कर देंगे, कई सार्वजनिक एजेंसियां ​​सेवा के साथ बनी हुई दिखाई दीं।

जर्मन सरकार द्वारा ट्विटर के निरंतर उपयोग के बारे में शुक्रवार को पूछे जाने पर, प्रवक्ता क्रिस्टियन हॉफमैन ने कहा: “निश्चित रूप से हम बहुत बारीकी से देख रहे हैं कि ट्विटर पर क्या हो रहा है और हम लगातार खुद से पूछते हैं कि क्या वहां चैनल होना सही है और उन्हें कैसे जारी रखना चाहिए।”

हॉफमैन ने कहा कि सरकार हाल के हफ्तों और महीनों में ट्विटर पर विकास के बारे में चिंतित थी, यह कहते हुए कि मंत्रालयों, प्रवक्ताओं और चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के पास अब ग्रे टिक हैं “जिसके लिए कुछ भी भुगतान नहीं किया जाता है।”

मिनियापोलिस में शहर के अधिकारियों ने लगभग तीन सप्ताह पहले शहर के मुख्य ट्विटर अकाउंट पर ग्रे चेक के लिए आवेदन किया था और गुरुवार को इसके लिए स्वीकृति प्राप्त की।

शहर के डिजिटल संचार समन्वयक, जॉर्डन गिल्डनबैक ने कहा कि वह स्वास्थ्य विभाग सहित शहर में चलने वाले अन्य खातों के लिए भी ऐसा ही करने की योजना बना रहे हैं – जिनके पास शुक्रवार तक कोई चेक मार्क नहीं था – लेकिन कहा कि ट्विटर की प्रणाली का आकलन और निर्णय लेने के लिए कि कौन से खाते योग्य हैं “कभी नहीं वास्तव में स्पष्ट हो गया है।

“एक सक्रिय शूटर स्थिति या मौसम से संबंधित घटना, या यहां तक ​​​​कि अधिक नियमित सामान जैसे कि बर्फ़ीला तूफ़ान, गलत सूचना और अफवाहों से निपटने के लिए सत्यापन के साथ भी हमेशा एक चुनौती होती है,” गिल्डनबैक ने कहा। “यह सिर्फ इतना कठिन बनाने जा रहा है।”

ड्रग विभाग ने किया आधा दर्जन मेडीकल स्टोरों का निरीक्षण अनियमित्ता मिलने पर स्टोर संचालकों को थमाया नोटिस

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *