ड्रग विभाग ने किया आधा दर्जन मेडीकल स्टोरों का निरीक्षण अनियमित्ता मिलने पर स्टोर संचालकों को थमाया नोटिस

कुछ स्टोरों पर भरे दवाईयों के नमूने
विभाग की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी: विजय राजे

एस• के• मित्तल 
सफीदों,         ड्रग विभाग ने वीरवार को नगर के करीब आधा दर्जन मेडीकल स्टोरों का निरीक्षण किया। बता दें कि विभाग को सफीदों के मेडीकल स्टोरों को लेकर अनेक प्रकार की शिकायतें प्राप्त हो रही थी। जिस पर विभाग की टीम ने वीरवार को निरीक्षण की कार्रवाई को अंजाम दिया। विभाग की इस कार्रवाई से मेडीकल स्टोर संचालकों में हडकंप मच गया। हडकंप इस कदर मचा कि कई स्टोर संचालक तो कार्रवाई का पता चलते ही भूमिगत हो गए।
निरीक्षण टीम की अगुवाई डीआई विजय राजे ने किया। टीम ने सबसे पहले नागरिक अस्पताल के सामने स्थित मेडीकल स्टोरों को खंगाला। इस कार्रवाई के दौरान टीम ने दवाईयों की गुणवत्ता, उनके सेल व परचेज के हिसाब को खंगाला। ज्यादातर मेडीकल स्टोर पर अनेक प्रकार की अनियमित्ताएं पाई गई। जिस पर डीआई विजय राजे ने दवाईयों के सैंपल भरे और मेडीकल स्टोर संचालकों को नोटिस थमाएं। डीआई विजय राजे ने बताया कि निरंतर उन्हे मेडीकल स्टारों पर नशीली दवाएं बेचने व अन्य अनियमित्ताएं बरतने की शिकायतें प्राप्त हो रही थी। शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए मेडीकल स्टोरों पर छापामारी की गई।
मेडीकल स्टारों पर ड्रग्स एक्ट व अन्य नियमों की उल्लंघना पाई गई है। उन्होंने मेडीकल स्टारों से दवाईयों के सैंपल लिए है और उनके संचालकों नोटिस दिए है। उन्होंने मेडीकल स्टोर संचालकों को कहा कि वे अपनी-अपनी दुकानों के फ्रिजों को 24 घंटे चालू रखें, सेल-परचेज का पूरा रिकार्ड दुरूस्त रखें, दवाईयों का स्टोरेज सही तरीके से करें और बिना डाक्टर के सुझाव के किसी को दवाएं ना बेचें। सभी मेडीकल स्टोर संचालक नियमों की पालना करें। उन्होंने साफ किया कि विभाग द्वारा निरीक्षण की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी और जहां पर भी नियमों की पालना में कमी पाई जाएगी उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *