एआई टूल पर बढ़ते दबाव के बीच ईयू वॉचडॉग ने चैटजीपीटी टास्क फोर्स की स्थापना की

 

OpenAI के खिलाफ कदम उठाने वाला इटली पहला पश्चिमी यूरोपीय देश था। (फाइल फोटो)

चैटजीपीटी सबसे संक्षिप्त संकेतों से निबंध, कविताएं और वार्तालाप उत्पन्न कर सकता है, और कुछ कठिन परीक्षाओं को पास करने में खुद को सक्षम साबित कर चुका है

यूरोपीय संघ के केंद्रीय डेटा नियामक ने गुरुवार को कहा कि वह देशों को बेतहाशा लोकप्रिय एआई चैटबॉट चैटजीपीटी से निपटने में मदद करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन कर रहा है, जिससे इसके अमेरिकी निर्माता ओपनएआई पर दबाव बढ़ रहा है।

भाऊ गैंग के सरगना हिमांशु पर 17 FIR: पहली बार गांव के ही युवक पर चलाई गोली, बाल सुधार गृह से हुआ फरार, बनाई गैंग

इटली ने पिछले महीने इस कार्यक्रम पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था, क्योंकि इसके डेटा-एकत्रीकरण ने गोपनीयता कानूनों को तोड़ दिया था, और फ्रांस के नियामक ने गुरुवार को कहा कि उसने पांच शिकायतें प्राप्त करने के बाद एक औपचारिक प्रक्रिया खोली थी।

स्पेन की एईपीडी डेटा सुरक्षा एजेंसी ने भी कहा कि उसने सॉफ्टवेयर और उसके अमेरिकी मालिक की जांच शुरू कर दी है, जबकि उसने एआई विकास का समर्थन किया है, “यह व्यक्तिगत अधिकारों और स्वतंत्रता के साथ संगत होना चाहिए”।

चैटजीपीटी सबसे संक्षिप्त संकेतों से निबंध, कविताएं और वार्तालाप उत्पन्न कर सकता है, और कुछ कठिन परीक्षाओं को पास करने में खुद को सक्षम साबित कर चुका है।

पलवल में JBT टीचर से दिन-दहाड़े लूट: ड्यूटी कर लौट रहा था; 3 नकाबपोशों ने पीछा कर रोकी बाइक, नगदी-कागजात लेकर फरार

लेकिन यह चिंताओं से घिर गया है कि इसकी प्रतिभा से स्कूलों में व्यापक धोखाधड़ी हो सकती है, वेब पर सुपरचार्ज विघटन और मानव श्रमिकों की जगह ले सकता है।

और चैटबॉट केवल तभी कार्य कर सकता है जब इसे विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जाता है, ओपनएआई को अपना डेटा कहां से मिलता है और उस जानकारी को कैसे संभाला जाता है, इस बारे में चिंता जताते हुए।

 

यूरोप के सबसे शक्तिशाली माने जाने वाले फ्रांसीसी नियामक CNIL ने पांच शिकायतें प्राप्त करने के बाद मामला खोला है, जिनमें से एक सांसद एरिक बोथोरेल की थी।

उन्होंने कहा कि बॉट ने उनकी जन्मतिथि और नौकरी के इतिहास सहित उनके जीवन के विवरण का आविष्कार किया था।

यूरोप के डेटा सुरक्षा विनियमन (जीडीपीआर) के तहत, ऐसी प्रणालियाँ यथासंभव सटीक व्यक्तिगत डेटा प्रदान करने के लिए बाध्य हैं।

विश्व शतरंज चैम्पियनशिप: बॉब डायलन के गाने, साधारण सुपर कंप्यूटर और भालू से लड़ने वाले ड्रेगन

इटली, बॉट को प्रतिबंधित करने वाला पहला नियामक, इस सप्ताह OpenAI को देश में वापस लाने के लिए कई कार्रवाइयाँ जारी करने की आवश्यकता होगी – कम से कम अपने डेटा एकत्र करने के लिए कानूनी आधार प्रदान नहीं करना।

यूरोप के केंद्रीय नियामक ईडीपीबी ने कहा कि उसके सदस्यों ने इटली के दृष्टिकोण की निगरानी के बाद कार्रवाई करने का फैसला किया।

निकाय ने कहा, “ईडीपीबी ने सहयोग को बढ़ावा देने और डेटा संरक्षण प्राधिकरणों द्वारा किए गए संभावित प्रवर्तन कार्यों पर जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए एक समर्पित टास्क फोर्स लॉन्च करने का फैसला किया।”

चैटजीपीटी को रोकने के इटली के आदेश के बाद, ओपनएआई ने एएफपी को बताया कि वह “लोगों की गोपनीयता की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध” था और माना कि इसका उपकरण कानून का अनुपालन करता है।

फर्म ने कहा कि उसने स्वेच्छा से इटली में अपनी सेवाओं को भू-अवरुद्ध कर दिया था।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *